×

Govardhan Puja 2022: 26 अक्टूबर को मनेगा गोवर्धन पूजा, जानें तैयारी, मुहूर्त और पूजा की विधि

2022 Govardhan Puja Date and Time: गोवर्धन पूजा प्रकाश के त्योहार दिवाली के अगले दिन मनाई जाती है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 7 Oct 2022 12:04 PM GMT
Govardhan Puja 2022
X

Govardhan Puja 2022 (Image:Social Media)

2022 Govardhan Puja Date and Time: भारत में प्रत्येक त्योहार अत्यंत उत्साह और भक्ति के साथ मनाया जाता है। ऐसा ही एक त्योहार है दिवाली। यह हिंदू धर्म के लोगों के लिए एक बड़ा त्योहार है। दीवाली, कुल मिलाकर, पांच दिवसीय त्योहार माना जाता है, जिसमें से एक दिन गोवर्धन पूजा को समर्पित है। इस दिन को अन्नकूट पूजा के रूप में भी जाना जाता है और यह भगवान कृष्ण द्वारा भगवान इंद्र की हार का प्रतीक है।

इस शुभ दिन पर, लोग भगवान कृष्ण के साथ-साथ गोवर्धन पर्वत की भी पूजा करते हैं। हिंदू कैलेंडर के अनुसार, कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष प्रतिपदा (बढ़ते चंद्रमा चरण का पहला दिन) के दिन को गोवर्धन पूजा के रूप में मनाया जाता है। भगवान विष्णु को अपनी आराधना के रूप में स्वीकार करके और पूरी भक्ति के साथ उनकी पूजा करने से आपको धन के साथ-साथ प्रसिद्धि और महिमा भी मिल सकती है।

आइए गोवर्धन पूजा के बारे में पौराणिक कथा, महत्व और महत्वपूर्ण अनुष्ठानों पर एक नजर डालते हैं।

कब है गोवर्धन पूजा 2022?

गोवर्धन पूजा प्रकाश के त्योहार दिवाली के अगले दिन मनाई जाती है। यह 5 दिवसीय भव्य उत्सव का चौथा दिन है जो गोवत्स द्वादशी पूजा से शुरू होता है। गोवर्धन पूजा के लिए महत्वपूर्ण तिथियां और मुहूर्त इस प्रकार हैं।

गोवर्धन पूजा का दिन और समय

गोवर्धन पूजा बुधवार, 26 अक्टूबर, 2022

गोवर्धन पूजा प्रात:काल मुहूर्त 06:41 पूर्वाह्न से 08:58 बजे तक

प्रतिपदा तिथि 25 अक्टूबर, 2022 को सायं 04:18 बजे शुरू होगी

प्रतिपदा तिथि 26 अक्टूबर, 2022 को दोपहर 02:42 बजे समाप्त होगी

गोवर्धन पूजा का महत्व

हिंदू धर्म के अनुसार इस पर्व का बहुत महत्व है। भक्त इस दिन भगवान श्री कृष्ण, गोवर्धन पर्वत और गाय की पूजा करते हैं। गोवर्धन पूजा भगवान कृष्ण को समर्पित एक त्योहार है जो प्रकृति माँ के लिए प्रशंसा और सम्मान व्यक्त करने के लिए एक इशारा है। ऐसा माना जाता है कि इस दिन भगवान कृष्ण के प्रिय गोवर्धन पर्वत और गायों की पूजा करने से भक्तों को भगवान कृष्ण का आशीर्वाद मिलता है।

हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, भगवान कृष्ण ने वृंदावन के लोगों को भगवान इंद्र (बारिश के रूप में) के प्रकोप से बचाने के लिए इस दिन अपनी छोटी उंगली (कनिष्क) पर गोवर्धन पर्वत को उठाया था। परिणामस्वरूप, लोगों ने बड़े उत्साह के साथ गोवर्धन पर्वत की पूजा करना शुरू कर दिया, और भगवान कृष्ण को गोवर्धनधारी (गोवर्धन पर्वत को उठाने वाला), गिरिधर और गिरिधारी (पहाड़ को उठाने वाला) नाम दिया गया।

गोवर्धन पूजा की कथा

विष्णु पुराण के अनुसार, भगवान कृष्ण ने एक बार अपनी माता यशोदाजी से पूछा था कि हर कोई भगवान इंद्र की पूजा और प्रार्थना क्यों करता है। माता यशोदा ने उन्हें समझाया कि लोग भगवान इंद्र की पूजा करते हैं ताकि उन्हें बोने, गायों को खिलाने और खेतों से अनाज काटने के लिए पर्याप्त बारिश मिल सके।

बालक कान्हा (कृष्ण) अपनी माता यशोदा के उत्तर से संतुष्ट नहीं हुए और उन्होंने कहा कि उन्हें भगवान इंद्र की पूजा करने के बजाय गोवर्धन पर्वत की पूजा करनी चाहिए ताकि ग्रामीणों को पर्याप्त बारिश मिल सके। भगवान कृष्ण ने भगवान इंद्र को भारी मात्रा में भोजन देने की ग्रामीणों की परंपरा को समाप्त कर दिया और उन्हें अपने परिवारों को खिलाने के लिए इसका इस्तेमाल करने का निर्देश दिया।

भगवान इंद्र को स्वभाव से बहुत आक्रामक माना जाता है। जब भगवान इंद्र ने देखा कि लोगों ने उनकी पूजा करना बंद कर दिया है, तो स्वर्ग के राजा क्रोधित हो गए और उन्होंने भारी बारिश के रूप में लोगों से बदला लेने का फैसला किया। इससे सभी ग्रामीणों में भय और चिंता का माहौल बना हुआ है। गांव वालों को तड़पता देख बालक कृष्ण तुरंत ग्रामीणों को गोवर्धन पहाड़ी पर ले गए, जहां उन्होंने अपनी छोटी उंगली पर पहाड़ को उठा लिया। ग्रामीणों ने अपने मवेशियों सहित गोवर्धन पर्वत (पर्वत) की छाया में शरण ली।

भगवान कृष्ण ने पूरे सात दिनों तक पहाड़ को ढोया और असाधारण भारी बारिश के बावजूद ग्रामीणों को कोई नुकसान नहीं हुआ। भगवान इंद्र ने जल्द ही महसूस किया कि छोटा लड़का कोई और नहीं बल्कि भगवान विष्णु का अवतार था। उसने तुरंत भगवान के सामने आत्मसमर्पण कर दिया और अपनी गलती के लिए माफी मांगी। इस तरह भगवान कृष्ण ने इंद्र का अहंकार तोड़ा और साबित किया कि वे सभी के लिए शक्ति के केंद्र हैं। श्री कृष्ण गोवर्धन पूजा भगवान को धन्यवाद देने के लिए अपने भक्तों का एक छोटा सा इशारा है।

गोवर्धन पूजा विधि

गोवर्धन पूजा के लिए भक्तों द्वारा निम्नलिखित अनुष्ठान किए जाते हैं।

भक्तों को सुबह जल्दी उठना चाहिए और स्नान के बाद साफ कपड़े पहनकर तैयार होना चाहिए। अपने घर के मंदिर में दीये और अगरबत्ती जलाएं। गाय के गोबर से गोवर्धन पर्वत का प्रतीक बना सकते हैं और फिर उसके पास फूल, अगरबत्ती, दीये आदि रखकर पूजा अर्चना कर सकते हैं। इस दिन छप्पन भोग तैयार किया जाता है और गोवर्धन पर्वत की मूर्ति या प्रतीक को प्रसाद के रूप में चढ़ाया जाता है। भक्त भक्ति गीत, मंत्र गाते हैं और गोवर्धन की मूर्ति की परिक्रमा करते हैं। अंत में गोवर्धन आरती करनी होती है और उपस्थित सभी भक्तों को प्रसाद देना होता है।

अन्नकूट पूजा और छप्पन भोग

अन्नकूट पूजा के अवसर पर, बड़ी संख्या में तीर्थयात्री गोवर्धन पर्वत की पूजा करने के लिए यात्रा करते हैं, जो उत्तर प्रदेश के मथुरा में स्थित है। जो बुजुर्ग पर्वत पर चढ़ने में असमर्थ हैं वे भगवान कृष्ण के लिए छप्पन भोग प्रसाद तैयार करते हैं। छप्पन भोग मूल रूप से 56 विभिन्न खाद्य पदार्थ हैं जो व्यंजनों, मिठाई या नमकीन से बनाए जाते हैं।

छप्पन भोग का प्रसाद अर्पित करना भक्तों के लिए प्रकृति माँ के सम्मान का प्रतीक है। यह भगवान कृष्ण से दिव्य आशीर्वाद प्राप्त करने का तरीका है। पूजा की रस्में समाप्त होने के बाद, लोगों का एक समूह उपस्थित अन्य भक्तों को छप्पन भोग प्रसाद परोसता है और गोवर्धन पूजा भजन (भक्ति गीत) गाता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story