×

Tawang Clash: तवांग झड़प के मुद्दे पर सरकार और विपक्ष आमने-सामने, जानें किसने क्या कहा

Tawang Clash: अरूणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में भारत और चीन के सैनिकों के बीच हुए हिंसक झड़प को लेकर संसद में बवाल मचा हुआ है। वहीं, राज्यसभा का भी माहौल गरमाया हुआ है।

Krishna Chaudhary
Published on: 13 Dec 2022 8:24 AM GMT
Government and opposition face to face on the issue of Tawang clash
X

Government and opposition face to face on the issue of Tawang clash (Photo- Social Media)

Tawang Clash: अरूणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर (Tawang Sector of Arunachal Pradesh) में भारत और चीन के सैनिकों के बीच हुए हिंसक झड़प को लेकर संसद में बवाल मचा हुआ है। लोकसभा में विपक्ष इस मसले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के जवाब की मांग पर अड़ा हुआ है। वहीं, राज्यसभा का भी माहौल गरमाया हुआ है। विपक्षी सदस्यों के हंगामे के कारण दोनों सदनों को 12 बजे तक के लिए स्थगित करना पड़ा। इसके बाद जब दोबारा सत्र शुरू हुआ तो रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defense Minister Rajnath Singh) लोकसभा में इस मुद्दे पर जवाब देने उपस्थित हुए।

सिंह ने बताया कि भारतीय सेना ने चीन का बहादुरी से जवाब दिया। भारतीय सैनिकों ने चीनी सैनिकों को उनकी पोस्ट पर वापस भेजा। इस दौरान भारतीय सेना के किसी भी जवान का ना तो निधन हुआ और न ही कोई गंभीर जख्मी है। रक्षा मंत्री आज ही राज्यसभा में भी तवांग मुद्दे पर बोलेंगे। इससे पहले विपक्ष और सत्ता पक्ष के बीच जमकर शब्दों के तीर चले। तो आइए जानते हैं कि कितने क्या कहा।

कांग्रेस ने पीएम मोदी पर की हमलों की बौछार

तंवाग में चीनी सैनिकों के साथ हिंसक झड़प की खबर सामने आते ही कांग्रेस मोदी सरकार पर हमलावर हो गई। कांग्रेस के तमाम वरीय नेताओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ मोर्चा खोल दिया। कांग्रेस नेता और राज्यसभा सांसद जयराम रमेश ने तो पीएम मोदी पर अपनी राजनीतिक छवि को बचाने के लिए मामले को दबाने तक का आरोप लगा दिया।

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, एक बार हमारे सैनिकों को चीन ने उकसाया है। हमारे सैनिकों ने बहादुरी से मुकाबला किया और कुछ जवान घायल भी हुए। उन्होंने मोदी सरकार को चीन की आक्रामकता और अप्रैल 2020 से हो रहे निर्माण कार्य को लेकर ईमानदार होने का सुझाव दिया। खड़गे ने स्पष्ट किया कि वे इस मुद्दे का राजनीतिकरण नहीं करना चाहते, लेकिन सरकार को इस पर संसद में चर्चा कराके देश को भरोसे में लेना चाहिए।

लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि हमें चीन से निपटने के लिए सरकार की तैयारियां जानने का अधिकार है। कांग्रेस सांसद अखिलेश प्रसाद सिंह ने तो सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल का तवांग दौरा कराने की मांग कर दी।

अमित शाह का कांग्रेस पर पलटवार

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कांग्रेस पर जोरदार पलटवार किया है। संसद के बाहर उन्होंने कहा कि कांग्रेस दोहरा व्यवहार कर रही है। कांग्रेस ने प्रश्न काल चलने नहीं दिया। हमने जवाब देने की बात कही थी। उसके बावजूद उन्होंने संसद नहीं चलने दी। चीन पर कांग्रेस का रवैया दोहरा है। राजीव गांधी फाउंडेशन को चीन से उनके शासनकाल में 1.38 करोड़ रूपये चंदे मिले थे। उनके शासनकाल में 1962 में चीन ने हजारों एकड़ जमीन हड़प ली थी। शाह ने कहा कि भारत की एक इंच जमीन पर चीन ने कब्जा नहीं किया। हमारे सैनिकों ने बहादुरी दिखाई ।

ओवैसी ने भी पीएम मोदी को घेरा

एआईएमआईएम सुप्रीमो असुद्दीन ओवैसी ने भी तवांग मुद्दे पर मोदी सरकार पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने ट्वीट कर केंद्र सरकार पर तवांग मुद्दे पर देश को अंधेरे में रखऩे का आरोप लगाया। उन्होंने कहा जब संसद का सत्र चल रहा था तब इस बारे में सूचना क्यों नहीं दी गई। अपने एक अन्य ट्वीट में उन्होंने कहा, सेना किसी भी समय चीन को मुंहतोड़ जवाब देने में सक्षम है। पीएम मोदी का कमजोर राजनीतिक नेतृत्व ही चीन के खिलाफ इस अपमान का कारण बना। संसद में इस पर तत्काल चर्चा की जरूरत है ।

मायावती ने चिंता प्रकट की

यूपी की पूर्व सीएम और बसपा सुप्रीमो मायावती ने अरूणाचल प्रदेश में भारत और चीन के सैनिकों के बीच हुए झड़प पर चिंता जाहिर की है। उन्होंने ट्वीट कर लिखा, अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में भारत और चीन की सेना के बीच खूनी संघर्ष और उसमें कई सैनिकों के घायल होने की खबर अति-दुःखद व चिन्तनीय। यूक्रेन युद्ध के परिणामों से पीड़ित एवं सहमी दुनिया में भारत-चीन सेना के बीच नए संघर्ष पर तुरन्त कूटनीतिक तरीके से काबू पाना जरूरी।

अपने दूसरे ट्वीट में मायावती ने भारतीय सेना की तारीफ करते हुए कहा, भारतीय सेना ने चीन के साथ ताज़ा मामले में भी एक बार फिर जैसे को तैसा मुँहतोड़ जवाब देकर अपनी प्रसिद्धि के अनुरूप कार्य किया है, जो सराहनीय। अब सरकार की जिम्मेदारी है कि अपनी कुटनीतिक कुशलता का परिचय दे, यही देश को उम्मीद। अपनी इण्टेलिजेन्स को भी और मजबूत बनाना होगा।

केजरीवाल ने घायल जवानों के जल्द स्वस्थ होने की कामना की

दिल्ली के सीएम और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने तवांग संघर्ष के मुद्दे पर सेना की हौसलाअफजाई करते हुए कहा, हमारे जवान देश की शान हैं। उनके शौर्य को मैं सलाम करता हूँ और ईश्वर से उनके जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूँ।

शिवसेना ने कसा तंज

शिवसेना प्रवक्ता प्रियंका चतुर्वेदी ने मोदी सरकार तंज कसते हुए ट्वीट किया है। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, चीन के जमीन हड़पने का एक और दिन और भारत सरकार अपने चुनावी एजेंडे में व्यस्त है।

चीन को हुआ ज्यादा नुकसान – बीजेपी सांसद

अरूणाचल प्रदेश से बीजेपी सांसद तपीर गावो ने दावा किया है कि तवांग संघर्ष में चीनी सेना को अधिक नुकसान पहुंचा है। उन्होंने एक समाचार एजेंसी से कहा, मैंने सुना है कि कुछ भारतीय जवानों को चोटें आई हैं लेकिन चीनी सैनिकों को बहुत अधिक चोटें आईं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story