×

Strike End On Hit And Run Law: सरकार की ट्रक ड्राइवरों से काम पर लौटने की अपील, जानें कैसा रहा हड़ताल का असर

Strike End On Hit And Run Law: केंद्र सरकार ने हड़ताल कर रहे ट्रक ड्राइवर्स से काम पर लौटने की अपील की है। केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने मंगलवार को ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस से नई दिल्ली में मीटिंग की। इसके बाद कहा कि नया कानून अभी लागू नहीं हुआ है। भारतीय न्याय संहिता 106-2 लागू करने से पहले ।प्डज्ब् प्रतिनिधियों के साथ चर्चा होगी, उसके बाद ही कोई निर्णय होगा।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 2 Jan 2024 6:21 PM GMT (Updated on: 2 Jan 2024 6:24 PM GMT)
Government appeals to truck drivers to return to work, know how the effect of the strike was
X

सरकार की ट्रक ड्राइवरों से काम पर लौटने की अपील, जानें कैसा रहा हड़ताल का असर: Photo- Social Media

Strike End On Hit And Run Law: हिट एंड रन कानून में हुए नए बदलाव के खिलाफ कई राज्यों में ट्रक ड्राइवर्स हड़ताल पर चले गए हैं। इसके चलते जरूरी चीजों की किल्लत बढ़ गई है। पेट्रोल-डीजल, फल-सब्जी और बाकी जरूरी चीजें नहीं पहुंच रही हैं। इससे इन सभी चीजों की कीमतें बढ़ गई हैं। वहीं कांग्रेस और भारतीय किसान यूनियन ने ट्रक ड्राइवर्स की हड़ताल का समर्थन किया।

हड़ताल से जुड़े अपडेट्स...

यूपी, मध्य प्रदेश, राजस्थान समेत 10 राज्यों से पेट्रोल-डीजल पंप खाली होने की खबरें हैं। जहां चंडीगढ़ में शर्तों पर पेट्रोल-डीजल दिया जा रहा है तो वहीं छत्तीसगढ़ में पुलिस की कस्टडी में पेट्रोल की सप्लाई की जा रही है। यूपी के मैनपुरी में प्रदर्शनकारी ड्राइवरों को हटाने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे।

उधर, बिहार के हाजीपुर, राजस्थान के अजमेर और मध्य प्रदेश के खरगोन में भी पुलिस और प्रदर्शकारियों में झड़प हुई। मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में मंगलवार को 2 याचिकाओं पर सुनवाई हुई। कोर्ट ने राज्य सरकार को निर्देश दिया कि हड़ताल तुरंत खत्म करवाकर, परिवहन बहाल करवाए।

Photo- Newstrack

देखें हड़ताल का असर...

पंजाब के अमृतसर में लोग प्लास्टिक की बॉटल और कैन लेकर पेट्रोल लेने पहुंचे-

भोपाल में बस और टैक्सी ड्राइवर्स की हड़ताल के कारण आम लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा। प्रदर्शनकारियों ने नारेबाजी कर सरकार से हिट एंड रन कानून को वापस लेने की मांग की। वहीं भोपाल में बस और टैक्सी ड्राइवर्स की हड़ताल के कारण आम लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा। प्रदर्शनकारियों ने नारेबाजी कर हिट एंड रन कानून को वापस लेने की मांग की।

Photo- Newstrack

यूपी के लखनऊ में बस बंद होने से जहां यात्री परेशान दिखे-

यूपी के लखनऊ में बस बंद होने से यात्रियों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा। लखनऊ समेत यूपी के अधिकतर जिलों में पेट्रोल-डीजल के लिए पंपों पर लंबी-लंबी लाइने लगी रहीं।

हड़ताल का आम आदमी पर दिखा सीधा असर-

इस हड़ताल का साफ असर आम आदमी पर देखने को मिल सकता है। ट्रकों की हड़ताल होने से दूध, सब्जी और फलों की आवक नहीं होगी और इसका सीधा असर कीमतों पर देखने को मिलेगा। वहीं, पेट्रोल-डीजल की सप्लाई रुकने के आसार हैं, जिससे लोकल ट्रांसपोर्ट और आम लोगों को आवाजाही में दिक्कत हो सकती है।

देश में 95 लाख से ज्यादा ट्रक हर साल 100 अरब किलोमीटर से ज्यादा की दूरी तय करते हैं। देश में 80 लाख से ज्यादा ट्रक ड्राइवर हैं, जो हर दिन जरूरत का सामान एक शहर से दूसरे शहर को ट्रांसपोर्ट करते हैं। हड़ताल के कारण इतनी बढ़ी संख्या में ट्रकों के रुकने से जरूरी चीजों की किल्लत होना तय माना जा रहा है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story