×

COVID in India: हार्ट अटैक मौत से सरकार चिंतित, दिल के दौरे और COVID-19 के बीच संबंध पर शोध शुरू

COVID in India: भारत में बीते 24 घंटों में कोरोना के 3,036 नए मामले सामने आए हैं। जबकि यूपी में पिछले 24 घंटों में 91 नए कोरोना के मरीज मिले हैं। पूरे देश में कोविड-19 से एक दिन के अंदर 7 मौतें हुई हैं।

Viren Singh
Published on: 4 April 2023 1:16 PM GMT (Updated on: 4 April 2023 2:11 PM GMT)
COVID in India: हार्ट अटैक मौत से सरकार चिंतित, दिल के दौरे और COVID-19 के बीच संबंध पर शोध शुरू
X
COVID in India (सोशल मीडिया)

COVID in India: कोरोना महामारी के बाद से देश में दिल के दौरे से लोगों की मौते के मामले काफी सामने आए हैं। इन मौतों में सर्वाधिक मौतें युवाओं और व्यस्क लोगों की हुईं, जिनकी उम्र करीब 26 वर्ष से लेकर 55 वर्ष के बीच में थीं। कई तो ऐसे लोगों को दिल का दौर पड़ा है, जो शारीरिक रूप से काफी स्वस्थ थे और हार्ट अटैक से उनकी मौत हो गई, जिसमें कई सेलिब्रिटी लोग भी शामिल हैं। अधिकांश हार्ट अटैक जिम करने के दौरान लोगों को पड़ा। फिलहाल, इन मौतों से सरकार भी चिंतित है और कोरोना के बाद से हो रही दिल के दौरे की मौतों का सच जानने के लिए बड़ा कदम उठाया है।

दो से तीन महीने में आएंगे नतीजे

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने एक मीडिया से बात करते हुए इस बात की जानकारी दी कि, सरकार ने हाल ही में दिल के दौरे और कोविड-19 के बीच संबंध की जांच के लिए अनुसंधान शुरू किया है। जिनके नतीजे अगले दो तीन महीने में आने की संभावना है। तब इन नतीजों यह पता चलेगी कि जो हार्ट अटैक से मौते हुई हैं, कोरोना का तो कोई संभावना नहीं है। मंडाविया ने कहा कि कोविड के साथ युवा लोगों में हाल ही में दिल के दौरे के बीच की कड़ी का पता लगाने के लिए अनुसंधान शुरू किया है।

इनकी मौतों की होनी चाहिए जांच

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि जिन भी युवा कलाकारों, एथलीटों, खिलाड़ियों की मंच पर प्रदर्शन के दौरान मौत हुई है, उसकी जांच की जानी चाहिए। देश में कोविड-19 के मामले क्योंकि बढ़ रहे हैं, इस पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि ओमिक्रॉन का एक्सबीबी1.16 सब-वेरिएंट की वजह से देश में मौजूदा समय कोरोना के नए मामले सामने आ रहे हैं। हालांकि यह सब-वेरिएंट बहुत खतरनाक नहीं हैं। वहीं, देश में बीते 24 घंटों में कोरोना के 3 हजार के अधिक नए केस सामने आए हैं।

हर हफ्ते तैयारियों को रही समीक्षा

मंडाविया ने कहा कि 'अब तक हमारे टीकों ने सभी मौजूदा वैरिएंट के खिलाफ काम किया है। देश में आईसीयू बेड, ऑक्सीजन की आपूर्ति और अन्य महत्वपूर्ण देखभाल व्यवस्थाएं मौजूद हैं। तैयारियों की साप्ताहिक समीक्षा भी हो रही है।

10 और 11 अप्रैल को होगी मॉक ड्रील

बीते दिनों केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा था कि नया कोविड-19 संस्करण से कम जोखिम है और इससे लोगों के अस्पताल में भर्ती होने की संभावना नहीं है, लेकिन सतर्क रहना जरुरी है। उधर, सरकार कोरोना के नए मामले को देखते हुए अस्पतालों की तैयारियों की स्थिति के लिए 10 अप्रैल से 11 अप्रैल के बीच पूरे देश में Mock Drill कराने का फैसला किया है।

जानें यूपी में कोरोना के नए मामले

भारत में बीते 24 घंटों में कोरोना के 3,036 नए मामले सामने आए हैं। इसी के साथ अब देश में एक्टिव केसों की संख्या बढ़कर 20,179 हो गई है। बीते 24 घंटों में 2,069 लोग इस महामारी से ठीक हुए हैं तो 7 लोगों को जान गई है। इसके अलावा बात अगर भारत के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश की करें तो यहां पर बीते 24 घंटों में कोविड-19 के 91 नए मरीज आए हैं,जिसके बाद प्रदेश में सक्रिय मामलों की संख्या 500 पहुंच गई है।

सीरम ने केंद्र सरकार को लिखा पत्र

इसके अतिरिक्त, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को एक पत्र लिखकर अपने COVID-19 वैक्सीन Covovax को CoWIN पोर्टल पर वयस्कों के लिए विषम बूस्टर खुराक के रूप में शामिल करने की मांग की। यह पत्र सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के निदेशक प्रकाश कुमार सिंह ने 27 मार्च को लिखा था।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story