×

झारखंड सरकार की नई पहल, विदेश में पढ़ाई करने वाले छात्रों को दिया तोहफा

मुख्ययमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा है कि, झारखंड देश का ऐसा राज्य है जिसमें कई शक्तियां छिपी हैं। भूमि के अंदर खनिज-संपदा है तो यहां बसने वाले लोगों में हुनर की कोई कमी नहीं हैं। झारखंड का नेतरहाट आवासीय विद्यालय राज्य के लिए गौरव है।

Newstrack
Published on: 4 Dec 2020 10:50 AM GMT
झारखंड सरकार की नई पहल, विदेश में पढ़ाई करने वाले छात्रों को दिया तोहफा
X
झारखंड सरकार की नई पहल, विदेश में पढ़ाई करने वाले छात्रों को दिया तोहफा (Photo by social media)

रांची: झारखंड संभवतः देश का पहला राज्य होगा जो विदेश में पढ़ने वाले छात्रों को आर्थिक सहायता देगा। इस बाबत मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा है कि, जल्द ही इस व्यवस्था को लागू किया जाएगा। उन्होने कहा कि, राज्य सरकार सदैव छात्र-छात्राओं के साथ खड़ी है। राज्य सरकार बच्चों की सुविधा के लिए डिजिटल एप के माध्यम से प्लेटफॉर्म उपलब्ध करा रही है। आधुनिक एप बच्चों के गुणवत्तापूर्ण शिक्षा में सहायक साबित होगी।

ये भी पढ़ें:बलिया में जहरीली चाउमीन: 2 बच्चों की मौत से मचा बवाल, पुलिस कर रही जांच

झारखंड में अनेक शक्तियां

मुख्ययमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा है कि, झारखंड देश का ऐसा राज्य है जिसमें कई शक्तियां छिपी हैं। भूमि के अंदर खनिज-संपदा है तो यहां बसने वाले लोगों में हुनर की कोई कमी नहीं हैं। झारखंड का नेतरहाट आवासीय विद्यालय राज्य के लिए गौरव है। अकेले इस विद्यालय ने देश को क़रीब 2000 आईएएस और आईपीएस दिया है। आज भी यह स्कूल बच्चों को भविष्य के कई अवसर प्रदान कर रहा है। नेतरहाट विद्यालय की देश-दुनिया में अपनी अलग पहचान है।

jharkhand-cm-soren jharkhand-cm-hemant soren (Photo by social media)

डिजिटल प्लेटफॉर्म की सुविधा

कोरोना महामारी को देखते हुए झारखंड के स्कूल-कॉलेज बंद हैं। लिहाज़ा, घर पर रहकर बच्चे ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं। सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को कोविड 19 के दौर में भी बेहतर शिक्षा मिले इसके लिए कई डिजिटल प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराए गए हैं। Digi School और Learnytic 2.0 के माध्यम से बच्चे घर बैठे ही स्कूली पाठ्यक्रम पूरा कर रहे हैं।

कोरोना से पढ़ाई प्रभावित

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा है कि, कोरोना महामारी से सभी क्षेत्र प्रभावित हुए हैं लेकिन शिक्षा का क्षेत्र सबसे अधिक प्रभावित हुआ है। कोरोना के इस दौर में बच्चों की पढ़ाई एक बहुत बड़ी चुनौती बनकर उभरी है। प्राइवेट स्कूलों में पढ़ाई के कई रास्ते अपनाए गए हैं। हालांकि, बड़े पैमाने पर अभी काम करने की ज़रूरत है। उन्होने कहा कि, राज्य सरकार की स्कूलों में डिजिटल माध्यमों से पढ़ाई शुरू की गई है लेकिन यह पूर्ण समाधान नहीं है बल्कि समाधान की दिशा में पहला क़दम है। उन्होने कहा कि, राज्य सरकार शिक्षा की दिशा में कैसे सकारात्मक बदलाव ला सकती है इस दिशा में गहन चिंतन-मनन किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें:महाराष्ट्र में हारी BJP: महा विकास अघाड़ी की हुई जीत, MLC चुनाव में बनाया दबदबा

jharkhand-cm-soren jharkhand-student (Photo by social media)

टॉपर छात्रों को सम्मान

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने जैक, सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड के मैट्रिक और इंटरमीडिएट के टॉपर छात्रों को सम्मानित किया। इस दौरान सीएम ने कहा कि, राज्य सरकार की कोशिश है कि, हम झारखंड को एक ऐसे राज्य की ओर ले जाना चाहते जहां पढ़ाई करने वाले छात्रों का भविष्य उज्जवल हो। ग़रीब छात्रों को भी सरकार आर्थिक तौर पर मदद करेगी ताकि, उन्हे भी भविष्य संवारने में आसानी हो।

रिपोर्ट- शाहनवाज़

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story