लोकसभा में भगोड़े आर्थिक अपराधियों की संपत्ति जब्त करने के लिए विधेयक पेश

Rishi
Published on: 12 March 2018 12:18 PM GMT
लोकसभा में भगोड़े आर्थिक अपराधियों की संपत्ति जब्त करने के लिए विधेयक पेश
X

नई दिल्ली : सरकार ने सोमवार को लोकसभा में भगोड़े आर्थिक अपराधियों की संपत्तियों को जब्त करने के संबंध में विधेयक पेश किया। इस संबंध में बड़ी कंपनियों के ऑडिट के मानकों की देखरेख के लिए प्राधिकरण गठित करने को मंजूरी दी।

भगोड़ा आर्थिक अपराध विधेयक, 2018 बजट सत्र के दूसरे चरण में पेश किया गया है।

इस विधेयक को वित्त राज्यमंत्री शिव प्रताप शुक्ला ने पेश किया।

ये भी देखें :राज्य सभा चुनावों का हल्ला तो बहुत सुना होगा, अब गणित भी समझ लो

बीजू जनता दल(बीजद) के सांसद भर्तृहरी महताब ने इस विधेयक का हालांकि विरोध किया और कहा कि विधेयक मूलभूत अधिकारों का हनन है क्योंकि सरकार बिना दोषी सिद्ध हुए लोगों की संपत्तियों को अधिग्रहण कर सकती है।

उन्होंने कहा, "बिना दोषी साबित किए किसी के खिलाफ अभियोग चलाया जा सकता है या किसी की संपत्ति अधिग्रहित की जा सकती है।"

महताब ने कहा, "ऐसे अपराधों से निपटने के लिए पहले से ही कई कानून हैं। हमें दूसरे कानून की जरूरत क्यों है?"

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story