×

सावधान! अगर पिएंगे यहां का पानी तो हो जाएगी हालत खराब

राम विलास पासवान ने कहा, “इसी के मद्देजनर देश के सभी राज्यों की राजधानी समेत 100 स्मार्ट सिटी की योजना के अंतर्गत आने वाले शहरों में पीने के पानी की शुद्धता की जांच की जा रही है।”

Shivakant Shukla
Published on: 16 Nov 2019 9:53 AM GMT
सावधान! अगर पिएंगे यहां का पानी तो हो जाएगी हालत खराब
X

नई दिल्ली: केंद्र की मोदी सरकार ने देश के 21 राज्यों की राजधानी में पीने के पानी की गुणवत्ता के आधार पर रैकिंग जारी की है। यह रैकिंग केंद्रीय उपभोक्ता मामलों के मंत्री राम विलास पासवान ने जारी की है।

इस रैकिंग में देश की आर्थिक राजधानी मुंबई ने 21 शहरों की इस रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया है। इसका मतलब है कि देश में पीने लायक सबसे शुद्ध पानी मुंबई में हैं। वहीं लिस्ट में सबसे आखिरी नाम देश की राजधानी दिल्ली का है, यानी यहां का पानी पीने के लिहाज से बिल्कुल खराब है। इससे सेहत पर बुरा असर पड़ता है।

हम इस तरह की जांच आगे भी करते रहेंगे: राम विलास पासवान

इस लिस्ट को जारी करते हुए राम विलास पासवान ने कहा, ''हम किसी को दोष नहीं दे रहे हैं, हमारी कोशिश लोगों को स्वच्छ पानी देने की है। जांच में पता चला दिल्ली का पानी पीने लायक नहीं, पीने के पानी को लेकर देशभर से शिकायतें आ रही थीं।'' उन्होंने कहा कि मुंबई पानी हर मानक पर पास हुआ। हम इस तरह की जांच आगे भी करते रहेंगे।

ये भी पढ़ें— पाकिस्तान डरा! अब भारत करेगा बुरा हाल, वायुसेना का बहुत बड़ा है प्लान

उन्होंने कहा कि पीने के पानी की जांच तीन चरणों में की जाएगी। पहले चरण में सभी राजधानियों के पानी की जांच की जाएगी। दूसरे चरण में स्मार्ट सिटी के पानी की जांच की जाएगी। तीसरे चरण में सभी जिलों में पीने के पानी की जांच की जाएगी। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने कहा था कि हम 2024 तक हर घर में साफ पानी पहुंचाएंगे। हमारी सरकार इस दिशा में काम कर रहे है।

यहां देखें सूची...

1. मुंबई

2 हैदराबाद

3. भुवनेश्वर

4. रांची

5. रायपुर

6. अमरावती

7. शिमला

8. चंडीगढ़

9. त्रिवेंद्रम

10. पटना

11. भोपाल

12. गुवाहाटी

13. बेंगलुरू

14. गांधीनगर

15. लखनऊ

16 जम्मू

17. जयपुर

18. देहरादून

19. चेन्नई

20. कोलकाता

21. दिल्ली

इन मानकों के आधार पर तय हुई है रैंकिंग

बता दें कि पानी की शुद्धता और गुणवत्ता मापने के लिए कई मानक तय किए गए थे। जिसमें 10 मानकों का विशेष ध्यान दिया गया था। जैसे पानी में आर्सेनिक जैसे पानी में खतरनाक रसायनों की मौजूदगी। ऐसे ही 10 मानकों की कसौटी पर रैंकिंग तैयार की गई है। यहां आपको ये बता दें कि रैंकिंग उसी पानी की जारी की जाएगी जो इन शहरों में नगर निगम और बाक़ी अन्य माध्यमों से हमारे आपके घरों में पाइप के ज़रिए पहुंचता है।

ये भी पढ़ें—पाकिस्तान डरा! अब भारत करेगा बुरा हाल, वायुसेना का बहुत बड़ा है प्लान

राम विलास पासवान ने कहा, “इसी के मद्देजनर देश के सभी राज्यों की राजधानी समेत 100 स्मार्ट सिटी की योजना के अंतर्गत आने वाले शहरों में पीने के पानी की शुद्धता की जांच की जा रही है।”

दिल्ली में 11 जगहों से लिए गए पानी के नमूने की जांच बीएसआई के लैब में किए जाने पर आरंभिक जांच में कुछ जगहों का पानी 42 मानकों में से 12, 13 व 14 मानकों पर विफल पाए गए थे। उस समय केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पानी के इन नमूने की अंतिम जांच रिपोर्ट एक महीने के भीतर आएगी।

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story