×

गरीब बच्चों की पढ़ाई के लिए शिक्षक की अनोखी पहल, जानकर करेंगे तारीफ

बच्चों की पढ़ाई न प्रभावित हो इसके लिए ऑनलाइन कक्षांए शुरू की गई। लेकिन इससे उन बच्चों की समस्या और भी बढ़ गई जो ग्रामीण क्षेत्रों में रहते हैं।

Newstrack
Published on: 29 March 2021 9:32 AM GMT
गरीब बच्चों की पढ़ाई के लिए शिक्षक की अनोखी पहल, जानकर करेंगे तारीफ
X
शिक्षक की अनोखी पहल

कोरोना वायरस से देश में पिछले साल दस्तक दी, जिसकी वजह से देश भर के स्कूलों को बंद करना पड़ा। साथ ही लोगों को घरों में कैद होना पड़ा। वहीं बच्चों की पढ़ाई किसी भी तरह से प्रभावति न हो, इसके लिए ऑनलाइन कक्षांए शुरू की गई।

ग्रामीण बच्चों की बढ़ी समस्या

देश में कोरोना की वजह से लोगों को घरों में कैंद होना पड़ा। वहीं बच्चों की पढ़ाई न प्रभावित हो इसके लिए ऑनलाइन कक्षांए शुरू की गई। लेकिन इससे उन बच्चों की समस्या और भी बढ़ गई जो ग्रामीण क्षेत्रों में रहते हैं। क्योंकि ऑनलाइन कक्षाओं के जरिये पढ़ाई करने के लिए उनके पास साधन उपलब्ध नहीं है।

ऑनलाइन पढ़ाई के लिए न तो उनके पास मोबाइल है और न ही नेटवर्क की सुविधा। बच्चों की पढ़ाई में किसी भी तरह से समस्या न हो इसके लिए एक शिक्षक ने चलती-फिरती लाइब्रेरी बना दी।

चलती-फिरती लाइब्रेरी

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को रोकने के लिए सरकार ने लॉकडाउन लगाया और बाद में संक्रमण के डर के चलते स्कूल भी बंद कर दिए गए। स्कूलों के बंद रहने के चलते मध्यप्रदेश के सागर जिले के विभिन्न गांव में बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो रही थी। जिसको देखते हुए सागर के एक सरकारी स्कूल के शिक्षक सीएच श्रीवास्तव ने अपने स्कूटर पर ही चलती-फिरती लाइब्रेरी बना दी।

ये भी देखिये: केवल 5 राज्यों में ही हैं, देश के 80 % सक्रिय कोरोना मामले: स्वास्थ्य मंत्रालय

बच्चों के लिए लाइब्रेरी

बता दें कि इस लाइब्रेरी में बच्चों के कोर्स संबंधित सभी किताबें उपलब्ध है और साथ ही अन्य जरूरी किताबें भी हैं। जिसको लेकर शिक्षक श्रीवास्तव ने बताया कि यहां ज्यादातर छात्र गरीब परिवारों से ताल्लुक रखते हैं और जिसकी वजह से ऑनलाइन शिक्षा तक उनकी पहुंच नहीं है।

कोरोना की वजह से स्कूल बंद चल रहे हैं, ऐसे में बच्चों की पढ़ाई प्रभावित न हो यही सोचकर यह पुस्तकालय बनाया है। अब इस पुस्तकालय से किताबें लेकर गांव में शिक्षक बच्चों को पढ़ा रहे हैं। श्रीवास्तव की सराहनीय सोच की जमकर सराहना हो रही है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story