×

500-500 रुपये खातों में, सरकार मजदूरों को दे रही ये तोहफा

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए देश में लॉकडाउन लागू किया गया है। लॉकडाउन के चलते दिहाड़ी मजदूरों के लिए परेशानियां खड़ी हो गई हैं।

Shreya
Published on: 5 May 2020 11:49 AM GMT
500-500 रुपये खातों में, सरकार मजदूरों को दे रही ये तोहफा
X
500-500 रुपये खातों में, सरकार मजदूरों को दे रही ये तोहफा

नई दिल्ली: कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए देश में लॉकडाउन लागू किया गया है। लॉकडाउन के चलते दिहाड़ी मजदूरों के लिए परेशानियां खड़ी हो गई हैं। अब ऐसे मजदूरों की मदद करने के लिए सरकार ने बड़ा एलान किया है। केंद्र प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत जनधन खातों में 500 रुपये महीने दे रही है। बता दें कि मई महीने में दूसरे महीने की किश्त डाली जा रही है।

आसाना तरीकों से पा सकते हैं बैलेंस आया या नहीं

अगर जनधन खाताधारक बैंक ब्रांच जाने से पहले यह जानना चाहते हैं कि उनके अकाउंट में पैसे आए हैं या नहीं तो वो बेहद आसानी से इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। बैंक में पैसे आए हैं या नहीं इस पता करने के लिए आप 2 आसान तरीकों को अपना सकते हैं। इससे आपको बैंक में बिना लंबी लगाए हीं घर बैठे इस बात का पता चल जाएगा।

यह भी पढ़ें: रेड जोन में शामिल कानपुर को भी मिली कड़े निर्देश के साथ कुछ सहूलियतें

मिस्ड कॉल कर पाएं जानकारी

अगर आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के ग्राहक है तो बैंक अपने अकाउंट होल्डर्स के लिए मिस्ड कॉल के जरिए अकाउंट का बैलेंस पता करने की सुविधा दी है। इसके लिए आपक 18004253800 या फिर 1800112211 एक कॉल करके अपने खाते का बैलेंस जान सकते हैं। बैलेंस जानने के लिए अपने रजिस्टर्ड फोन नंबर से इन नंबरों पर एक कॉल करना होगा।

इसके अलावा ग्राहक अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से एक अन्य नंबर 9223766666 पर कॉल करके भी यह जानकारी ले सकते हैं। वहीं ये नंबर अलग-अलग बैंकों के लिए अलग-अलग हो सकता है। बैंक अपने पासबुक में इस नंबर की जानकारी देते हैं।

यह भी पढ़ें: देश वापस आने वाले लोगों के क्वारंटाइन की व्यवस्था सुचारू रूप से की जाए:सीएम योगी

PFMS पोर्टल पर पा सकेंगे जानकारी

दूसरा तरीका है कि खाताधारक PFMS पोर्टल पर भी जनधन खातों के बैलेंस के बारे में पता लगा सकते हैं। इसके लिए आपको https://pfms.nic.in/NewDefaultHome.aspx# वेबसाइट पर क्लिक करना होगा। उसके बाद यहां एक ऑप्शन आएगा नो योर पेमेंट, इस पर क्लिक करें। उसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा। वहां सबसे पहले अपने बैंक का नाम लिखें। इसके बाद अपना अकाउंट नंगर दो बार डालें और फिर उसके बाद नीचे कैप्चा कोड डालकर सर्च करें। इस प्रोसेस के बाद आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी।

पिछले महीने 32 करोड़ लोगों की मदद की गई

बता दें कि इससे पहले प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत सरकार ने 32 करोड़ से ज्यादा जनधन खातों में 29,352 करोड़ रुपये डाले थे। 13 अप्रैल 2020 की तारीख को कुल 9,930 करोड़ रुपये का वितरण हो चुका था।

यह भी पढ़ें: कार चलाता 5 साल का बच्चा, Lamborghini खरीदने हाईवे पर निकल पड़ा

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story