×

Solar Panel Subsidy: अब खूब चलाएं बत्ती-पंखा, नहीं आएगा ज्यादा बिजली का बिल, सरकार दे रही है मदद

Solar Panel Subsidy in India: लगातार बढ़ती महंगाई ने लोगों का खाना-पीना तक दुस्वार कर दिया है। चाहे बिजली की बिल हो या सब्जियां और तेल राशन-दालें सभी के दाम आसमान छू रहे हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 4 Dec 2022 12:04 PM GMT
solar panel
X

सोलर पैनल (फोटो- सोशल मीडिया)

Government Subsidy On Solar Panel In India 2022: बढ़ती मंहगाई की वजह से इस कदर देश की आम जनता का बजट बिगड़ा हुआ है कि बैंक बैलेंस तो छोड़ो जेबे भी खाली पड़ी हैं। इन खाली जेबों को लिए आम जनता अपनी परेशानियों में उलझती जा रही है। लगातार बढ़ती महंगाई ने लोगों का खाना-पीना तक दुस्वार कर दिया है। चाहे बिजली की बिल हो या सब्जियां और तेल राशन-दालें सभी के दाम आसमान छू रहे हैं। ऐसे में अगर आप चाहते हैं तो आप अपने खर्चों को कम कर सकते हैं लेकिन ये करने के लिए आपको मामूली राशि खर्च करनी होगी। इसके साथ ही इस काम में आपको सरकार की तरफ से सहायता भी मिलेगी।

सरकार दे रही है सब्सिडी

कम खर्चे के लिए आपको बस अपने घर की छत पर सोलर पैनल(Solar Panel) लगवाना होगा। जिससे आप अपने घर में सोलर प्लेट लगवाकर महंगी बिजली (Electricty Bill) से छुटकारा पा सकते हैं। इस सोलर पैनल की मदद से आप बहुत आसानी से अपने घर के लिए जरूरत भर की बिजली उत्पन्न कर सकते हैं।

ऐसे में अच्छी बात ये है कि इस कम खर्चे के काम में सरकार भी आपकी मदद करने के लिए तैयार है। दरअसल देश की सरकार लगातार सोलर एनर्जी को बढ़ावा दे रही है। जिसके तहत सब्सिडी की सुविधा भी दी जा रही है।

जिसके चलते अगर कोई भी शख्स अपने घर की छत पर सोलर प्लेट लगवाना चाहते हैं, तो सरकार की तरफ से आपको सब्सिडी मिलेगी। हालाकिं सबसे पहले इस पर ध्यान देना होगा कि आपको कितनी बिजली की जरूरत है। जिससे ये पता चल जाएगा कि आपके घर में कितनी कैपेसिटी वाला सोलर पैनल लगना है।

सोलर पैनल की कैपेसिटी

अपने घर में सोलर पैनल लगवाने से पहले ये ज्ञात करना होगा कि कितनी कैपेसिटी वाले सोलर पैनल की आपको जरूरत है। तो अगर आपके घर में 2-3 पंखे, एक फ्रिज, 6-8 LED लाइटें, एक पानी की मोटर, टीवी और भी बिजली से चलने वाली चीजें हैं तो फिर आपको हर दिन के हिसाब से 6-8 यूनिट की बिजली की जरूरत पड़ेगी। इतने यूनिट के लिए आपको 2 किलोवाट के सोलर पैनल की जरूरत पड़ेगी।

बता दें, मोनोपर्क बाइफीशियल सोलर पैनल इस समय नए टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल हैं। जिसमें आगे और पीछे दोनों तरफ से पावर यानी बिजली जेनरेट होती है। तो इस हिसाब से 4 सोलर पैनल 2 किलोवाट की जरूरत को पूरा करने के लिए काफी होंगे।

सोलर पैनल पर ऐसे मिलती है सब्सिडी

भारत में सरकार सोलर एनर्जी को लगातार बढ़ावा देने के लिए तरह-तरह की स्कीमें शुरू कर रही है। ऐसे में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (Ministry of New & Renewable Energy) ने सोलर रूफटॉप योजना की शुरुआत की है।

जिसके तहत आप डिस्कॉम (Discom) पैनल में शामिल किसी भी सेलर यानी विक्रेता से संपर्क करके अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवा सकते हैं। इसके बाद आप सब्सिडी के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

अब अगर आप अपने घर की छत पर 3 किलोवाट तक का सोलर पैनल लगवाते हैं, तो सरकार की तरफ से 40 प्रतिशत तक की सब्सिडी मिल जाएगी।

इसके अलावा 10 किलोवाट के सोलर पैनल तक पर आपको सरकार की तरफ से 20 प्रतिशत तक की सब्सिडी मिलेगी।

सोलर पैनल लगवाने में आएगा इतना खर्चा

ऐसे में अगर आप अपने घर में 2 किलोवाट का सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं तो इसके लिए करीबन 1.20 लाख रुपये तक खर्च आएगा। लेकिन इसमें आपको सरकार की तरफ से 40 प्रतिशत की सब्सिडी मिल जाएगी। यानी आपको सिर्फ 72 हजार रुपये खर्च करने होंगे और सरकार की ओर से आपको 48,000 रुपये की सब्सिडी मिल जाएगी।

बता दें, इस सोलर पैनल की लाइव 25 साल की होती है। ऐसे में आपको केवल एक बार पैसे खर्च करने होंगे और कई सालों तक बिजली के बिल से छुटकारा मिल जाएगा।

ऐसे करें अप्लाई

सबसे पहले आपको Sandes App डाउनलोड करना होगा।

इससे बाद पोर्टल में ऐसे करें रजिस्टर-

  1. रजिस्टर करने के लिए सबसे पहले अपना राज्य चुनें। यहां अपनी बिजली वितरण कंपनी को चुनें।
  2. इसके बाद अपना बिजली उपभोक्ता नंबर दर्ज करें।
  3. अब मोबाइल नंबर दर्ज करें। साथ ही ईमेल आईडी दर्ज करें।
  4. अब पोर्टल के गाइडलाइंस का पालन करें।
  5. इसके बाद उपभोक्ता नंबर और मोबाइल नंबर के साथ लॉगिन करें।
  6. अब छत यानी रूफटॉप सोलर के लिए फॉर्म के हिसाब से आवेदन करें।
  7. डिस्कॉम (DISCOM) से अप्रूवल के लिए इंतजार करिए।
  8. यहां से अप्रूवल मिलने के बाद डिस्कॉम (DISCOM) पैनल में किसी भी रजिस्टर विक्रेता से सोलर पैनल लगवाएं।
  9. इसके बाद सोलर पैनल लगने के बाद उसकी जानकारी को जमा करें और नेट मीटर के लिए आवेदन करें।
  10. डिस्कॉम (DISCOM) द्वारा नेट मीटर लगाने और निरीक्षण के बाद, वे पोर्टल से कमीशनिंग प्रमाण पत्र जेनरेट करेंगे।
  11. अब कमीशनिंग रिपोर्ट प्राप्त कर लेने के बाद पोर्टल के जरिए बैंक खाते की डिटेल्स और कैंसिल चेक जमा करें।
  12. इसके बाद सब्सिडी की राशि आपके खाते में 30 दिनों के अंदर आ जाएगी।
  13. एक बार पैनल लगने के बाद आपको कुछ राशि नहीं देनी होगी।
Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story