×

हैदराबाद नगर निगम चुनाव: रूझानों में BJP को बहुमत, ओवैसी को तगड़ा झटका

हैदराबाद नगर निगम के चुनाव में बीजेपी के 149 प्रत्याशी किस्मत आजमा रहे हैं तो टीआरएस ने सभी 150 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे। कांग्रेस 146 सीटों पर ताल ठोक रही है जबकि असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन ने महज 51 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं।

Newstrack
Published on: 4 Dec 2020 5:45 AM GMT
हैदराबाद नगर निगम चुनाव: रूझानों में BJP को बहुमत, ओवैसी को तगड़ा झटका
X
हैदराबाद नगर निगम चुनाव: रूझानों में BJP को बहुमत, ओवैसी को तगड़ा झटका

हैदराबाद: ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (GHMC) चुनाव के नतीजे आज दोपहर तक आए जाएंगे। नगर निगम चुनाव में पड़े वोटों की मतगणना जारी है। अभी तक आए शुरुआती रूझानों में बीजेपी को बहुमत मिलता दिखाई दे रहा है। अगर रूझान ही असल रिजल्ट में परिवर्तित हो जाते हैं, तो यह बीजेपी के लिए बड़ी कामयाबी होगी। इसके साथ ही केसीआर की पार्टी टीआरएस और असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम के लिए तगड़ा झटका होगा।

मैदान में उतरे 1,122 उम्मीदवारों का फैसला आज

बता दें कि ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (GHMC) चुनाव के नतीजे आज आ रहे हैं। मतगणना जारी है। ओवैसी अपना किला बचा पाएंगे या बीजेपी सेंध लगाएगी इसपर सबकी निगाह है। बीजेपी ने इस चुनाव के प्रचार में अपने टॉप नेताओं को झोंक दिया था इसलिए काफी रोचक माना जा रहा है इस बार का मुकाबला। ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम की 150 सीटों पर किस्मत आजमाने उतरे 1,122 उम्मीदवारों का फैसला आने वाला है। हैदराबाद नगर निगम में कुल 74,67,256 मतदाताओं में से 34,50331 मतदाताओं ने वोट डाले। चुनाव के लिए 2,927 मतदाता स्थल बनाए गए थे।

Greater Hyderabad Municipal Corporation-2

बीजेपी ने उतारे थे 149 प्रत्याशी मैदान में

हैदराबाद नगर निगम के चुनाव में बीजेपी के 149 प्रत्याशी किस्मत आजमा रहे हैं तो टीआरएस ने सभी 150 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे। कांग्रेस 146 सीटों पर ताल ठोक रही है जबकि असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन ने महज 51 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं। टीडीपी 106, सीपीआई 17, सीपीएम 12, निर्दलीय 415 और अन्य पार्टियों से 76 प्रत्याशी मैदान में हैं।

GHMC में 24 विधानसभा-5 लोकसभा सीट

ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (GHMC) देश के सबसे बड़े नगर निगमों में से एक है। यह नगर निगम 4 जिलों में है, जिनमें हैदराबाद, मेडचल-मलकजगिरी, रंगारेड्डी और संगारेड्डी शामिल हैं। पूरे इलाके में 24 विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं तो तेलंगाना की 5 लोकससभा सीटें आती हैं। यही वजह है कि ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम चुनाव में केसीआर से लेकर बीजेपी, कांग्रेस और असदुद्दीन ओवैसी तक की साख दांव पर लगी हुई है।

ये भी देखें: किसानों पर कोरोना का खतरा: आंदोलन में शामिल किसान में दिखा वायरस का लक्षण

इस बार भी 50 फीसदी वोटिंग से दूर

भारतीय जनता पार्टी की ओर से अमित शाह समेत कई बड़े नेताओं के प्रचार के लिए उतारने के बाद भी वोटिंग प्रतिशत में इजाफा नहीं हो सका और इस बार 46.55% मतदान हुआ। 2009 के हैदराबाद नगर निगम चुनाव में 42.04 फीसदी तो 2016 में हुई नगर निगम चुनाव में 45.29 फीसदी लोगों ने ही वोट डाले थे। हालांकि पिछले 2 चुनाव से ज्यादा इस बार वोटिंग दर्ज की गई।

Greater Hyderabad Municipal Corporation-3

शुरुआती रुझान में बीजेपी आगे

ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम चुनाव के शुरुआती रुझान आने शुरू हो गए हैं। सुबह 9 बजकर 7 मिनट तक मिले अपडेट के मुताबिक, 54 सीटों में से 31 सीटों पर बीजेपी आगे है, जबकि 17 सीटों पर टीआरएस और 6 सीटों पर एआईएमआईएम आगे है।

ये भी देखें: बिहार: संघ प्रमुख मोहन भागवत आज आएंगे पटना, RSS की बैठक में लेंगे भाग

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story