×

जानिये, तीन मई के बाद किन शहरों को मिलेगी छूट, कहां होगी सख्ती

कोरोना संक्रमण के कारण पूरा देश प्रभावित है। लॉकडाउन के दूसरा चरण में तीन मई को पूरा होने पर ग्रीन जोन के कुछ इलाकों में सख्ती के साथ साथ छूट दिए जाने की चर्चा शुरू हो गई है। लेकिन कोरोना वायरस के संक्रमण से बुरी तरह प्रभावित इलाकों (रेडजोन) को कोई राहत नहीं मिलेगी।

suman
Published on: 22 April 2020 5:17 AM GMT
जानिये, तीन मई के बाद किन शहरों को मिलेगी छूट, कहां होगी सख्ती
X

नई दिल्ली: कोरोना संक्रमण के कारण पूरा देश प्रभावित है। लॉकडाउन के दूसरा चरण में तीन मई को पूरा होने पर ग्रीन जोन के कुछ इलाकों में सख्ती के साथ साथ छूट दिए जाने की चर्चा शुरू हो गई है। लेकिन कोरोना वायरस के संक्रमण से बुरी तरह प्रभावित इलाकों (रेडजोन) को कोई राहत नहीं मिलेगी। इसके लिए मंत्री समूह (जीओएम) दिल्ली, मुंबई, नोएडा, इंदौर समेत कुछ अन्य ‘हॉटस्पॉट’ शहरों के लिए अलग से रोडमैप तैयार कर रहा है। इन शहरों में आर्थिक स्थिति की बेहतरी के लिए किस तरह की छूट दी जाए, इस पर भी चर्चा होगी। फिलहाल रेड जोन वाले क्षेत्र पहले की तरह सील रहेंगे।

यह पढ़ें...प्रयागराज: मॉर्निंग वॉक करने निकली महिला को मारी गोली, अस्पताल में भर्ती

क्या हैं ग्रीन जोन

ग्रीन जोन की श्रेणी में उन शहरों को रखा गया है, जो संक्रमण मुक्त हैं या जहां कोरोना का असर कम है। ऐसे इलाकों में लॉकडाउन तो हटाने पर विचार किया जाएगा, लेकिन स्थानीय निवासियों को मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने समेत कई सख्त शर्तों का पालन करना होगा। ऐसा नहीं किए जाने पर इन क्षत्रों में दोबारा लॉकडाउन लगा दिया जाएगा। खबरों के अनुसार रेल, हवाई और अंतरराज्यीय बस सेवाओं पर रोक लॉकडाउन के बाद भी जारी रहेगी। आज बुधवार को इस पर जीओएम विस्तृत समीक्षा करेगा।

लॉकडाउन का दूसरा चरण खत्म होने से पहले पीएम मोदी एक बार फिर से सभी राज्यों के सीएम, विभिन्न दलों के नेताओं के साथ अलग-अलग बैठक करेंगे। पीएम मोदी इससे पहले भी दो बार मुख्यमंत्रियों के साथ वर्चुअल बैठक कर चुके हैं। 3 मई के बाद की रणनीति पर पीएम मुख्यमंत्रियों, विशेषज्ञों और विभिन्न दलों के नेताओं से राय लेकर ही अंतिम फैसला करेंगे।

यह पढ़ें...फिरोजाबाद: सड़क हादसे में 2 लोगों की मौत, आगरा एक्सप्रेस वे पर घटी घटना

इन पर छूट नहीं, पाबंदी जारी

*घर के बाहर मास्क लगाना और सोशल डिस्टेंसिंग पर रहेगा जोर

*शादी, सार्वजनिक समारोह, धार्मिक सभा, आम आयोजन पर रहेगी पाबंदी

*आधे इम्पलॉई के साथ खोल सकेंगे दफ्तर,

*सड़क पर सीमित संख्या में ही निकलेंगे निजी वाहन

*आवश्यक सेवाओं से जुड़ी गतिविधि रहेगी चालू

*प्रमुख बाजार में भीड़ रहित व्यापार की छूट

suman

suman

Next Story