×

अगस्त के लिए आखिरी तारीख 20 सितंबर, अब तक सिर्फ 6.9 लाख टैक्सपेयर्स ने भरा GST रिटर्न

जीएसटी रिटर्न भरने में अगस्त महीने के लिए अब 48 घंटे से भी कम समय रह गया है। लेकिन अभी तक जीएसटी रिटर्न सिर्फ 6.9 लाख कर धारकों ने भरा है। इसमें जहां 23.18 लाख नए रजिस्ट्रेशन हैं। वहीं  62.65 लाख वे करधाता हैं, जो पुरानी टैक्स नीति से इस नई टैक्स नीति में दाखिल हुए हैं। ऐसे में आखिरी वक्त में रिटर्न भरने के लिए भीड़ बढ़ सकती है।

priyankajoshi
Published on: 19 Sep 2017 7:31 AM GMT
अगस्त के लिए आखिरी तारीख 20 सितंबर, अब तक सिर्फ 6.9 लाख टैक्सपेयर्स ने भरा GST रिटर्न
X

नई दिल्ली : जीएसटी रिटर्न भरने में अगस्त महीने के लिए अब 48 घंटे से भी कम समय रह गया है। लेकिन अभी तक जीएसटी रिटर्न सिर्फ 6.9 लाख कर धारकों ने भरा है। इसमें जहां 23.18 लाख नए रजिस्ट्रेशन हैं। वहीं 62.65 लाख वे करधाता हैं, जो पुरानी टैक्स नीति से इस नई टैक्स नीति में दाखिल हुए हैं। ऐसे में आखिरी वक्त में रिटर्न भरने के लिए भीड़ बढ़ सकती है।

जीएसटीएन पोर्टल में तकनीकी परेशानी

जीएसटीएन पोर्टल में तकनीकी परेशानी आने के कारण केंद्र सरकार ने जीएसटी रिटर्न फाइल करने की तारीख बढ़ा दी थी। तारीख बढ़ाने के बाद भी जीएसटी रिटर्न भरने के आंकड़े में कोई खास बढ़ोत्तरी नहीं हुई है। इंडियन एक्सप्रेस ने एक अधिकारी के हवाले से बताया कि सोमवार तक केवल 6.9 लाख टैक्सपेयर्स ने ही जीएसटी रिटर्न फाइल किया है।

जुलाई में 46 लाख टैक्सपेयर्स ने भरा रिटर्न

जीएसटी नेटवर्क में आई तकनीकी दिक्कतों की जांच के लिए सरकार ने एक मंत्रियों का समूह गठित किया है। समूह का नेतृत्व कर रहे बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने शनिवार को बताया था कि अगस्त के लिए शनिवार तक 3.05 लाख लोगों ने ही रिटर्न भरा है। उन्होंने बताया कि जुलाई के लिए 46 लाख टैक्सपेयर्स ने जीएसटी रिटर्न भरा है।

GSTR-3B फॉर्म भरना होगा

अगस्त के लिए जीएसटी रिटर्न भरने की आखिरी तारीख 20 सितंबर है। टैक्सपेयर्स को GSTR-3B फॉर्म भरना है। यह‍ एक सिंगल फॉर्म है, जिसमें सभी टैक्सपेयर्स को अपने रिटर्न के बारे में बताना है। इसमें कंपनियों और बिजनेसे को अपनी खरीद और बिक्री को लेकर जानकारी देनी है। इसके अलावा इनपुट टैक्स क्रेडिट (आईटीसी) समेत अन्य चीजों की जानकारी देनी होगी।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story