Gujarat Assembly Election 2022: गुजरात में भाजपा की खास रणनीति,पीएम मोदी समेत सभी दिग्गज नेता घर-घर बांटेंगे मतदाता पर्ची

Gujarat Assembly Election 2022: गुजरात का चुनावी रण जीतने के लिए भाजपा इस बार खास रणनीति पर भी काम कर रही है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 17 Nov 2022 5:27 AM GMT
pm modi constitution day celebrations in supreme court live updates cji dy chandrachud 26th november
X

PM Modi (photo: social media ) 

Gujarat Assembly Election 2022: भारतीय जनता पार्टी ने गुजरात के विधानसभा चुनाव में पूरी ताकत झोंक दी है। गृह मंत्री अमित शाह लगातार गुजरात में डेरा डाले हुए हैं और पार्टी की रणनीति और प्रचार को धारदार बनाने की कोशिश में जुटे हुए हैं। वे पार्टी के प्रमुख प्रत्याशियों के नामांकन में भी हिस्सा ले रहे हैं। बुधवार को शाह ने मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के रोड शो और नामांकन में हिस्सा लिया और पार्टी कार्यकर्ताओं से भाजपा को जिताने के लिए एकजुट होने की अपील की।

गुजरात का चुनावी रण जीतने के लिए भाजपा इस बार खास रणनीति पर भी काम कर रही है। रणनीति के तहत पार्टी के बड़े केंद्रीय नेता और वरिष्ठ पदाधिकारी घर-घर जाकर जनसंपर्क करेंगे। पहले चरण के सभी 89 विधानसभा क्षेत्रों में तीन दिन के प्रवास का कार्यक्रम तय किया गया है। इसके साथ ही पहले चरण का प्रचार समाप्त होने से पहले 28 और 29 नवंबर और दूसरे चरण का चुनाव प्रचार समाप्त होने से पहले 2 और 3 दिसंबर को सभी दिग्गज नेताओं के जनसंपर्क की रणनीति भी बनाई गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत पार्टी के सभी बड़े चेहरे इस दौरान घर-घर जाकर मतदाताओं को पर्ची बांटेंगे।

सभी विधानसभा क्षेत्रों में प्रवास का कार्यक्रम

गुजरात का विधानसभा चुनाव भाजपा के लिए प्रतिष्ठा की जंग बन गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह का गृह राज्य होने के कारण गुजरात के विधानसभा चुनाव पर पूरे देश की निगाहें लगी हुई हैं। 1995 से राज्य की सत्ता पर काबिज भाजपा इस बार एंटी इनकंबेंसी से बचने के लिए कोई कसर बाकी नहीं छोड़ रही है। गुजरात के चुनावी नतीजे भाजपा के लिए काफी अहम साबित होंगे और इस कारण पार्टी ने पूरी ताकत झोंक रखी है।

पार्टी की ओर से बनाई गई रणनीति के तहत पार्टी के बड़े नेताओं के विधानसभा क्षेत्र में प्रवास का कार्यक्रम तय किया गया है। गुजरात में दो चरणों में 1 और 5 दिसंबर को मतदान होना है और दोनों चरणों का मतदान समाप्त होने से पहले कई केंद्रीय नेता और पार्टी के वरिष्ठ पदाधिकारी विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में प्रवास करेंगे। इसके जरिए पार्टी की विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में लोगों से संवाद बनाए रखने और पार्टी की कमियों को दूर करने की योजना है।

मोदी समेत सभी बड़े नेता बांटेंगे मतदाता पर्ची

इसके साथ ही पार्टी ने विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में पार्टी के बड़े चेहरों के मतदाता पर्ची बांटने का कार्यक्रम भी तय किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी 6 मोहल्लों में जाकर लोगों से मिलेंगे और उन्हें मतदाता पर्ची बाटेंगे। पीएम मोदी के अलावा पार्टी के अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और पार्टी के कई और बड़े चेहरे अपनी सभाओं और रोड शो के बाद घर-घर जाकर लोगों से मिलेंगे और मतदाता पर्ची बांटेंगे। पार्टी की ओर से यह रणनीति बना ली गई है और कौन नेता किस इलाके में जाकर मतदाता पर्ची बांटेगा,इसकी योजना भी जल्द ही तैयार हो जाने की उम्मीद है।

पार्टी की ओर से पहली बार सभी स्टार प्रचारकों के घर-घर जाकर जनसंपर्क करने की योजना बनाई गई है। वैसे उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव के दौरान भी गृहमंत्री अमित शाह जनसंपर्क करने और लोगों को मतदाता पर्ची बांटने का काम कर चुके हैं। हैदराबाद के म्युनिसिपल चुनाव के दौरान भी उन्होंने यह काम किया था। दोनों ही जगहों पर इस रणनीति का अच्छा परिणाम मिलने के बाद अब गुजरात के विधानसभा चुनाव में इसे व्यापक स्तर पर लागू करने की योजना बनाई गई है।

अमित शाह ने संभाल रखा है मोर्चा

भाजपा ने गुजरात विधानसभा के सभी 182 सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है। हालांकि टिकटों को लेकर कुछ क्षेत्रों में असंतोष के स्वर जरूर सुनाई पड़ रहे हैं मगर पार्टी के वरिष्ठ नेता असंतुष्टों की नाराजगी दूर करने की कोशिश में जुटे हुए हैं। गृह मंत्री अमित शाह इस संबंध में बड़ी भूमिका निभा रहे हैं।

गुजरात में किए गए विभिन्न चुनावी सर्वे के नतीजों से भाजपा उत्साहित दिख रही है। हालांकि इस बार के चुनाव में कांग्रेस के अलावा आम आदमी पार्टी की एंट्री से समीकरण कुछ बदले हुए नजर आ रहे हैं। वैसे गृह मंत्री अमित शाह का दावा है कि पार्टी को गुजरात में व्यापक जन समर्थन हासिल है और पार्टी इस बार के चुनाव में रिकॉर्ड तोड़ कामयाबी हासिल करेगी।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story