×

Gujarat Bridge Collapse Video: गुजरात पुल हादसे का लाइव वीडियो, देखें कैसे नदी में समा गए 400 लोग

Gujarat Bridge Collapse Video: मोरबी के मच्छु नदी पर बने इस केबल पुल पर यह हादसा रविवार शाम तब हुआ. तीन दिन पहले ही लोगों के लिए खुले इस ऐतिहासिक पुल पर आज श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ पड़ी.

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 31 Oct 2022 1:00 AM GMT (Updated on: 31 Oct 2022 1:38 AM GMT)
X

Gujarat Bridge Collapse Video

Gujarat Bridge Collapse Video: गुजरात के मोरबी में हुए दर्दनाक हादसे ने पूरे देश को हिला दिया है. यहां मच्छु नदी पर बना केबल पुल टूटने से सैकड़ों लोग नदी में डूब गए. अब तक 141 से ज्यादा लोगों की लाशें निकाली जा चुकी हैं. दर्जनों लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. बताया जा रहा है कि 400 से ज्यादा लोग अभी भी नदी में लापता है. जिनकी तलाश में एनडीआरएफ, एसडीआरएफ की टीमों के साथ ही स्थानीय प्रशासन और गुजरात पुलिस के जवान लगे हुए हैं. वही गुजरात के मुख्यमंत्री मौके के लिए रवाना हुए हैं. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह समेत तमाम राजनेताओं ने इतने बड़े हादसे पर गहरा दुख प्रकट किया है. पीएम मोदी और गुजरात सरकार ने पीड़ित परिवारों के लिए मुआवजे का ऐलान किया है.

क्षमता से ज्यादा भीड़ होने पर वह हादसा

मोरबी के मच्छु नदी पर बने इस केबल पुल पर यह हादसा रविवार शाम तब हुआ. तीन दिन पहले ही लोगों के लिए खुले इस ऐतिहासिक पुल पर आज श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ पड़ी. दीपावली की छुट्टी और आज रविवार होने के कारण यहां भारी भीड़ थी. इस पुल की क्षमता 400 लोगों की बताई जा रही है लेकिन जिस वक्त यह हादसा हुआ 400 से 500 की भीड़ इस पर थी. जिसकी वजह से केबल पुल टूट गया और लोग नदी में समा गए. सैकड़ों साल पुराने इस पुल पर आवाजाही पिछले 7 महीने से बंद थी. इसका रिनोवेशन का काम चल रहा था. अभी 3 दिन पहले ही इसे फिर से शुरू किया गया था. दो करोड़ की लागत में इसकी मरम्मत कराई गई थी एक एनजीओ को देखरेख का जिम्मा दिया गया था. लेकिन इस पर आवाजाही शुरू होने के तीन बाद रविवार को इतना बड़ा हादसा हुआ कि पूरा देश हिल गया.

सैकड़ों साल पुराना है पुल

मोरबी की मच्छु नदी पर बना यह केबल पुल सैकड़ों साल पुराना है. इस ऐतिहासिक ब्रिज का निर्माण महाराजा वाघजी ठाकोर ने 1887 में कराया था। इस पुल की कुल लंबाई 765 फुट और चौड़ाई साढ़े चार फुट की है। ऐसा कहा जाता है कि महाराजा महल से राज दरबार जाने के लिए इस पुल का इस्तेमाल करते थे। गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने हादसे पर गहरा दुख प्रकट करते हुए जिन लोगों ने अपनों को खोया है उनके प्रति संवेदना व्यक्त की है और मृतक के परिवारों को चार लाख की आर्थिक सहायता और घायलों को 50-50 1000 की मदद देने की घोषणा की.

Admin 2

Admin 2

Next Story