×

Gujarat: लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को झटके पे झटका, विधायकी छोड़ने वाले नेता ने थामा बीजेपी का दामन

Gujarat Politics: महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और कद्दावर कांग्रेस नेता अशोक चव्हाण ने सोमवार को विधानसभा की सदस्यता के साथ-साथ विधायकी से भी इस्तीफा दे दिया।

Krishna Chaudhary
Published on: 13 Feb 2024 3:34 AM GMT
CJ Chavda joined BJP
X

CJ Chavda joined BJP  (photo: social media )

Gujarat Politics: लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस में बड़ी भगदड़ मचती नजर आ रही है। एक के बाद एक करके कई नेता पार्टी को अलविदा कह रहे हैं। इनमें वो नेता भी शामिल हैं, जिनका अपने इलाके में खासा जनाधार है और जिन्होंने बुरे वक्त में भी पार्टी को जीत दिलाई। पश्चिम भारत के दो बड़े राज्यों महाराष्ट्र और गुजरात में पिछले तीन-चार दिनों में कांग्रेस को कई झटके लगे हैं।

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और कद्दावर कांग्रेस नेता अशोक चव्हाण ने सोमवार को विधानसभा की सदस्यता के साथ-साथ विधायकी से भी इस्तीफा दे दिया। उनके बीजेपी में जाने की अटकलें हैं। पड़ोसी राज्य गुजरात से भी कांग्रेस के लिए बुरी खबर आई। यहां भी उनके एक नेता ने पहले विधायकी छोड़ी और फिर बीजेपी का दामन थाम लिया।

कांग्रेस के संकटमोचक बीजेपी में शामिल

गुजरात कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और बीजापुर सीट से विधायक रहे सीजे चावड़ा सोमवार देर शाम बीजेपी में शामिल हो गए। उन्हें बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष एवं सांसद सीआर पाटिल ने पार्टी की सदस्यता ग्रहण कराई। इस दौरान उनके कई समर्थक भी शामिल हुए। चावड़ा ने 2022 में बीजेपी की प्रचंड लहर होने के बावजूद कांग्रेस के टिकट पर विधानसभा चुनाव जीता था। इतना ही नहीं उन्होंने कई मौकों पर पार्टी के लिए शानदार क्राइसिस मैनेजमेंट का काम किया है, जिसके कारण उन्हें गुजरात कांग्रेस का संकटमोचक भी कहा जाता था।

अमित शाह के खिलाफ लड़ा था लोकसभा चुनाव

सीजे चावड़ा ने बीते 19 जनवरी को विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था। उसके बाद से ही उनके बीजेपी में जाने की अटकलें लगने लगी थीं। गुजरात कांग्रेस में कई अहम पदों पर काम कर चुके चावड़ा ने 2019 का लोकसभा भी चुनाव लड़ा था। उन्हें कांग्रेस ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के विरूद्ध गांधी नगर से मैदान में उतारा था, जहां उन्हें 5.57 लाख वोटों से हार का सामना करना पड़ा।

इससे पहले दो और विधायक हो चुके हैं शामिल

सीजे चावड़ा से पहले दो और विधायक इस्तीफा देकर बीजेपी में शामिल हो चुके हैं। ये हैं जूनागढ़ की विसावदर सीट विधानसभा सीट से 2022 में चुनाव जीतने वाले आम आदमी पार्टी के विधायक भूपत भायाणी और आणंद जिले की खंभात सीट से विधायक चिराग पटेल। भयाणी ने बीते साल 13 दिसंबर को विधायकी से इस्तीफा देकर भाजपा ज्वाइन किया था। वहीं, चिराग पटेल ने 19 दिसंबर को विधायकी छोड़ी थी। पटेल बीते चार फरवरी को बीजेपी में शामिल हुए।

बीजेपी सूत्रों की मानें तो महाराष्ट्र – गुजरात के कई और बड़े नेता आने वाले दिनों में भारतीय जनता पार्टी का दामन थाम सकते हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story