×

मॉक ड्रिल के नतीजों को हटाना भूल गए, 6 मतदान केंद्रों पर गुरुवार को पुनर्मतदान

Rishi
Published on: 12 Dec 2017 12:25 PM GMT
मॉक ड्रिल के नतीजों को हटाना भूल गए, 6 मतदान केंद्रों पर गुरुवार को पुनर्मतदान
X

गांधीनगर : निर्वाचन आयोग ने गुजरात के छह मतदान केंद्रों पर फिर से मतदान कराने का आदेश दिया है। पुनर्मतदान 14 दिसम्बर को कराया जाएगा। इन केंद्रों पर मंगलवार 9 दिसम्बर को हुए पहले चरण में मत डाले गए थे। गुजरात के मुख्य निर्वाचन अधिकारी बी.बी स्वेन ने कहा कि निर्वाचन आयोग ने पहले चरण में चार निर्वाचन क्षेत्रों के छह बूथ पर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) में संग्रहित परिणामों को रद्द कर दिया है।

ये भी देखें : गुजरात चुनाव : कांग्रेस ने पीएम मोदी को बताया ‘हवा-हवाई’, जानिए क्यों

इन बूथों के पीठासीन अधिकारी चुनाव के मॉक ड्रिल के नतीजों को हटाना भूल गए थे, जिसके परिणाम स्वरूप फिर से चुनाव की जरूरत पड़ी है।

जिन मतदान केंद्रों पर पुनर्मतदान होगा उनमें जाम जोधपुर निर्वाचन क्षेत्र के धुंदा व मनपार, उना निर्वाचन क्षेत्र के बंधरदा व गंगदा, निजार निर्वाचन क्षेत्र के चोरवाड व चाणोद कॉलोनी, उमरगांव निर्वाचन क्षेत्र के चाणोद शामिल है। चाणोद कॉलोनी व चाणोद दोनों जनजातीय निर्वाचन (एसटी) क्षेत्र हैं।

ये भी देखें : गुजरात चुनाव : दभोई के समीकरण से परेशान भाजपा हिंदुत्व की शरण में

स्वेन ने कहा, "इन बूथ के परिणामों को रद्द करने की वजह इन बूथों के पीठासीन अधिकारियों द्वारा इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों से मॉक ड्रिल चुनाव के नतीजों को हटाने से भूलना है। हमने ढिलाई बरतने के लिए अधिकारियों पर जरूरी कार्रवाई शुरू कर दी है।"

इन बूथों के संबंधित मतदाताओं, अधिकारियों व राजनीतिक दलों को इस बदलाव की सूचना दे दी गई है।

पुनर्मतदान दूसरे चरण के चुनावों के साथ होंगे। दूसरे चरण में 182 सीटों में से बाकी की 93 सीटों पर मतदान होंगे। इनकी मतगणना हिमाचल प्रदेश के साथ 18 दिसम्बर को होगी।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story