×

पूर्व IPS संजीव भट्ट को 20 साल की जेल, 1996 के NDPS मामले में अदालत ने सुनाई सजा

Ex-IPS Sanjiv Bhatt gets 20 Year Jail: पालनपुर के 1996 एनडीपीएस मामले में पूर्व आईपीएस अधिकारी संजीव भट्ट दोषी करार दिया गया है। उन्हें पालनपुर सेशन कोर्ट में पेश किया गया था।

aman
Written By aman
Published on: 28 March 2024 1:35 PM GMT (Updated on: 28 March 2024 2:00 PM GMT)
Ex-IPS Sanjiv Bhatt gets 20 Year Jai, Newstrack Hindi News, Ex-IPS Sanjiv Bhatt news
X

पूर्व आईपीएस अधिकारी संजीव भट्ट (Social Media)

Ex-IPS Sanjiv Bhatt gets 20 Year Jail: गुजरात कैडर के पूर्व आईपीएस अधिकारी संजीव भट्ट को 28 साल पुराने एक मामले में गुरुवार (28 मार्च) को 20 साल की सजा सुनाई गई। पालनपुर के 1996 एनडीपीएस मामले में पूर्व आईपीएस को अदालत ने सजा सुनाई। भट्ट पर 2 लाख रुपए जुर्माना भी लगाया गया है।

पालनपुर के द्वितीय अतिरिक्त सत्र न्यायालय ने पालनपुर के 1996 के NDPS मामले में पूर्व आईपीएस ऑफिसर संजीव भट्ट को 20 साल के कठोर कारावास के साथ 2 लाख रुपए जुर्माने की सजा सुनाई। सजा सुनाए जाने के बाद संजीव भट्ट को पुलिस हिरासत में पालनपुर उप जेल ले जाया गया।

'हम इस केस में कहीं थे ही नहीं'

पालनपुर कोर्ट (Palanpur Court) ने एनडीपीएस मामले में संजीव भट्ट को दोषी करार दिया था। तब फैसला सुरक्षित रख लिया गया था। उन्हें गुरुवार को सजा सुनाया गया। सजा के लिए भट्ट को पालनपुर सेशन कोर्ट में पेश किया गया। इस दौरान, संजीव भट्ट की पत्नी श्वेता भट्ट भी वहां मौजूद रहीं। सजा का ऐलान होने के बाद उन्होंने कहा, 'हम इस केस में कहीं थे ही नहीं। यह पूरी तरह गलत है। पिछले साढ़े 5 साल से मामला चल रहा है।'

जानिए क्या है मामला?

बता दें, ये मामला करीब-करीब 28 साल पुराना है। साल 1996 के इस केस के वक़्त संजीव भट्ट गुजरात के बनासकांठा जिले के एसपी हुआ करते थे। संजीव भट्ट (Sanjiv Bhatt News) पर आरोप लगा था कि उन्होंने पालनपुर के एक होटल में डेढ़ किलो अफीम रखकर एक वकील को नारकोटिक्स केस (Narcotics Case) में फर्जी तरीके से फंसाया था। लेकिन, गिरफ्तारी के बाद राजस्थान पुलिस (Rajasthan Police) ने आरोप लगाया कि, भट्ट की टीम ने संपत्ति विवाद के सिलसिले में वकील को गलत तरीके से परेशान करने के लिए झूठा केस दर्ज किया था। जब वकील की ओर से शिकायत की गई तो मामले की तहकीकात शुरू हुई। जांच के बाद संजीव भट्ट पर केस दर्ज हुआ।

गुजरात दंगों में भी सबूत गढ़ने के आरोप

गुजरात के पूर्व IPS संजीव भट्ट गुजरात दंगों में भी सबूत गढ़ने के आरोप लगे थे। संजीव भट्ट पर सामाजिक कार्यकर्ता तीस्ता सीतलवाड़ (Teesta Setalwad) और गुजरात के पूर्व DGP आर.बी श्रीकुमार के साथ 2002 के गुजरात दंगा मामलों के संबंध में कथित तौर पर सबूत गढ़ने के मामले में भी आरोपी हैं। अदालत में इन लोगों के खिलाफ केस चल रहा है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story