×

Gujarat Garba Incident: कैसे 10 लोगों की मौत बना गरबा, क्या हुई कार्रवाई, हार्ट अटैक से मरने वालों में 17 वर्षीय किशोर भी

Gujarat Garba Incident: गुजरात में चल रहे नवरात्रि समारोह के दौरान पारंपरिक गरबा में भाग लेने के दौरान दिल का दौरा पड़ने से कम से कम 10 लोगों की जान चली गई है। पीड़ितों में किशोरों से लेकर अधेड़ उम्र के व्यक्ति तक शामिल हैं।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 22 Oct 2023 2:00 PM GMT
Gujarat Garba Incident Latest Update
X

Gujarat Garba Incident Latest Update (Photo- Social Media)

Gujarat News: गुजरात में चल रहे नवरात्रि समारोह के दौरान पारंपरिक गरबा में भाग लेने के दौरान दिल का दौरा पड़ने से कम से कम 10 लोगों की जान चली गई है। पीड़ितों में किशोरों से लेकर अधेड़ उम्र के व्यक्ति तक शामिल हैं। पिछले 24 घंटों में, राज्य भर में इसी तरह की घटनाओं की एक श्रृंखला सामने आई है।

पहली दुर्घटना 20 अक्टूबर को हुई जब अहमदाबाद का एक 24 वर्षीय व्यक्ति गरबा खेलते समय अचानक बेहोश हो गया और उसकी मौत हो गई। इसी तरह, कपडवंज का एक 17 वर्षीय लड़का भी इसी हादसे का शिकार हुआ।

इमरजेंसी कॉल

स्थिति की गंभीरता को नवरात्रि के पहले छह दिनों के दौरान एम्बुलेंस सेवाओं द्वारा प्राप्त आपातकालीन कॉलों की चौंका देने वाली संख्या से समझा जा सकता है। दिल से संबंधित समस्याओं के लिए कुल 521 कॉल की गईं, 609 कॉलों में सांस फूलने की शिकायत की गई। ये परेशान करने वाली कॉलें मुख्य रूप से शाम 6 बजे से 2 बजे के बीच की गईं, जो गरबा उत्सव के समय के साथ मेल खाती थीं।

क्या कार्रवाई हुई

इस चिंताजनक प्रवृत्ति के जवाब में सरकार और कार्यक्रम आयोजकों दोनों ने तेजी से कार्रवाई की है। राज्य सरकार ने गरबा स्थलों के पास स्थित सभी सरकारी अस्पतालों और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों (सीएचसी) को हाई-अलर्ट निर्देश जारी किया है, उनसे सतर्क रहने और उत्पन्न होने वाली किसी भी आपात स्थिति के लिए तैयार रहने का आग्रह किया है।इसके अलावा, गरबा आयोजकों को गंभीर परिस्थितियों के दौरान कार्यक्रम स्थानों तक निर्बाध पहुंच सुनिश्चित करने के लिए एम्बुलेंस के लिए समर्पित गलियारे स्थापित करने का निर्देश दिया गया है।

प्रतिभागियों की सुरक्षा को प्राथमिकता देने के प्रयास में, आयोजकों ने आयोजन स्थलों पर डॉक्टरों और एम्बुलेंस को तैनात किया है। उन्हें अपने कर्मचारियों को सीपीआर प्रशिक्षण प्रदान करने और सभी प्रतिभागियों के लिए पानी की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने की भी सलाह दी गई है।

गौरतलब है कि इस साल नवरात्रि उत्सव शुरू होने से पहले ही गुजरात में गरबा अभ्यास के दौरान दिल का दौरा पड़ने से तीन लोगों की जान चली गई थी। वर्तमान हालातों से लोगों के बीच चिंता और भय की स्थिति बनी हुई है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story