×

Gujarat Poisonous Liquor: गुजरात में जहरीली शराब का कहर, 31 लोगों की मौत, 56 अस्पताल में भर्ती

Gujarat Poisonous Liquor: जहरीली शराब पीने वाले 40 से ज्यादा लोगों का इलाज चल रहा है। अभी भी आशंका है कि मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है।

Network
Newstrack NetworkWritten By aman
Published on: 26 July 2022 1:15 PM GMT (Updated on: 26 July 2022 1:45 PM GMT)
hooch tragedy Gujarat
X

जहरीली शराब ने लगा दिये लाशों के ढेर (फोटो: सोशल मीडिया )

Click the Play button to listen to article

Gujarat Poisonous Liquor : गुजरात (Gujarat) में शराबबंदी होने के बावजूद जहरीली शराब (Illicit Liquor) पीने से 31 लोगों की मौत की खबर सामने आ रही है। यह मामला गुजरात के बोटाद (Botad) जिले के बुटलेगर का बताया जा रहा है। वहीं के एक ठेके पर शराब पीने से इन सभी लोगों की जान गई है। अस्पताल में अभी भी 56 लोगों का इलाज चल रहा है।

इस पूरे मामले में स्थानीय पुलिस का कहना है कि, जहरीली शराब ( Poisonous Liquor) कांड के नाम पर रजिस्टर करने से बच रही है। पुलिस के अनुसार यह पूरी घटना 'केमिकल कांड' है। जबकि, राज्य की प्रमुख विपक्षी पार्टी कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (AAP) ने इस पूरे कांड पर गुजरात सरकार को घेरते हुए गंभीर आरोप लगाए हैं। राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री शंकर सिंह वाघेला (Shankar Singh Vaghela) ने शराबबंदी को 'खोखला' करार देते हुए उसे हटाने की मांग उठायी है।

अस्पताल में 56 लोगों का चल रहा इलाज

गुजरात में जहरीली शराब पीने से जहां अब तक 31 लोगों की मौत हुई है वहीं करीब 56 लोग अस्पताल में भर्ती हैं। इन लोगों को गुजरात के अलग-अलग जिला अस्पतालों जैसे अहमदाबाद (Ahmedabad), धंधुका (Dhandhuka), भावनगर (Bhavnagar), बरवाला (Barwala) में भर्ती कराया गया है। बता दें कि, 3 जिलों के 16 अस्पतालों में ये मरीज भर्ती हैं। इनमें से कई की हालत गंभीर बनी हुई है।

जबकि 40 से ज्यादा लोगों का इलाज चल रहा है। अभी भी आशंका है कि मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है। घोटाला सामने आने के बाद प्रशासन हरकत में आया और डीएसपी की अध्यक्षता में एसआईटी का गठन किया। वहीं एटीएस भी मामले की गहराई से जांच करेगी। फिलहाल इस मामले में मुख्य आरोपी जयेश को गिरफ्तार कर लिया गया है। क्राइम ब्रांच ने इस आरोपी को पीपलज से गिरफ्तार किया है। इस आरोपी ने 600 लीटर केमिकल दिया। यह मुख्य आरोपी नाभोई गांव का रहने वाला है। यह वह था जिसने अपने रिश्तेदार को रसायन दिया था।

कितने लोगों की मौत हुई?

बोटाद जिले के बरवाला तालुका के रोजिड गांव के 5, चडरवा गांव के 2 और देवगना गांव के 2 लोगों की मौत हो गई है. जबकि धंदुका तालुका के अनियाली से 2, अकरुन से 3, उचडी गांव से 2, 18 मौतों सहित 9, 6 अन्य मौतों की भी सूचना मिल रही है। इससे अब तक इस लट्ठकांड में कुल 24 लोगों की मौत हो चुकी है।

देशी शराब पीने वालों की तबीयत खराब हो गई थी

इस संबंध में प्राप्त जानकारी के अनुसार बोटाड में नभोई चौकड़ी के पास एक स्थानीय शराब थाने से शराब पीकर आए कई लोगों की तबीयत खराब हो गई थी. जिसके बाद उन्हें इलाज के लिए विभिन्न अस्पतालों में शिफ्ट कर दिया गया। जहां एक के बाद एक 18 मरीजों की मौत हो गई। भावनगर के बरवाला में आज तड़के और लोगों की मौत हुई है. जिससे कुल 24 लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि मरने वालों की संख्या अभी भी बढ़ने की आशंका है।

लट्ठकांड की पीड़ितों में महिलाएं भी शामिल है। जिसमें एक महिला की तबीयत बिगड़ गई और उसे इलाज के लिए भावनगर अस्पताल में शिफ्ट कर दिया गया। फिलहाल 22 लोगों का भावनगर अस्पताल में इलाज चल रहा है, जबकि 4 लोगों का बोटाद अस्पताल में इलाज चल रहा है।

इस मामले में अहमदाबाद के जिला पुलिस प्रमुख वीरेंद्र सिंह यादव ने कहा, "पुलिस द्वारा की गई प्रारंभिक जांच में, मृतक और इलाज के लिए विभिन्न अस्पतालों में भर्ती व्यक्ति एक स्थानीय शराब बार से शराब पीने के बाद बरवाला तालुका के नभोई आए थे।" जिसमें आशंका जताई जा रही है कि शराब में मिले किसी जहरीले रसायन से ये प्रभावित हुए हैं। फिलहाल मौत के वास्तविक कारणों का पता ढांडुका में मरने वाले व्यक्ति की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट के आधार पर लगाया जा सकता है। पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट के बाद ही हमें शराब में इस्तेमाल होने वाले केमिकल के बारे में पता चलेगा।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story