×

विजय रूपाणी के शपथ ग्रहण के बाद भोज में खास होगा मेन्यू, जानें क्या-क्या?

aman
By aman
Published on: 26 Dec 2017 6:14 AM GMT
विजय रूपाणी के शपथ ग्रहण के बाद भोज में खास होगा मेन्यू, जानें क्या-क्या?
X
विजय रूपाणी के शपथ ग्रहण के बाद भोज में खास होगा मेन्यू, जानें क्या-क्या?

गांधीनगर: गुजरात में लगातार छठी बार भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) सरकार बनाने जा रही है। विजय रूपाणी आज (26 दिसंबर) दूसरी बार राज्य के सीएम पद की शपथ ले रहे हैं। रूपाणी के साथ कई अन्य मंत्री भी शपथ लेंगे। इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह सहित बीजेपी शासित कई राज्यों के मुख्यमंत्री इस कार्यक्रम में शामिल हो रहे हैं।

इस कार्यक्रम में मौजूद मेहमानों के लिए भोज की भी व्यवस्था की गई है। इस भोज में कई तरह के व्यंजनों को परोसा जाएगा। चूंकि, गुजरात के व्यंजन देश-दुनिया में काफी चर्चित हैं तो मीडिया की नजर इस ओर खास तौर पर है।

इस भोज में परोसे जाने वाले व्यंजन कुछ इस प्रकार हैं...

मेहमानों को सबसे पहले मसाला शिकंजी और गुलाब शरबत परोसा जाएगा। उसके बाद पारंपरिक और मशहूर टमटम ढोकला, खांडवी, लिलवा पात्रा आदि चखाया जाएगा। इसके साथ टॉमेटो धनिया शोरबा यानि सूप भी इसमें शामिल है।

भोज में ये भी

भोजन में सलाद को भी वरीयता दी गई है। मेहमानों को फॉर्म फ्रेश ग्रीन सलाद परोसा जाएगा। इसके अलावा मसाला वाला सफेद और काले चना का चाट भी दिया जाएगा। चनाजोर गरम और पापड़ चूरी की भी व्यवस्था है। इसके अतिरिक्त रसीला अनानास, सब्जी का लच्छा, मिक्स सलाद, मेनकॉर्स, लिलवा कचोड़ी, नवताड समोसा, मटर पनीर, तंदूरी सब्जी मसाला, आलू मटर, उंधियू, दाल तड़का, गुजराती कढ़ी, जीरा धनिया पुलाव, मसाला भकरी, रोटी, अजवाइन पराठां आदि की भी व्यवस्था की गई है। जबकि मीठे में मोहनथाल, राजभोग, जलेबी, तिल्लीवली कुल्फी, मुखवास का प्रबंध किया गया है।

ऐसा पहली ही बार हो रहा है जब किसी शपथ ग्रहण समारोह में इतने राज्य के सीएम शरीक हों रहे हैं। इनके अलावा केंद्र सरकार के करीब 30 मंत्री भी इस समारोह में शामिल हो रहे हैं। इसलिए खान-पान की विशेष व्यवस्था की गई है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story