×

Gujarat Violence: गुजरात के खेड़ा में शोभा यात्रा के दौरान बवाल, दो समुदायों के बीच हिंसा, पत्थरबाजी में पुलिसकर्मी भी जख्मी

Gujarat Violence Update: शुक्रवार दोपहर को जिले के ठासरा कस्बे से शोभा यात्रा निकाली गई थी। जिस पर दूसरे समुदाय के असामाजिक तत्वों द्वारा पत्थर बरसाया गया।

Krishna Chaudhary
Published on: 16 Sep 2023 4:10 AM GMT
Gujarat stone pelting
X

Gujarat stone pelting (photo: social media )

Gujarat Violence Update: गुजरात के खेड़ा जिले में दो समुदायों के बीच विवाद हो गया है। जिसके कारण इलाके में भारी तनाव है। पूरे मामले की शुरूआत शोभा यात्रा पर पत्थरबाजी से शुरू हुई। दरअसल, शुक्रवार दोपहर को जिले के ठासरा कस्बे से शोभा यात्रा निकाली गई थी। जिस पर दूसरे समुदाय के असामाजिक तत्वों द्वारा पत्थर बरसाया गया। जिसके बाद मामले ने सांप्रदायिक रंग ले लिया। देखते ही देखते ही दोनों पक्षों की तरफ से पत्थरबाजी शुरू हो गई और स्थिति पूरी तरह से बेकाबू हो गई।

मौके पर मौजूद पुलिस भी असहाय नजर आई। पत्थरबाजी कर रही भीड़ को काबू करने के चक्कर में कुछ पुलिसकर्मी भी जख्मी हो गए। पथराव में तीन पुलिसकर्मी समेत कई लोग घायल हुए हैं। कुछ को मामूली चोटें आई हैं। वहीं, जिनके जख्म गहरे हैं, उन्हें अस्पताल में एडमिट कराया गया है। इलाके में भारी संख्या में पुलिसबल तैनात किए गए हैं।

पुलिस ने क्या बताया ?

खेड़ा जिले के एसपी राजेश गढ़िया ने बताया कि हर साल की तरह इस वर्ष भी शिव मंदिर से शोभा यात्रा निकाली गई थी, जिसमें तकरीबन 700-800 लोग शामिल थे। जब यात्रा तीन बत्ती इलाके में पहुंची तो कुछ असामाजिक तत्वों ने उस पर ईंट-पत्थर फेंके। इस पथराव में एक सब इंस्पेक्टर, दो कांस्टेबल और कुछ अन्य लोग घायल हो गए। उन्होंने कहा कि पुलिस इसकी जांच कर रही है कि पथराव सुनियोजित था यह तात्कालिक घटना थी।

भारी संख्या में पुलिसकर्मी तैनात

शोभायात्रा के बाद से इलाके में सांप्रदायिक तनाव चरम पर है। हिंदू संगठनों में घटना को लेकर जबरदस्त आक्रोश है। किसी भी अप्रिय घटना को होने से टालने के लिए क्षेत्र में बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। पुलिस के जवानों का फ्लैग मार्च कराया गया। एसपी राजेश गढ़िया ने साफ कर दिया है कि शांति बिगाड़ने वालों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी। घटनास्थल के आसपास लगे सीसीटीवी कैमरों को खंगाला जा रहा है ताकि पथराव करने वाले आरोपियों की शिनाख्त की जा सकी।

इसके अलावा पुलिस सामाजिक स्तर पर भी शांति बहाली का प्रयास कर रही है। पुलिस ने दोनों समुदायों के गणमान्य और वरिष्ठ लोगों से एक मेज पर बातचीत की और शांति कायम करने में मदद मांगी। एसपी गढ़िया ने आम लोगों से भी शांति की अपील करते हुए अफवाहों पर ध्यान न देने की अपील की है। पुलिस की साइबर यूनिट सोशल मीडिया पर नजर बनाए हुए है, भकड़ाऊ सामग्री शेयर करने वालों के खिलाफ एक्शन लिया जाएगा।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story