×

Sologamy: गुजरात में होने जा रही देश की पहली एकल शादी, बगैर दूल्हे के मंडप में बैठेंगी क्षमा बिंदु

Sologamy in India: क्षमा बिंदु नाम की लड़की पूरे रीति-रिवाज के साथ बगैर दूल्हे के खुद से शादी करने जा रही है।

Rajat Verma
Written By Rajat Verma
Published on: 2 Jun 2022 7:38 AM GMT
sologamy in india
X

देश की पहली एकल शादी (सांकेतिक फोटो: सोशल मीडिया )

Sologamy in India: वर्तमान में शादियों को लेकर कई तरह के कांसेप्ट और रिवाज प्रचलन में आ रहे हैं। ऐसे में आमतौर पर शादी को लेकर संभवतः सभी लोगों की एक ही राय होती है कि शादी उसी से करें जिसे आप प्यार करते हैं या आपको जिससे लगाव है। लेकिन इस कथन का एक अपवाद भी है कि यदि किसी इंसान को किसी दूसरे से नहीं बल्कि सिर्फ खुद से ही प्यार हो तो? जी, हैं गुजरात से एक ऐसा ही वाकया सामने आ रहा है, जिसके तहत क्षमा बिंदु (kshama bindu) नाम की एक लड़की पूरे रीति-रिवाज के साथ बगैर दूल्हे के खुद से शादी (self-marriage) करने जा रही है।

क्षमा आगामी 11 जून को खुद से शादी करेंगी और इस दौरान तमाम रीति-रिवाजों को ध्यान में रखते हुए ही तैयारियों को अंजाम दिया जा रहा है।

आपको बता दें कि क्षमा बिंदु की उम्र महज 24 वर्ष है और आगामी 11 जून को एकल शादी यानी खुद बगैर दूल्हे के खुद से ही शादी करने को लेकर क्षमा ने लहंगा और अन्य चीजें व्यवस्थित कर ली हैं और साथ ही इस शादी के बाद वह सिंदूर भी धारण करेंगी।

क्षमा बिंदु की इस इच्छा ने लोगों को पूरी तरह से चकित कर दिया है। इस विषय में खुद क्षमा बिंदु का कहना है कि वह वैसे तो वर्तमान में वह कभी भी शादी नहीं करना चाहती हैं लेकिन उनका हमेशा से दुल्हन बनने का सपना रहा है, जिसके चलते उन्होनें खुद से शादी करने का निर्णय लिया है। आपको बता दें कि शादी की इस विधा को अंग्रेज़ी में sologamy नाम से जाना जाता है।

जीवन में कभी भी किसी भी शर्त की प्रतिबद्धता नहीं

इसी के साथ क्षमा बिंदु ने यह भी बताया की खुद से शादी करने पर जीवन में कभी भी किसी भी शर्त की प्रतिबद्धता नहीं होती और बगैर समझौते के हमेशा खुश रहा जा सकता है।

यकीनन क्षमा का यह निर्णय हमारे वर्तमान समाज में जारी प्रथाओं और विधाओं से कई साल आगे है लेकिन अंततः जीवन में सभी का मूल उद्देश्य खुश रहना और दूसरों को खुश रहने देना ही होना चाहिए, जो शायद क्षमा बिंदु भली-भांति कर रही हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story