×

अभी-अभी भूकंप: ग्यारह बार हिला गुजरात, दहशत में घरों से बाहर भागे लोग

गुजरात के कच्छ में दोपहर 12.57 बजे फिर भूंकप का झटका महसूस किया गया जिसकी तीव्रता 4.5 आंकी गई है । इसके पहले गुजरात के राजकोट शहर में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। 

SK Gautam
Published on: 15 Jun 2020 8:20 AM GMT
अभी-अभी भूकंप: ग्यारह बार हिला गुजरात, दहशत में घरों से बाहर भागे लोग
X

गुजरात: एक तरफ कोरोना का संकट और दूसरी तरफ लगने वाले भूकंप के झटकों ने लोगों के दिलों में दहशत बना रखी है। देश में पिछले दो महीनों में लगातार कई बार भूकंप के झटकों को महसूस किया जा चुका है। ये भूकंप के झटके खासकर दिल्ली और गुजरात में ज्यादा आ रहे हैं इसी कड़ी में रविवार को गुजरात में फिर भूकंप के झटकों को महसूस किया गया। धरती के थर्राने से लोग सहम गए और घरों से निकल कर भागने लगे।

गुजरात के कच्छ में भूकम्प के झटके

दरअसल, गुजरात के कच्छ में दोपहर 12.57 बजे फिर भूंकप का झटका महसूस किया गया जिसकी तीव्रता 4.5 आंकी गई है । इसके पहले गुजरात के राजकोट शहर में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। बताया जा रहा है कि कच्छ में 4.5 की तीव्रता के भूकंप के झटके लगे हैं। भूकंप का केंद्र कच्छ में भचाऊ के पास 10 किलोमीटर के दायरे में है।

भूकंप का भी एपीसेंटर भचाउ के पास था

आज आए भूकंप का एपीसेंटर भुज के भचाउ के पास रहा। कल रात भी आए भूकंप का भी एपीसेंटर भचाउ के पास था। बताया जा रहा है कि कल रात से लेकर अब तक 11 बार छोटे-बड़े भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं। लोग डरे हुए हैं। फिलहाल, किसी भी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है।

ये भी देखें: पत्रकार पर झूठा मुकदमा: मेडिकल कालेज के डॉक्टरों ने किया परेशान, फिर दिया फंसा

इसके पहले भी आ चुका गुजरात में भूकम्प

बता दें कि इसके पहले गुजरात के सौराष्ट्र में स्थित मानरोल से 44 किलोमीटर दूर क्षेत्र में 9 मई को भूकंप आया था । इसकी तीव्रता करीब चार रिएक्टर स्केल नापी गयी थी।

दो महीने में 12 बार आया भूकंप

गौरतलब है कि भारत के अलग अलग क्षेत्रों में पिछले दो महीनों में 12 बार भूकंप के झटकों को महसूस किये गए। सबसे ज्यादा इनका असर दिल्ली में रहा। इतनी बार भूकंप आने से विशेषज्ञों की चिंता भी बढ़ गयी। वैसे तो पिछले दिनों आये सभी भूकंप इतने खतरनाक नहीं थे, जिससे किसी तरह का नुकसान हो, लेकिन कई बार भूकंप आने से चिंता बढ़ गयी कि कहीं बड़ा भूकंप तो नहीं आने वाला है, जिसका संकेत इन छोटे छोटे झटकों के जरिये मिल रहा हो।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story