×

हिंदी में सृजन के लिए बर्लिन में सम्मानित होंगे कवि गुरमीत बेदी

priyankajoshi
Published on: 17 Sep 2017 6:51 AM GMT
हिंदी में सृजन के लिए बर्लिन में सम्मानित होंगे कवि गुरमीत बेदी
X

नई दिल्ली : हिमाचल साहित्य अकादमी अवार्ड से पुरस्कृत कवि गुरमीत बेदी 21 जनवरी को जर्मन की राजधानी बर्लिन में आयोजित 'वल्र्ड पोइट्री फेस्टीवल' में कविता पाठ करेंगे। उन्हें हिंदी भाषा को बढ़ावा देने में उत्कृष्ट योगदान के लिए सम्मानित भी किया जाएगा। जर्मनी की युवा कवयित्री रोजविटा इस अवसर पर गुरमीत बेदी द्वारा पढ़ी जाने वाली हिंदी कविताओं का जर्मनी में लिप्यांतर करेंगी।

बेदी भले ही एक सिख पंजाबी परिवार में पैदा हुए लेकिन उनका हिंदी प्रेम किसी से छिपा हुआ नहीं है। उन्हें सरकारी कामकाज में हिंदी को बढ़ावा देने के लिए पिछले साल विश्व हिंदी दिवस पर हिमाचल प्रदेश सरकार भी शिमला के गेईटी थिएटर में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में राजभाषा पुरस्कार से अलंकृत कर चुकी है।

35 देशों के कवि होंगे शामिल

'वल्र्ड पोइट्री फेस्टीवल' का आयोजन 'द पोईट्स सोसायटी' की ओर से किया जा रहा है। इस 'वल्र्ड पोईट्री फेस्टीवल' में एशियाई देशों सहित 35 देशों के कवि भाग लेंगे।

मिले कई अवार्ड

हिमाचल प्रदेश सूचना एवं जनसंपर्क विभाग में उप निदेशक के पद पर कार्यरत गुरमीत बेदी की कविता, कहानी, व्यंग्य और शोध की 8 पुस्तकों के अलावा तीन उपन्यास प्रकाशित हो चुके हैं। गुरमीत बेदी को 1994 में उनके कविता संग्रह 'मौसम का तकाजा' के लिए हिमाचल साहित्य अकादमी अवार्ड से पुरस्कृत किया गया था। उनके व्यंग्य संग्रह 'नाक का सवाल' पर उन्हें कनाडा की विरसा संस्था भी पुरस्कृत कर चुकी है।

गुरमीत बेदी को 'मां' कविता पर वर्ष 2000 में राजस्थान पत्रिका का श्रेष्ठ सृजनात्मक साहित्य पुरस्कार व कहानी संग्रह 'कुहासे में एक चेहरा' के लिए पंजाब कला साहित्य अकादमी अवार्ड भी मिल चुका है। गुरमीत बेदी पिछले वर्ष मॉरीशस में कविता पाठ कर चुके हैं।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story