ये हैं देश के टॉप 5 गुरु, जिनके दिवाने हैं लाखों छात्र; सोशल मीडिया पर हैं काफी पॉपुलर

Guru Purnima 2024: गुरु पूर्णिमा के मौके पर आज हम आपको देश के टॉप 5 टीचर्स के बारे में बताएंगे, जो अपने पढ़ाने के अनोखे तरीके से काफी फेमस हैं।

Network
Newstrack Network
Published on: 21 July 2024 7:56 AM GMT
ये हैं देश के टॉप 5 गुरु, जिनके दिवाने हैं लाखों छात्र; सोशल मीडिया पर हैं काफी पॉपुलर
X

Guru Purnima 2024: गुरु का दर्जा ईश्वर से भी बड़ा होता है। आज हम गुरु पूर्णिमा के शुभ अवसर पर आपको कुछ टीचर्स के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जो अपने ज्ञान के भंडार से युवाओं का जीवन संवार रहे हैं।

गुरुर्ब्रह्मा गुरुर्विष्णुः गुरुर्देवो महेश्वरः।

गुरुः साक्षात् परं ब्रह्म तस्मै श्री गुरवे नमः॥

भारतीय समाज में गुरुओं का दर्जा ईश्वर से भी ऊंचा रखा गया है। इसलिए हमारे समाज में गुरु का स्थान काफी महत्वपूर्ण है। जब कभी शिष्य अंधकार में डूबने लगता है तब गुरु अपने ज्ञान रूपी नाव का सहारा देकर उसकी नैय्या पार लगाता है। शास्त्रों के मुताबिक, आज ही के दिन महर्षि वेदव्यास का जन्म हुआ था। इसी कारण इस पर्व को व्यास पूर्णिमा भी कहते हैं। आज गुरु पूर्णिमा के दिन हम आपको उन टॉप 5 आधुनिक भारत के गुरुओं के बारे में बताने जा रहे हैं, जो अपने ज्ञान की ज्योति से युवाओं के जीवन प्रकाशित कर रहे हैं।

(1) विकाश दिव्यकीर्ति


यदि आप एक आईएएस कैंडिडेट हैं तो विकास सर (Vikas Divyakirti) को बखूबी तरीके से जानते होंगे, जो कि दृष्टि आईएएस कोचिंग के संस्थापक हैं। इस संस्थान के देश भर में कई जगह पर ब्रांच है। इनका यूट्यूब चैनल का नाम दृष्टि आईएएस है जिसपर वर्तमान समय में 1 करोड़ से अधिक Subscriber हैं। भारत में UPSC exam की तैयारी करने वाला ऐसा कोई स्टूडेंट नहीं होगा जो इनको न जानता होगा। इनका पढ़ाने का तरीका और अंदाज सबसे अलग है। इन्होंने हजारों बच्चो का IAS, IPS बनने का सपना सच में पूरा किया है।

(2) आनंद कुमार


अगर आप के आस-पास कोई स्टूडेंट आईआईटी की तैयारी कर रहा हो तो उससे एक बार आनंद कुमार के नाम का जिक्र करके देखिए, यकीन मानिए उस छात्र के चेहरे पर जो खुशी होगी वो देखने लायक होगी। आपने ऋतिक रोशन की सुपर 30 मूवी जरूर देखी होगी। ये फिल्म आनंद कुमार के जीवन पर आधारित है। आनंद कुमार सुपर 30 नाम की कोचिंग सेंटर चलाते थे, जिसमें गरीब छात्रों को IIT की फ्री में क्लास दी जाती थी। आनंद कुमार का जन्म 1 जनवरी 1973 को बिहार के पटना में हुआ था। इन्हें पद्म श्री से सम्मानित किया जा चुका है। किसी कारणवश 2019 के बाद से Super 30 कोचिंग बंद है, लेकिन 2019 से पहले तक इन्होंने काफी गरीब स्टूडेंट्स को इंजीनियर बनाया है, आशा है पुन: Super 30 कोचिंग एक बार फिर खुले और निर्धन स्टूडेंट्स के सपने साकार हो।

(3) खान सर


खान सर की पढ़ाने की शैली अन्य लोगों से बिल्कुल अलग है। वह हर बच्चे के मन में घर बना लेते हैं। वो अपने यूट्यूब चैनल पर ऑनलाइन क्लासेस देते हैं। इनका जन्म उत्तर प्रदेश राज्य के गोरखपुर में हुआ था। खान सर अपने पढ़ाने के रोचक अंदाज के कारण पूरे देश में फेमस हैं। खान सर अपने पटना के कोचिंग सेंटर में भी पढ़ाते है। इनके कोचिंग सेंटर में हजारों की संख्या में छात्र पढ़ने आते है। खान सर कंपटेटिव एग्जाम्स, जीके आदि की क्लासेज पढ़ाते हैं। बता दें कि इनके कोचिंग सेंटर में इतनी भीड़ हो जाती है कि कभी कभी तो बहुत से छात्र खड़े होकर पढ़ते हैं।

(4) आरके श्रीवास्तव सर


ये भारत के एक मात्र ऐसे शिक्षक होंगे, जिनका कोई Haters नहीं मिलेगा। जिन्होंने देश के हर उस बच्चे की मदद करने की सोची, जो पढ़ना चाहते है। सिर्फ 1 रू फीस लेकर पढ़ाते है आरके श्रीवास्तव सर, इन्होंने सिर्फ 1 रू फीस में पढाकर सैकड़ों स्टूडेंट्स को IITian बना चुके है । भारत के प्रतिष्ठित अखबारों और न्यूज पोर्टल पर इनके बारे में खबरे हमेशा छपती रहती है। Google पर सिर्फ Mathematics Guru search करने पर सबसे टॉप पर आरके श्रीवास्तव सर का नाम आता है। World Book of records में भी इनका नाम दर्ज है। इनके maths पढ़ाने का तरीका लाजवाब है।

IIT प्रवेश परीक्षा की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स के बीच मैथेमेटिक्स गुरु आरके श्रीवास्तव एक चर्चित नाम है। वह जादुई तरीके से Math पढ़ाने के लिए काफी प्रसिद्ध है। इनके मैथ्स पढ़ाने का तरीका स्टूडेंट्स को खूब पसंद आता है। गणित के मशहूर शिक्षक आरके श्रीवास्तव सरल तरीके से गणित पढ़ाने के लिए जाने जाते हैं। कबाड़ की जुगाड़ से प्रैक्टिकल बनाकर स्टूडेंट्स को गणित सिखाने का इनका तरीका लाजवाब है।

(5) अलख पांडे


यूपी के प्रयागराज के रहने वाले अलख पांडेय अपना एजुकेशन प्‍लेटफार्म 'फिजिक्स वाला' चलाते हैं। वे यूट्यूब पर वीडियोज शेयर करते हैं। वे जेईई मेन्स व जेईई एडवांस तथा मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी कराते हैं। इनके संस्था को देश के 101 वें यूनिकॉर्न कंपनी बनने का गौरव प्राप्त है।

Aniket Gupta

Aniket Gupta

Senior Content Writer

Aniket has been associated with the journalism field for the last two years. Graduated from University of Allahabad. Currently working as Senior Content Writer in Newstrack. Aniket has also worked with Rajasthan Patrika. He Has Special interest in politics, education and local crime.

Next Story