×

बेजान और रूखेपन बालों से परेशान हैं तो ये अपनाएं तरीके

seema
Published on: 9 March 2018 8:30 AM GMT
बेजान और रूखेपन बालों से परेशान हैं तो ये अपनाएं तरीके
X

जैसे जैसे प्रदूषण और धुल-धुआं बढ़ रहा है ऐसे में बहुत से लोग बालों के रूखेपन और बेजान होने से परेशान हैं। इसके अलावा बालों के सफेद होने की समस्या से भी निजात पाने का तरीका और बालों को कोमल और चमकदार बनाने के नुस्खों के बारे में हर कोई जानना चाहता है। जानते हैं बालों को सुन्दर, चमकदार और मजबूत बनाने के लिए टिप्स के बारे में।

डैंड्रफ : डैंड्रफ हटाने के लिए नारियल के तेल को हल्का गर्म कीजिए और इसे सिर पर पूरी तरह से लगा लीजिए। रात भर यूं ही रहने दीजिए। सुबह उठकर नींबू के रस को स्कैल्प पर लगाइए और 10-15 मिनट तक रहने दीजिए। बाद में गुनगुने पानी से बाल धो लीजिए। बालों में मेंहदी लगाने से इसमें आराम मिलता है।

यह भी पढ़े : Health : लीवर को स्वस्थ रखने के लिए अपनाएं कुछ खास टिप्स

चमकदार बाल : कच्चे अंडे, कॉफी पाउडर, लेमन जूस, मेंहदी पाउडर, तेल और थोड़ी सी दही मिलाकर ठीक तरह से पेस्ट बना लीजिए। अब इसे बालों पर लगाइए। बाद में पानी से धो लीजिए। इससे आपके बाल चमकदार बनेंगे। नियमित अंडे से वाश करने से भी बाल चमकदार बनते हैं।

हेयर क्लीनजर : इसे बनाने के लिए सूखा हुआ रीठा, शिकाकाई और आंवला को समान मात्रा में रात भर के लिए एक लीटर पानी में भिगोकर रख दें। सुबह उसे धीमी आंच पर तब तक पकाएं जब तक कि पानी आधा न बच जाए। अब इसे ठंडा होने के लिए रख दें। बाद में इसे एक साफ कपड़े से छान लें और इससे बाल को धोएं।

सफेद बाल : आंवला बालों को सफेद होने से रोकने में महत्वपूर्ण निभाता है। इसके लिए आंवला को पीसकर उसे मेंहदी पाउडर में मिलाएं और फिर इसे बालों पर लगाएं। एक या दो घंटे तक ऐसे ही लगे रहने देने के बाद बालों को धो लें। इससे बाल सफेद नहीं होंगे। आंवला नियमित खाने से बाल सफेद नहीं होते हैं।

बेजान बालों के लिए : रूखे और बेजान बालों के लिए एक चम्मच नारियल का तेल और कैस्टर ऑयल को गर्म करें। दोनों को अच्छी तरह से मिलाकर स्कैल्प और बालों पर लगाएं। उसके बाद एक गर्म तौलिए से सिर को चारों तरफ से ढंक दें और कुछ घंटों तक ऐसे ही रहने दें। अगर संभव हो तो रातभर ऐसे ही रहने दें। बाद में गर्म पानी से सिर धो लें। इसके साथ नियमित रूप से बालों में मालिश करने से भी बालों को मजबूती मिलती है।

seema

seema

सीमा शर्मा लगभग ०६ वर्षों से डिजाइनिंग वर्क कर रही हैं। प्रिटिंग प्रेस में २ वर्ष का अनुभव। 'निष्पक्ष प्रतिदिनÓ हिन्दी दैनिक में दो साल पेज मेकिंग का कार्य किया। श्रीटाइम्स में साप्ताहिक मैगजीन में डिजाइन के पद पर दो साल तक कार्य किया। इसके अलावा जॉब वर्क का अनुभव है।

Next Story