×

Haj News: हज कमेटी की नई पॉलिसी जारी, इस साल पौने दो लाख यात्री करेंगे यात्रा

Haj News: हज कमेटी की गाइडलाइंस के मुताबिक यात्रा के लिए आवेदन फार्म राज्यों की हज कमेटी या उसकी वेबसाइट से डाउनलोड किए जा सकेंगे। फार्म प्ले स्टोर पर हज कमेटी की एप पर भी लिए जा सकते हैं।

Dhanish Srivastava
Published on: 7 Feb 2023 8:42 AM GMT
Haj News
X

File Photo of Haj Committee (Photo: Social Media)

Haj News: हज कमेटी ऑफ इंडिया की पॉलिसी ने यात्रा पर भेजे जाने के लिए संख्या में 80/20 का अनुपात रखा है। इसमें 80 फीसदी यात्री देशभर की राज्य हज कमेटियों के जरिए भेजे जाएंगे जबकि 20 फीसदी यात्री प्राइवेट टूर ऑपरेटर्स के जरिए जा सकेंगे। हज कमेटी की गाइडलाइंस के मुताबिक यात्रा के लिए आवेदन फार्म राज्यों की हज कमेटी या उसकी वेबसाइट से डाउनलोड किए जा सकेंगे। फार्म प्ले स्टोर पर हज कमेटी की एप पर भी लिए जा सकते हैं और फार्म की फोटोकॉपी भी मान्य होगी। हालांकि आवेदन कबसे शुरू होंगे अभी इसकी जानकारी नहीं दी गई है। माना जा रहा है कि कमेटी की अगली बैठक में आवेदन की तारीखों का ऐलान किया जा सकता है।

सीट एलॉटमेंट में इन्हें मिलेगी प्राथमिकता

कमेटी की वेबसाइट पर जारी निर्देशों के मुताबिक राज्यों को सीट एलॉटमेंट में तीन तरह से प्राथमिकताएं दी जाएंगी। पहली 70 बरस से ऊपर के बुजुर्गों को सहयोगियों के साथ। दूसरी ऐसी महिलाएं जो बिना मेहरम के सफर करेंगी और तीसरा सामान्य वर्ग के यात्री।

70 वर्ष के ऊपर के यात्रियों के लिए सहयोगी जरूरी

कमेटी के नियमों के मुताबिक 70 बरस से ऊपर के यात्रियों को एक सहयोगी आवश्यक रूप से ले जाना पड़ेगा। इन दोनो को कैटेगरी के अनुसार आरक्षण मिलेगा। सहयोगी के रूप में पति, पत्नी, भाई, बहन, दामाद, बहू, पौत्र-पौत्री एवं भतीजा-भतीजा के अलावा किसी को मान्य नहीं किया गया है।

वीआइपी कोटा खत्म, सरकारी स्वास्थ्य केंद्र की जांच ही मान्य

अब हज यात्रा के लिए किसी तरह का वीआइपी कोटा नहीं होगा। अब वीआइपी भी सामान्य यात्रियों की तरह ही यात्रा करेंगे। इसके अलावा नई पॉलिसी के मुताबिक हज यात्री की मेडिकल जांच सिर्फ सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों की ही मानी जाएगी। निजी अस्पतालों से कराई गई मेडिकल जांच मान्य नहीं होगी। माना जा रहा है कि इस बार करीब पौने दो लाख यात्री हज यात्रा के लिए रवाना होंगे।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story