×

Haldwani Violence Update: हिंसा के बाद मुस्लिम परिवारों का पलायन, बनभूलपुरा इलाके में कर्फ्यू जारी

Haldwani Violence Update: मुख्य बाजार और स्कूल खुल गए हैं। इस बीच हिंसा के चार दिन बाद हल्द्वानी से मुस्लिम परिवारों का पलायन शुरू हो गया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 13 Feb 2024 4:26 AM GMT
Haldwani Violence Update
X

Haldwani Violence Update  (photo: social media )

Haldwani Violence Update: उत्तराखंड के नैनीताल जिले के हल्द्वानी शहर में 8 फरवरी की हिंसा के बाद अब शांति है। हिंसा का एपिसेंटर रहे बनभूलपुरा इलाके को छोड़कर बाकी शहर में हालात सामान्य हैं। इसलिए उन इलाकों में कर्फ्यू में ढील देने के साथ-साथ मोबाइल इंटरनेट सेवा भी बहाल कर दी गई है। मुख्य बाजार और स्कूल खुल गए हैं। इस बीच हिंसा के चार दिन बाद हल्द्वानी से मुस्लिम परिवारों का पलायन शुरू हो गया है।

खबरों के मुताबिक, अब तक 500 से अधिक परिवार अपना घर छोड़ चुके हैं। कर्फ्यू के कारण आवाजाही और वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध है, इसलिए लोग पैदल ही अपना सामान लेकर दूसरी जगह जा रहे हैं। पलायन कर रहे लोगों का कहना है कि अभी के तनावपूर्ण हालात से वो डरे हुए हैं। स्थिति सामान्य होने के बाद वे वापस लौटेंगे। हालांकि, प्रशासन की ओर से लोगों से घरों में ही रहने की अपील की गई है, जिसका कोई असर होता नहीं दिख रहा।

बाहर जा रहे लोगों की हो रही चेकिंग

बनभूलपुरा इलाके में चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाकर्मी तैनात हैं और यहां के एंट्री – एग्जिट प्वाइंट को पूरी तरह से सील कर दिया गया है। इलाके में केवल अस्पताल और दवा दुकानों को ही खोलने का परमिशन है। जिला प्रशासन की ओर से यहां रह रहे लोगों के लिए राशन सामग्री सप्लाई की जा रही है। पुलिस सूत्रों का कहना है कि 8 फरवरी की घटना में शामिल कई उपद्रवी यहां छिपे हैं, वो यहां से भागने की फिराक में हैं। इसलिए सभी रास्तों को सील कर बाहर जा रहे लोगों की सख्ती से चेकिंग की जा रही है।

मास्टरमाइंड को थमाया गया वसूली नोटिस

बनभूलपुरा इलाके में हुई हिंसा का मुख्य आरोपी और मास्टरमाइंड अब्दुल मलिक फरार चल रहा है। उसे पकड़ने के लिए पुलिस की कई टीम आसपास के जिलों में गई हुई है। नगर निगम ने उसे हुए नुकसान का आकलन कर उसकी भरपाई के लिए फरार अब्दुल मलिक को वसूली नोटिस जारी किया है। आरोपी को 15 फरवरी तक 2.45 करोड़ रूपये अदा करने को कहा है। तय समय पर रकम अदा न करने पर कानूनी कार्रवाई की चेतावनी नोटिस में दी गई है।

अब इस मामले में उत्तराखंड पुलिस ने 30 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। आरोपियों के पास से बनभूलपुरा थाना से लूटे गए हथियार और गोला-बारूद बरामद किए गए हैं। अन्य फरार आरोपियों की तलाश भी जारी है। इसके लिए पुलिस की कई टीम पड़ोसी राज्यों यूपी, हरियाणा, दिल्ली और पंजाब गई हुई हैं।

बता दें कि उत्तराखंड सरकार ने उस स्थान पर पुलिस स्टेशन बनाने का निर्णय लिया है, जहां बने अवैध मस्जिद और मदरसे को नगर निगम की टीम ने ध्वस्त किया था। सीएम पुष्कर सिंह धामी ने स्वयं इसकी घोषणा करते हुए कहा, बनभूलपुरा, हल्द्वानी में जिस जगह से अवैध अतिक्रमण हटाया गया वहां पर अब पुलिस थाने का निर्माण किया जाएगा। उपद्रवियों और दंगाइयों के लिए हमारी सरकार का यह स्पष्ट संदेश है कि देवभूमि की शांति से खिलवाड़ करने वाले किसी भी व्यक्ति को छोड़ा नहीं जाएगा, ऐसे उपद्रियों के लिए उत्तराखण्ड में कोई स्थान नहीं है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story