×

Haldwani Violence Update: हल्द्वानी में हालात सामान्य, आज से खुल जाएंगे स्कूल-बाजार

Haldwani Violence Update: हिंसा का एपिसेंटर रहे बनभूलपुरा इलाके को छोड़कर बाकी के इलाकों में चीजें बेहतर हो रही हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 12 Feb 2024 3:41 AM GMT
Haldwani Violence Update
X

Haldwani Violence Update  (photo: social media )

Haldwani Violence Update: हिंसा की आग में जलने वाला उत्तराखंड का हल्द्वानी शहर में हालात तेजी से सामान्य हो रहे हैं। 8 फरवरी की घटना के बाद तमाम तरह की बंदिशें लगाई गई थीं, जिसके कारण स्थानीय लोगों को काफी परेशानी हो रही थी। अब एक-एक कर बंदिशों को हटाया जा रहा है। हिंसा का एपिसेंटर रहे बनभूलपुरा इलाके को छोड़कर बाकी के इलाकों में चीजें बेहतर हो रही हैं।

शनिवार को कर्फ्यू में ढील देने के बाद रविवार को मोबाइल इंटरनेट सेवा भी बहाल कर दी गई। आज यानी सोमवार 12 फरवरी से शहर के मुख्य बाजार और स्कूल भी खुल जाएंगे। हालांकि, बनभूलपुरा थाना क्षेत्र में रह रहे लोगों को थोड़ा और इंतजार करना होगा, वहां से बंदिशें अभी खत्म नहीं की गई हैं। प्रशासन की ओर से रविवार को उस इलाके में दवाईयां, दूध एवं राशन की आपूर्ति की गई। इससे प्रभावित लोगों ने राहत की सांस ली।

इन इलाकों में अभी भी लागू हैं बंदिशें

नैनीताल डीएम वंदना सिंह की ओर से जारी आदेश के मुताबिक, बनभूलपुरा थाना क्षेत्र के तहत आने वाले कैंट, वर्कशाप लाइन, तिकोनिया-बाइपास गोलापार परिधि के तहत सम्मिलित क्षेत्र पूरी तरह बंद रहेगा। इन क्षेत्रों में केवल अस्पताल और दवा दुकानें ही खुली रहेंगी। जिला प्रशासन की ओर से कर्फ्यूग्रस्त इलाके में जरूरी चीजों की आपूर्ति की जा रही है।

कुल 30 गिरफ्तारियां, मास्टरमाइंड अभी भी फरार

हल्द्वानी में हिंसा भड़काने वाले लोगों की तलाश जारी है। पुलिस ने घटना के दौरान वीडियो फुटेज के आधार पर कई लोगों की पहचान की है, जो 8 फरवरी की रात से फरार हैं। इनमें घटना का मास्टरमाइंड बताया जाने वाली हाजी अब्दुल मलिक भी है। पुलिस ने अभी तक मामले में 30 लोगों को गिरफ्तार किया है। बीते 24 घंटे में गिरफ्तार किए गए आरोपियों के पास से बनभूलपुरा थाना से लूटे गए गोला-बारूद बरामद किए गए हैं।

डीजीपी अभिनव कुमार ने बताया कि पुलिस अधिकारियों द्वारा चलाए जा रहे कानूनी रूप से स्वीकृत अतिक्रमण विरोधी अभियान की सहायता के लिए बनभूलपुरा गई थी। उन पर हिंसक भीड़ ने हमला किया। उन्होंने कहा, "पुलिस ने अपने आधिकारिक कर्तव्यों के निर्वहन में आत्मरक्षा के अधिकार के वैध अभ्यास में काम किया। हमारे पास इसके पर्याप्त ऑडियो-विजुअल सबूत हैं। इसे मजिस्ट्रेट जांच और आपराधिक जांच में प्रस्तुत किया जाएगा। उन्होंने कहा, हम बिना किसी पूर्वाग्रह के कानून के मुताबिक पूरी तरह से काम करने का इरादा रखते हैं।

बता दें कि 8 फरवरी की शाम को हल्द्वानी के बनभूलपुरा थाना क्षेत्र के मलिक के बगीचे इलाके में किए गए अतिक्रमण को ध्वस्त करने पहुंची नगर निगम और पुलिस की टीम पर उपद्रवियों ने हमला कर दिया था। इस हिंसा में छह लोगो की मौत हो गई, जबकि पुलिस और मीडियाकर्मियों समेत 100 से अधिक लोग घायल हो गए।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story