×

Happy Onam 2023: आप सभी को ओणम की बधाई! खूब उल्लास से मनाएं ये शुभ दिन

Happy Onam 2023:ओणम पूरी दुनिया में मलयाली लोगों द्वारा मनाया जाने वाला एक फसल उत्सव है। यह महान राजा महाबली को श्रद्धांजलि अर्पित करता है, जिनके शासन को समृद्धि और समानता के स्वर्ण युग के रूप में देखा जाता था।

Neel Mani Lal
Published on: 29 Aug 2023 5:36 AM GMT
Happy Onam 2023: आप सभी को ओणम की बधाई! खूब उल्लास से मनाएं ये शुभ दिन
X
Happy Onam 2023 (photo: social media )

Happy Onam 2023: हैप्पी ओणम 2023! आज पूरे विश्व में उत्सवपूर्ण उत्साह के साथ ओणम मनाया जा रहा है। केरल का एक प्रमुख उत्सव भरपूर फसल का जश्न मनाने और राजा महाबली की वापसी का स्वागत करने का समय है। यह शांति, समृद्धि और सद्भावना के मूल्यों पर विचार करने का भी समय है।

न्यूज़ट्रैक परिवार की तरफ से आप सभी को बधाई। त्योहार की भावना आपके दिलों को शांति, समृद्धि और सद्भावना से भर दे यही हमारी कामना है!

जानिए ओणम के बारे में

हालाँकि इसकी जड़ें एक हजार साल से अधिक पुरानी हैं, ओणम उत्सव ने प्रौद्योगिकी, बदलती जीवन शैली और वैश्विक प्रवासी को शामिल करते हुए आधुनिक युग को खूबसूरती से अपना लिया है।

- ओणम पूरी दुनिया में मलयाली लोगों द्वारा मनाया जाने वाला एक फसल उत्सव है। यह महान राजा महाबली को श्रद्धांजलि अर्पित करता है, जिनके शासन को समृद्धि और समानता के स्वर्ण युग के रूप में देखा जाता था। पौराणिक कहानी कहती है कि भगवान विष्णु के आशीर्वाद से महाबली आज भी साल में एक बार अपने राज्य लौटते हैं और यह त्योहार उनकी घर वापसी का जश्न भी मनाता है।

- दुनिया भर से मलयाली समुदाय ओणम उत्सव के लिए एक साथ आते हैं। अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम और कई खाड़ी देशों में इन समारोहों में सांस्कृतिक कार्यक्रम, पारंपरिक प्रदर्शन और विस्तृत पार्टियाँ शामिल हैं। ये समारोह न केवल ओणम मनाने के लिए बल्कि सांस्कृतिक संबंधों को मजबूत करने के लिए भी काम करते हैं।

- दस दिवसीय थिरु-ओणम या थिरुवोणम उत्सव, राजा महाबली, जिन्हें मावेली के नाम से भी जाना जाता है, की वापसी का प्रतीक है। यह उत्सव एक पवित्र वातावरण लेकर आता है।

- एक भव्य दावत जिसे ओणम साध्या या ओनासाध्या कहा जाता है, ओणम उत्सव का एक अभिन्न अंग है और उत्सव मनाने वाला प्रत्येक व्यक्ति या तो अपने घर पर सध्या बनाता है या उसमें शामिल होता है। यह एक शानदार मल्टी-कोर्स शाकाहारी भोजन है जिसमें केले के पत्ते पर 23-26 से अधिक व्यंजन शामिल होते हैं। यह सिर्फ ओणम के साथ ही नहीं बल्कि केरल में अन्य आयोजनों के दौरान भी जुड़ा हुआ है।

- ओणम की एक और मनमोहक विशेषता वल्लमकली यानी स्नेक बोट रेस है, जो पम्पा नदी पर आयोजित की जाती है। गीतों की गूंज और दर्शकों के जयकारे के बीच सैकड़ों नाविकों द्वारा सजी हुई नाव को चलाते हुए देखना एक रोमांचक दृश्य होता है।

क्या है मान्यता

कहानी यह है कि एक शक्तिशाली असुर राजा, महाबली के शासनकाल के दौरान।केरल ने अपना स्वर्ण युग देखा था। उसके शासन में राज्य में हर व्यक्ति सुखी और समृद्ध था और राजा को उसकी प्रजा बहुत सम्मान देती थी। अपने सभी गुणों के अलावा महाबली में एक कमी थी। वह अहंकारी था। महाबली के चरित्र की इस कमजोरी का उपयोग देवताओं ने उसके शासनकाल को समाप्त करने के लिए किया क्योंकि उन्हें महाबली की बढ़ती लोकप्रियता से चुनौती महसूस हुई। हालाँकि, महाबली द्वारा किए गए सभी अच्छे कार्यों के लिए, भगवान ने उसे वरदान दिया कि वह हर साल अपने लोगों से मिलने जा सकता है, जिनके साथ वह इतना जुड़ा हुआ था। महाबली की इसी यात्रा को हर साल ओणम के रूप में मनाया जाता है। लोग त्योहार को भव्य तरीके से मनाने के लिए सभी प्रयास करते हैं और अपने प्रिय राजा को प्रभावित करते हैं कि वे खुश हैं और उनके अच्छे होने की कामना करते हैं।

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story