×

Hardik Patel: हार्दिक पटेल का भाजपा में विरोध शुरू, पाटीदार नेता की एंट्री से पहले ही पैदा हुई नाराजगी

Hardik Patel: हार्दिक की भाजपा में एंट्री पार्टी के एक बड़े वर्ग को रास नहीं आ रही है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 1 Jun 2022 8:49 AM GMT
Hardik Patel resigned
X

हार्दिक पटेल (social media)

Hardik Patel: हाल में कांग्रेस से इस्तीफा देने वाले हार्दिक पटेल गुरुवार को भाजपा का दामन थामने वाले हैं। उनके साथ उनके सैकड़ों समर्थक भी भाजपा में शामिल होने वाले हैं मगर हार्दिक की भाजपा में एंट्री पार्टी के एक बड़े वर्ग को रास नहीं आ रही है। मौजूदा समय में हार्दिक भले ही राम मंदिर, धारा 370, जीएसटी और सीएए जैसे मुद्दों पर भाजपा के रुख का समर्थन कर रहे हों मगर एक दौर में उन्होंने भाजपा की सख्त खिलाफत की थी।

गुजरात में पाटीदार आंदोलन और उसके बाद कांग्रेस की सदस्यता लेने पर हार्दिक भाजपा के खिलाफ काफी हमलावर रहे हैं। यही कारण है कि हार्दिक की भाजपा में एंट्री का विरोध भी हो रहा है। भाजपा का एक वर्ग हार्दिक के इस रवैए को लेकर काफी नाराज है और उनकी पार्टी में एंट्री के पूरी तरह खिलाफ है।

भाजपा को काफी नुकसान पहुंचाने का आरोप

हार्दिक ने पिछले दिनों अपनी उपेक्षा को लेकर कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया था। उन्होंने पार्टी नेतृत्व को लेकर कई सवाल भी खड़े किए थे। हार्दिक के इस्तीफे के साथ ही उनके भाजपा में शामिल होने की अटकलें लगाई जाने लगी थी और दो दिन पूर्व हार्दिक ने खुद इन अटकलों की पुष्टि करते हुए भाजपा में शामिल होने की घोषणा की थी। हार्दिक की भाजपा में एंट्री के पहले ही पार्टी का एक वर्ग अपनी नाराजगी जताने लगा है। इस वर्ग का कहना है कि पाटीदार नेता हार्दिक पटेल ने भाजपा को काफी नुकसान पहुंचाया है और अब कांग्रेस में अपने दुर्दिन देखकर वे भाजपा में शामिल हो रहे हैं।

हार्दिक के भाजपा विरोधी वीडियो वायरल

भाजपा के एक वरिष्ठ पदाधिकारी का कहना है कि पूर्व में भी कांग्रेस के कई नेताओं ने भाजपा का दामन थामा है। हमें कांग्रेस नेताओं के भाजपा में आने पर आपत्ति नहीं है मगर जहां तक हार्दिक का सवाल है तो उन्होंने भाजपा को काफी नुकसान पहुंचाया है। भाजपा कार्यकर्ताओं से लेकर बड़े नेताओं तक अधिकांश लोग हार्दिक को भाजपा में शामिल किए जाने के पक्ष में नहीं हैं।

इस बीच सोशल मीडिया पर तमाम ऐसे वीडियोज वायरल हो रहे हैं जिसमें हार्दिक भाजपा पर बड़ा हमला करते हुए दिख रहे हैं। कांग्रेस की सभाओं में हार्दिक हमेशा यह दावा करते रहे हैं कि वे भाजपा के सामने कभी झुकने वाले नहीं हैं और उसे सबक सिखाकर ही दम लेंगे। ऐसे में उनका भाजपा में शामिल होना पार्टी के कई नेताओं के गले के नीचे नहीं उतर रहा है।

पाटीदार नेता भी हार्दिक के पक्ष में नहीं

भाजपा के पाटीदार नेताओं की ओर से हार्दिक का खुलकर विरोध किया जा रहा है। पाटीदारों पर अच्छी पकड़ रखने वाले भाजपा नेता वरुण पटेल का कहना है कि भाजपा कार्यकर्ताओं ने हार्दिक खिलाफ संघर्ष में काफी पसीना बहाया है। यह लड़ाई सिर्फ भाजपा और कांग्रेस के बीच ही नहीं थी बल्कि इस दौरान कई बार व्यक्तिगत हमले भी किए गए। हार्दिक के शामिल होने के बाद कांग्रेस को उनका कोई सियासी लाभ हासिल नहीं हो पाया। ऐसे में भाजपा को भी हार्दिक से ज्यादा उम्मीद नहीं रखनी चाहिए।

पटेल ने कहा कि हार्दिक के बारे में आखिरी फैसला तो शीर्ष नेतृत्व को ही लेना है मगर जहां तक कार्यकर्ताओं का सवाल है तो हार्दिक उन्हें मंजूर नहीं है। एक और भाजपा नेता चिराग पटेल भाई हार्दिक को भाजपा में शामिल किए जाने के खिलाफ अपनी राय जाहिर कर चुके हैं। उनका कहना है कि पाटीदार समुदाय शिक्षित है और अपने संबंध में फैसला लेने में सक्षम है। पाटीदार समुदाय को हार्दिक का पिछलग्गू नहीं माना जाना चाहिए।

एंट्री से पहले ही शुरू हो गया विरोध

2015 में हार्दिक पटेल ने कोटा आंदोलन छेड़ा था और इस आंदोलन से उन्हें काफी लोकप्रियता हासिल हुई थी। 2019 में हार्दिक कांग्रेस में शामिल हो गए थे और 2020 में उन्हें प्रदेश कांग्रेस का कार्यकारी अध्यक्ष बनाया गया था। हालांकि कार्यकारी अध्यक्ष बनाए जाने के बाद पार्टी के कार्यक्रमों में हार्दिक की ज्यादा सक्रियता नहीं दिखी। हार्दिक ने प्रदेश कांग्रेस के नेताओं पर अपनी उपेक्षा का आरोप लगाते हुए पार्टी से इस्तीफा दिया है। अब वे गुरुवार को भाजपा में शामिल होने वाले हैं मगर इससे पहले ही भाजपा नेताओं और कार्यकर्ताओं का एक बड़ा वर्ग उनकी एंट्री के खिलाफ अपनी नाराजगी जता रहा है।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story