×

हरिद्वार सील: सरकार का बड़ा फैसला, अब नहीं लगा सकते गंगा में डुबकी

उत्तराखंड की पावन भूमि हरिद्वार की सीमाओं को 20 जुलाई तक के लिए सील कर दिया गया है। इस दौरान सोमवार को सोमवती अमावस्या भी पड़ेगी।

Shivani
Published on: 18 July 2020 3:27 AM GMT
हरिद्वार सील: सरकार का बड़ा फैसला, अब नहीं लगा सकते गंगा में डुबकी
X

देहरादून: कोरोना कहर के बीच संक्रमण फैलने से रोकने के लिए भीड़ पर काबू और सोशल डिस्टेंसिंग पर ख़ास ध्यान दिया जा रहा है। इसी कड़ी में अब उत्तराखंड सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। बढ़ते संक्रमण के मंडेन्जर हरिद्वार की सीमाओं को बंद कर दिया गया है। यानी यूपी समेत किसी भी राज्य से लोग हरिद्वार में प्रवेश नहीं कर सकेंगे। ये आदेश 20 जुलाई तक लागू रहेगा।

हरिद्वार की सीमाओं को 20 जुलाई तक सील

उत्तराखंड की पावन भूमि हरिद्वार की सीमाओं को 20 जुलाई तक के लिए सील कर दिया गया है। इस दौरान सोमवार को सोमवती अमावस्या भी पड़ेगी। लेकिन सरकार के सख्त फैसले के मुताबिक, श्रद्धालु सोमवती अमावस्या के दिन भी गंगा में डुबकी नहीं लगा सकेंगे। सरकार के इस फैसले की जानकारी हरिद्वार के एसएसपी सेंथिल के. राज ने दी।

कांवड़ यात्रा पर रोक के निर्देश

बता दें कि इसके पहले हाल ही में सावन शुरू होने पर कांवड़ यात्रा को लेकर भी उत्तराखंड की त्रिवेंद्र रावत सरकार ने एलान किया था। उन्होंने राज्य में कांवड़ यात्रा पर रोक लगाते हुए निर्देश दिया था कि यात्री गंगा नदी से जल नहीं उठा सकेंगे। ये फैसला सावन महीने में कांवड़ियों की भीड़ के मदद्देजर लिया गया था।

ये भी पढ़ेंः पीएम मोदी दे सकते हैं बड़ी सौगात, अयोध्या में ट्रस्ट की अहम बैठक आज

ये भी चेतावनी दी गयी थी की अगर कोई कांवड़ियां चोरी-छिपे हरिद्वार में प्रवेश करता है तो उसे 14 दिन के लिए क्वारनटीन कर दिया जाएगा। क्वारंटीन का खर्च वहीं व्यक्ति उठाएगा। हरिद्वार में आने से लोगों , खासकर कांवड़ियों को रोक दिया गया था। उनके साथ ही यूपी के सीएम ने भी कांवड यात्रा पर रोक लगाई थी।

उत्तराखंड सरकार ने हफ्ते में दो दिन संपूर्ण लॉकडाउन

गौरतलब है कि यूपी सरकार की तर्ज पर उत्तराखंड सरकार ने भी हफ्ते में दो दिन वाला लॉकडाउन का फॉर्मेट लागू किया है। यहां भी शनिवार और रविवार को संपूर्ण लॉकडाउन का एलान किया गया। इस दौरान बाजार और दफ्तर बंद रहेंगे। वहीं लॉकडाउन के दौरान उन्ही लोगों को प्रदेश में एंट्री की अनुमति है, जिन्होंने होटलों में पहले से बुकिंग कराई हो।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story