Haryana and Jammu Kashmir Exit Poll: हरियाणा में कांग्रेस आगे, जम्मू-कश्मीर में त्रिशंकु फैसला

Haryana and Jammu Kashmir Exit Poll: तीन एग्जिट पोल्स के अनुसार, जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस गठबंधन आगे है, लेकिन कोई भी पार्टी बहुमत का आंकड़ा पार नहीं कर पाई है।

Neel Mani Lal
Published on: 5 Oct 2024 2:00 PM GMT (Updated on: 5 Oct 2024 2:14 PM GMT)
Haryana and Jammu Kashmir Exit Poll
X

Haryana and Jammu Kashmir Exit Poll (Pic: Social Media)

Haryana and Jammu Kashmir Exit Poll:जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में गहमागहमी भरे चुनावों के बाद, अब एग्जिट पोल्स का समय आ गया है। आज जारी चार एग्जिट पोल्स ने हरियाणा में कांग्रेस को साफ़ बढ़त दिखाई है। वहीं एग्जिट पोल्स के अनुसार, जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस गठबंधन आगे है, लेकिन कोई भी पार्टी बहुमत का आंकड़ा पार नहीं कर पाई है। यदि अनुमान सही साबित हुए तो कांग्रेस 10 साल बाद हरियाणा में सत्ता में लौटेगी और जे.के. में छोटे दल महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

हरियाणा में आज मतदान हुआ। सभी 90 विधानसभा क्षेत्रों में कुल 1,031 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजे जम्मू-कश्मीर के साथ 8 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे। 10 साल के अंतराल के बाद तीन चरणों - 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर - में 90 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए हुए विधानसभा चुनावों के बाद जम्मू-कश्मीर में नई सरकार बनने जा रही है।

किस पोल का क्या अनुमान

जम्मू-कश्मीर:

एग्जिट पोल के आंकड़ों के अनुसार, जम्मू-कश्मीर में कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है। हालांकि, तीन पोलस्टर - दैनिक भास्कर, इंडिया टुडे - सी वोटर और पीपल्स पल्स - नेशनल कॉन्फ्रेंस-कांग्रेस गठबंधन को कम से कम 35 सीटें मिलने का अनुमान लगा रहे हैं। इसके बाद भाजपा का नंबर आता है, जिसे कम से कम 20 सीटें मिलने की उम्मीद है, और पीडीपी को 4-7 सीटें मिलने की उम्मीद है। यह चुनाव बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह अगस्त 2019 में अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के बाद पहला चुनाव है, जिसने पूर्ववर्ती राज्य को जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित कर दिया था। जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस ने मिलकर चुनावी लड़ाई लड़ी, जबकि पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी और भारतीय जनता पार्टी ने स्वतंत्र रूप से चुनाव लड़ा।

  • इंडिया टुडे-सी वोटर का अनुमान है कि जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस को 40-48 सीटें मिल सकती हैं, जबकि भाजपा को 27-32 सीटें मिल सकती हैं। इंडिया टुडे-सीवोटर एग्जिट पोल के अनुमानों से पता चलता है कि कश्मीर क्षेत्र में भाजपा को मात्र 1 प्रतिशत वोट मिलने की संभावना है, जबकि विपक्ष के इंडिया ब्लॉक (नेशनल कॉन्फ्रेंस, कांग्रेस और अन्य सहित) को 41 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं।, सर्वेक्षण में कश्मीर में महबूबा मुफ्ती की पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) को 17 प्रतिशत वोट मिलने की भी भविष्यवाणी की गई है। अन्य को इस क्षेत्र में 39 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं।
  • दैनिक भास्कर के एग्जिट पोल के मुताबिक जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस को 35 से 40 सीटें मिल सकती हैं, जबकि भाजपा को 20-25 सीटें मिल सकती हैं।
  • एनडीटीवी पोल ऑफ पोल्स के अनुसार, कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस गठबंधन को कम से कम 43 सीटें मिलने की उम्मीद है, उसके बाद भाजपा को 27 सीटें और पीडीपी को 8सीटें मिलने की उम्मीद है। अनुमान के अनुसार छोटी पार्टियों को 18 सीटें मिल सकती हैं।
  • गुलिस्तान एग्जिट पोल ने बहुत करीबी मुकाबले की भविष्यवाणी की है, जिसमें एनसी-कांग्रेस गठबंधन को 31-36 सीटें और भाजपा को 28-30 सीटें मिलने का अनुमान है। इसने स्वतंत्र उम्मीदवारों के लिए किंगमेकर की भूमिका का भी संकेत दिया है, जिन्हें 19-23 सीटें मिल सकती हैं और पीडीपी को 5-7 सीटें मिल सकती हैं।

हरियाणा के अनुमान

  • दैनिक भास्कर के हरियाणा एग्जिट पोल के मुताबिक हरियाणा में कांग्रेस को 44 से 54 सीटें मिल सकती हैं।
  • ध्रुव रिसर्च के एग्जिट पोल के मुताबिक हरियाणा में कांग्रेस को 50-64 सीटें मिल सकती हैं, जबकि भाजपा को 22-32 सीटें मिल सकती हैं।
  • पोलस्टर रिपब्लिक भारत - मैट्रिज के अनुसार, कांग्रेस को 55 से 62 सीटें, भाजपा को 18 से 24, आईएनएलडी को 3 से 6, जेजेपी को 0 से 3 और अन्य को 2 से 5 सीटें मिलने की उम्मीद है।
  • पीपुल्स पल्स ने भविष्यवाणी की है कि कांग्रेस को लगभग 49 से 61 सीटें, भाजपा को 20 से 32, आईएनएलडी को 2 से 3, जेजेपी को 0 से 1 और अन्य को 3 से 5 सीटें मिलेंगी।
Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story