TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Haryana Elections: BJP की CEC बैठक में उम्मीदवारों के नाम पर मंथन, पार्टी सांसदों पर भी लगा सकती है दांव

Haryana Assembly Elections: भाजपा सूत्रों की मानें को आज भाजपा मुख्याल में हरियाणा चुनाव को लेकर हो रही CEC की बैठक में राज्य की अधिक से अधिक सीटें कैसे हासिल की जाएं, इस पर उम्मीदवारों को उनकी जीत की संभावना के आधार मंथन किया जाएगा

Viren Singh
Published on: 29 Aug 2024 4:37 PM GMT (Updated on: 29 Aug 2024 5:15 PM GMT)
Haryana Assembly Elections 2024
X

Haryana Assembly Elections 2024  (सोशल मीडिया) 

Haryana Assembly Elections 2024: जम्मू कश्मीर और हरियाणा के विधानसभा चुनाव का बिगुल फूंक चुका है। चुनाव लड़ने वाली सभी राजनीतिक पार्टियों ने तैयारियां भी शुरू कर दी हैं और मैदान में भी उतर चुकी हैं। इन तैयारियों ने भाजपा कांग्रेस सहित अन्य दलों से कहीं आगे है और जम्मू कश्मीर में दोबारा और हरियाणा में तीबारा पूर्ण बहमुत सरकार बनाने को लेकर केंद्रीय नेतृत्व में मंथनों को दौर शुरू हो चुका है। इस कड़ी में हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर गुरुवार को दिल्ली में भाजपा के राष्ट्रीय कार्यकाल में केंद्रीय चुनाव समिति(CEC) की बैठक शुरू हो गई है। इस बैठक में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष सहित तमाम बड़े नेता मौजूद हैं। गुरुवार देर शाम 9 बजे बाद CEC की बैठक में भाग लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी पहुंचे हैं।

दिल्ली में भाजपा की CEC बैठक

भाजपा सूत्रों की मानें को आज भाजपा मुख्याल में हरियाणा चुनाव को लेकर हो रही CEC की बैठक में राज्य की अधिक से अधिक सीटें कैसे हासिल की जाएं, इस पर उम्मीदवारों को उनकी जीत की संभावना के आधार मंथन किया जाएगा और प्राथमिकता दी जाएगी। इसके अलावा बैठक में हरियाणा के स्थानीय मुद्दों को प्राथमिकता में रखा जाएगा। इससे पहले पार्टी जम्मू कश्मीर की उम्मीदवारी के नामों की घोषणा को लेकर अंतर्कलह झेलना पड़ा था और उम्मीदवारों की जारी लिस्ट वापस लेते हुए दोबारा नई लिस्ट जारी करनी पड़ती थी, जिससे भाजपा को घेरे के लिए विरोधियों को मौका मिल गया था, लेकिन केंद्रीय नेतृत्व हरियाणा को लेकर ऐसी कोई गलती करने के मूड नहीं है।

इन लोगों पर पार्टी खेल सकती है दांव

सूत्रों का कहना है कि स्थानीय मुद्दों को केंद्रीय नेतृत्व प्राथमिकता देगा ही साथ ही, स्थानीय स्तर पर किए गए कार्यों का प्रचार करेगी और जातिगत समीकरणों, जीतने की संभावना और लोकप्रियता के आधार पर टिकट बांटेगी। विधानसभा चुनाव को लेकर ऐसी भी कायसा लगाए जा रहे हैं कि केंद्रीय नेतृत्व लोकसभा चुनाव हार चुके कुछ पूर्व सांसदों को भी मैदान में उतार सकती है। सूत्रों के मुताबिक, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की सर्वे सूची में अव्वल रहने वाले दावेदारों को ही टिकट दिए जाएंगे। जिन सीटों पर भाजपा नेताओं के रिश्तेदार, पिता-पुत्र अथवा बेटी चुनाव जीतने की स्थिति में होंगे, उन्हें भी टिकट दिए जा सकते हैं।


प्रदेश टीम ने बता दी सारें बातें, अब फैसला केंद्र नेतृत्व का

भाजपा नेता और हरियाणा के पूर्व मंत्री अनिल विज ने कहा कि प्रदेश की टीम ने केंद्रीय नेतृत्व को सारी बातों से अवगत करा दिया है। हमारी पार्टी लोकतांत्रिक पार्टी है। अब केंद्रीय नेतृत्व केंद्रीय संसदीय बोर्ड में इस पर फैसला लेगा। सूत्रों के मुताबिक, दूसरे दलों से आए नेताओं को भी भाजपा की सूची में जगह मिल सकती है। भाजपा के उम्मीदवारों की सूची में कई खिलाड़ियों को भी जगह मिल सकती है। प्रदेश चुनाव समिति सभी 90 सीटों के लिए पैनल बनाकर केंद्रीय चुनाव समिति को भेज चुकी है।

जेपी नड्डा के आवास भी हुई बैठक

इससे पहले आज हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों की सूची तय करने के लिए भाजपा के कोर ग्रुप की गुरुवार को राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के आवास पर 5 घंटे तक बैठक चली। हालांकि बैठक में लिए गए फैसलों की जानकारी सामने नहीं आ पाई। बैठक में केंद्रीय मंत्री अमित शाह, मनोहर लाल खट्टर, कृष्णपाल गुर्जर, हरियाणा के सीएम नायब सिंह सैनी, अनिल विज, सुधा यादव, कैप्टन अभिमन्यु, हरियाणा चुनाव प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान और हरियाणा प्रभारी विप्लव देब मौजूद रहे। इस बैठक में भी उम्मीदवारी के नाम पर चर्च हुई। यदि कोई नेता किसी के लिए टिकट देने की जिद करता है तो उसे लिखित में उस व्यक्ति की जीत की गारंटी लेनी होगी।

इन दिन पड़ेंगे हरियाणा में वोट

बता दें कि हरियाणा विधानसभा चुनाव की 90 सीटों के लिए 1 अक्टूबर को मतदान होगा। नतीजे 4 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे। मंगलवार को हरियाणा चुनाव से पहले जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) और चंद्रशेखर आजाद की आजाद समाज पार्टी (कांशीराम) ने अपने गठबंधन की घोषणा की। गठबंधन हरियाणा की सभी 90 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगा, जिसमें जेजेपी 70 सीटों पर जबकि एएसपी 20 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। हरियाणा में एक चरण ही में विधासनभा चुनाव संपन्न होंगे।


Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story