×

Haryana: हरियाणा में टूटेगा BJP-JJP का गठबंधन, दुष्यंत चौटाला के बिना नई सरकार बनाने की तैयारी

Haryana Politics: JJP की ओर से BJP से सीटों की डिमांड की जा रही है मगर पार्टी यह डिमांड पूरी करने के लिए तैयार नहीं है। इसी कारण दोनों दलों का गठबंधन टूटने की कगार पर पहुंच गया है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 12 March 2024 5:44 AM GMT (Updated on: 12 March 2024 5:47 AM GMT)
Haryana BJP-JJP alliance
X

हरियाणा में टूटेगा BJP-JJP का गठबंधन   (photo: social media )

Haryana News: हरियाणा में भाजपा और जननायक जनता पार्टी के बीच गठबंधन टूटने की चर्चाओं के बीच सियासी हलचल काफी तेज हो गई है। हरियाणा में आज दोपहर विधायक दल की बैठक होने वाली है और जानकारों के मुताबिक हरियाणा सरकार का मंत्रिमंडल आज सामूहिक इस्तीफा दे सकता है। उसके बाद नए सिरे से नई सरकार के गठन की कवायद किए जाने की तैयारी है।

दरअसल बीजेपी हरियाणा की सभी 10 लोकसभा सीटों पर अकेले चुनाव लड़ना चाहती है। पार्टी ने पिछले लोकसभा चुनाव में राज्य की सभी 10 सीटों पर जीत हासिल की थी। जननायक जनता पार्टी की ओर से भाजपा से सीटों की डिमांड की जा रही है मगर पार्टी यह डिमांड पूरी करने के लिए तैयार नहीं है। इसी कारण दोनों दलों का गठबंधन टूटने की कगार पर पहुंच गया है।

इस कारण टूट सकता है दोनों दलों का गठबंधन

जानकार सूत्रों का कहना है कि जेजेपी के नेता दुष्यंत चौटाला ने राजधानी दिल्ली में गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की थी। इस मुलाकात के दौरान उन्होंने लोकसभा चुनाव के दौरान अपनी पार्टी के लिए सीटों की डिमांड की थी। चौटाला ने सोमवार को पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा से भी मुलाकात की थी। इन दोनों मुलाकातों के दौरान जेजेपी की ओर से एक से दो सीटों की डिमांड की गई थी मगर भाजपा यह डिमांड पूरी करने के लिए तैयार नहीं है।

दरअसल भाजपा की ओर से राज्य की सभी लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ने की पूरी तैयारी है। पिछले लोकसभा चुनाव की तरह पार्टी इस बार भी अपनी ताकत दिखाना चाहती है। ऐसी स्थिति में दोनों दलों का गठबंधन टूटने की अटकलें लगाई जा रही हैं। हरियाणा की भाजपा इकाई ने भी सभी सीटों पर अपने दम पर चुनाव लड़ने की वकालत की और पार्टी हाईकमान इसी दिशा में फैसला लेने वाला है।

विधायक दल की बैठक में होगा बड़ा फैसला

सूत्रों के मुताबिक आज दोपहर हरियाणा विधायक दल की बैठक होने वाली है। इस बैठक में खट्टर सरकार को समर्थन देने वाले निर्दलीय विधायकों को भी बुलाया गया है। पार्टी हाईकमान की ओर से इस बैठक में अर्जुन मुंडा और तरुण चुग पर्यवेक्षक के तौर पर हिस्सा लेंगे।

माना जा रहा है कि इस बैठक के बाद खट्टर सरकार की ओर से इस्तीफा दिया जा सकता है। हरियाणा में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं और ऐसे में भाजपा नेतृत्व की ओर से राज्य में नई सरकार बनाने की कवायद की जा सकती है।

इस बीच हरियाणा के निर्दलीय विधायक नयन पाल रावत ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से मुलाकात के बाद बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि भाजपा और जेजेपी का गठबंधन टूटने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और राज्य सरकार की ओर से जल्द ही इस्तीफा दिया जा सकता है।

इस तरह बन सकती है भाजपा की नई सरकार

राज्य विधानसभा में बहुमत के आंकड़े के लिए 46 विधायकों के समर्थन की जरूरत है और भाजपा के पास 41 विधायकों की ताकत है। खट्टर सरकार के पास छह निर्दलीय विधायकों के अलावा गोपाल कांडा का भी समर्थन है। ऐसे में सरकार के पास 48 विधायकों का समर्थन है। जेजेपी के पास 10 विधायकों की ताकत है मगर भाजपा जेजेपी के समर्थन के बिना भी नई सरकार बनाने में कामयाब हो सकती है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story