×

Haryana Budget 2021: राज्य में शिक्षा मुफ्त, बजट में हुए ये बड़े ऐलान

सरकार ने 9वीं से 12वीं तक के सभी बच्चों को मुफ्त शिक्षा देने का ऐलान भी किया है। 192 करोड़ रुपये गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए आवंटित किए गए हैं। साथ ही राज्य में विशेष शिक्षा क्षेत्र बनाए जाने की बात कही गई है।

Shreya
Published on: 12 March 2021 9:21 AM GMT
Haryana Budget 2021: राज्य में शिक्षा मुफ्त, बजट में हुए ये बड़े ऐलान
X
Haryana Budget 2021: राज्य में शिक्षा मुफ्त, बजट में हुए ये बड़े ऐलान

चंडीगढ़: आज हरियाणा में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा राज्य का बजट (Haryana Budget 2021) पेश किया गया है। आजादी की 75वीं वर्षगांठ को समर्पित इस बजट में किसानों से लेकर युवा और बच्चों व बुजुर्गों को कई सौगातें दी गई हैं। बता दें कि इस बार भी हरियाणा बजट डिजिटली पेश किया जा रहा है।

हरियाणा सरकार ने इस बार 155645 करोड़ रुपये का बजट पेश किया है। जो कि बीते वर्ष के बजट से 13 फीसदी अधिक है। तो चलिए जानते हैं इस बजट में सरकार ने क्या सौगातें लोगों को भेंट की हैं।

किसानों की आय बढ़ाने पर फोकस

किसानों की बात की जाए तो बजट में किसानों की आय बढ़ाने पर फोकस रखा गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह कृषि के लिए योजनाओं पर बल देने वाला बजट है। स्वास्थ्य, कृषि व बुनियादी ढांचे की पहचान प्रमुख प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में की गई है। इसके अलावा स्वास्थ्य सेवा पर भी ध्यान दिया गया है। सरकार ने स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए 7731 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं।

यह भी पढ़ें: फिर लॉकडाउन का ऐलान: काल बन महाराष्ट्र में दौड़ रहा कोरोना, नहीं थम रहे मामले

CM KHATTAR (फोटो- ट्विटर)

बच्चों को मुफ्त शिक्षा देने का ऐलान

सरकार ने 9वीं से 12वीं तक के सभी बच्चों को मुफ्त शिक्षा देने का ऐलान भी किया है। 192 करोड़ रुपये गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए आवंटित किए गए हैं। साथ ही राज्य में विशेष शिक्षा क्षेत्र बनाए जाने की बात कही गई है। सरकार का कहना है कि वंचित छात्रों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। उच्च वित्तीय सहायता के लिए 114 करोड़ रुपए का जेंडर इनक्लूजन फंड बनेगा।

यही नहीं सरकारी स्कूलों में 700 करोड़ रुपये से डिजिटल क्लास रूम बनेंगे और साथ ही टैबलेट का प्रावधान होगा। सरकार ने 2025 तक राष्ट्रीय शिक्षा नीति को पूर्ण रूप से लागू करने का लक्ष्य रखा है। नई शिक्षा नीति के तहत 21962 आंगनबाड़ी में स्कूल से पूर्व शिक्षा दी जाएगी। साथ ही मार्च 2021 से 1135 प्ले स्कूल शुरू होंगे। दूसरे चरण में 2865 आंगनवाड़ी केंद्रों को प्ले स्कूल में अपग्रेड कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: अब होगी Facebook से कमाई, बस एक मिनट का वीडियो, कमाने का शानदार मौका

युवाओं के लिए भी खास ऐलान

बजट में युवाओं के लिए भी खास ऐलान किया गया है। सरकार ने ऐलान किया है कि हरियाणा के युवाओं को वित्त वर्ष 2021-22 में न्यूनतम 50 हजार नौकरियां दी जाएंगी। साथ ही सक्षम युवा योजना संशोधित होगी। बता दें कि हरियाणा में अभी 18 से 60 साल के 8.36 लाख बेरोजगार हैं। इनमें से से 20 से 35 साल के बेरोजगार युवाओं को रोजगार के लिए कुशल बनाया जाएगा।

यह भी पढ़ें: मोदी का रवैया तानाशाह जैसा, लोकतंत्र के लिए घातक, राजग के पुराने साथी का आरोप

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story