×

Haryana Breaking: मनोहरलाल खट्टर ने सीएम पद से दिया इस्तीफा, ये बन सकते हैं नए सीएम

Haryana News: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने अपना इस्तीफा राज्यपाल राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय को सौंप दिया है।

Jugul Kishor
Published on: 12 March 2024 6:15 AM GMT (Updated on: 12 March 2024 7:28 AM GMT)
Haryana Breaking: मनोहरलाल खट्टर ने सीएम पद से दिया इस्तीफा,  ये बन सकते हैं नए सीएम
X

Haryana Breaking: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) ने आज यानि मंगलवार (12 मार्च) को अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने अपना इस्तीफा राज्यपाल राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय (Governor Shri Bandaru Dattatreya) को सौंप दिया है। मनोहर लाल खट्टर के साथ उनकी पूरी कैबिनेट ने इस्तीफा दे दिया है। सीएम के इस्तीफे के बाद हरियाणा में सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (BJP) और जननायक जनता पार्टी (JJP) का गठबंधन टूट गया है।

आज ही हरियाणा को मिलेगा नया सीएम

बताया जा रहा है कि आज ही विधायक दल की बैठक होगी और उसमें नए मुख्यमंत्री का चुनाव होगा और इसके बाद 1 बजे शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन होगा। इससे पहले आज दोपहर 12 बजे विधायक दल की बैठक होगी, जिसमें नए सीएम के नाम का ऐलान होगा। इस बैठक में अर्जुन मुंडा (Arjun Munda) और तरुण चुग (Tarun Chugh) पर्यवेक्षक के तौर पर मौजूद रहेंगे.

नए सीएम की रेस में ये नाम शामिल

नए सीएम की रेस में संजय भाटिया (Sanjay Bhatia) और नायब सैनी (Nayab Singh) का नाम सबसे आगे चल रहा है। दोनों गैर जाट के साथ सांसद भी हैं। सूत्रों के हवाले से ये भी जानकारी मिली है कि मनोहर लाल खट्टर को लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) लड़ाया जा सकता है।

जानें क्यो टूटा BJP-JJP का गठबंधन?

बताया जा रहा है किहरियाणा के उपमुख्यमंत्री और जेजेपी नेता दुष्यंत चौटाला ने सोमवार को बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात कर हरियाणा की 10 लोकसभा सीटों में से 2 लोकसभा सीटों की मांग की थी, जबकि साल 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी को राज्य की सभी 10 लोकसभा सीटों पर अकेले जीत हासिल हुई थी। इसके बावजूद भाजपा हरियाणा में दुष्यंत चौटाला की पार्टी को एक लोकसभा सीट देने को तैयार हो गई थी, लेकिन दुष्यंत चौटाला अपनी मांग पर अड़े थे।

2019 में किसे कितने मिली थी सींटे

साल 2019 के विधानसभा चुनाव में किसी दल को बहुमत नहीं मिला था। राज्य की 90 में से BJP को 40, कांग्रेस को 31, JJP को 10 और निर्दलीय उम्मीदवारों को 7 सीट पर जीत मिली थी। इसके अलावा इंडियन नेशनल लोक दल (आईएनएलडी) और हरियाणा लोकहित पार्टी (एचएलपी) के खाते में एक-एक सीट गई थी।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story