इस राज्य में अब दुधारू गायों को आवारा छोड़ने पर मिलेगा दंड

Rishi
Published on: 4 March 2018 2:44 PM GMT
इस राज्य में अब दुधारू गायों को आवारा छोड़ने पर मिलेगा दंड
X

चंडीगढ़ : मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने रविवार को कहा कि हरियाणा सरकार जल्द ही उन लोगों को दंड देने के लिए सख्त कानून लाने जा रही है जो अपनी दुधारू गायों को चरने के लिए आवारा छोड़ देते हैं। खट्टर ने यहां मीडिया को बताया कि राज्य सरकार ने गायों की सुरक्षा के लिए पहले से ही 'गौवंश संरक्षण एवं गौसंवर्धन' कानून लागू कर रखा है।

खट्टर ने कहा, "सरकार ने गौशालाओं में मवेशियों पर निशान लगाया हुआ है, जिससे उन्हें उनकी अवस्थिति के बारे में जानने में मदद मिलेगी। घरों में भी मवेशियों पर निशान लगाना शुरू किया जाएगा, जिससे किसी भी हालत में उन्हें छोड़ा नहीं जा सकेगा।"

ये भी देखें :1 नंबर की झूठी और निकम्मी है खट्टर सरकार, सच ढकने के लिए आजमाया हर दांव

पशुधन की रक्षा के लिए अभियान के प्रभावी कार्यान्वयन में लोगों के समर्थन की मांग करते हुए मुख्यमंत्री ने उनसे अपील की है कि वे अपने मवेशियों को यूं छोड़ें ना और उन्हें अपने घर में ही रखें, क्योंकि अकेले सरकार के लिए उनकी सुरक्षा करना इतना आसान नहीं है।

राज्य की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार ने गायों की सुरक्षा के लिए कई कदम उठाए हैं।

खट्टर सरकार ने राज्य में गौवध पर प्रतिबंध लगाने के बाद वर्ष 2015 में बीफ बेचने और खाने पर प्रतिबंध लगा दिया था।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story