Haryana Election: CM बनने के सवाल पर बोले हुड्डा-न तो टायर्ड हूं और न रिटायर्ड, हरियाणा में अपने राज की याद भी दिलाई

Haryana Election 2024: हरियाणा में 5 अक्टूबर को हुई वोटिंग के बाद आए एग्जिट पोल के नतीजे में कांग्रेस को मजबूती स्थिति में बताया जा रहा है। अधिकांश एग्जिट पोल के मुताबिक कांग्रेस को इस बार स्पष्ट बहुमत हासिल हो सकता है और राज्य में 10 साल से चल रहा भाजपा का राज खत्म हो सकता है।

Anshuman Tiwari
Published on: 7 Oct 2024 10:38 AM GMT
Haryana Election: CM बनने के सवाल पर बोले हुड्डा-न तो टायर्ड हूं और न रिटायर्ड, हरियाणा में अपने राज की याद भी दिलाई
X

Haryana Election 2024 (Pic- Social Media)

Haryana Election 2024: हरियाणा में विधानसभा चुनाव के नतीजे की घोषणा से एक दिन पहले सीएम पद के सबसे बड़े दावेदार माने जा रहे भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने बड़ा बयान दिया है। मुख्यमंत्री पद की दावेदारी को लेकर 77 वर्षीय हुड्डा ने कहा कि न तो मैं टायर्ड दूं और न रिटायर्ड हुआ हूं। इसके साथ ही उन्होंने हरियाणा में अपने मुख्यमंत्रित्व काल की याद भी दिलाई है। हालांकि हुड्डा का यह भी कहना था कि मुख्यमंत्री पद का फैसला पार्टी हाईकमान की ओर से किया जाएगा मगर जानकारों के मुताबिक अपने इस बयान के जरिए उन्होंने हाईकमान पर दबाव बनाने की कोशिश की है।

एग्जिट पोल में भाजपा से कांग्रेस मजबूत

हरियाणा में 5 अक्टूबर को हुई वोटिंग के बाद आए एग्जिट पोल के नतीजे में कांग्रेस को मजबूती स्थिति में बताया जा रहा है। अधिकांश एग्जिट पोल के मुताबिक कांग्रेस को इस बार स्पष्ट बहुमत हासिल हो सकता है और राज्य में 10 साल से चल रहा भाजपा का राज खत्म हो सकता है।

हालांकि भाजपा ने एग्जिट पोल के नतीजे को खारिज कर दिया है मगर एग्जिट पोल के नतीजे सामने आने के बाद कांग्रेस में मुख्यमंत्री पद को लेकर खींचतान तेज होती दिख रही है। हुड्डा को मुख्यमंत्री पद की रेस में सबसे आगे माना जा रहा है मगर शैलजा और कुछ अन्य वरिष्ठ नेताओं ने भी सीएम की कुर्सी पर निगाहें गड़ा रखी हैं।

अभी न तो टायर्ड हूं और न रिटायर्ड

इस बीच हुड्डा ने चंडीगढ़ में मीडिया कर्मियों से बातचीत के दौरान कहा कि मुख्यमंत्री पद को लेकर हाईकमान का फैसला राज्य के सभी नेताओं को स्वीकार होगा। हालांकि इसके साथ ही उन्होंने यह कह कर अपनी दावेदारी को मजबूत बनाने का भी प्रयास किया कि अभी न तो मैं टायर्ड हूं और न रिटायर्ड।

2005 से 2014 के बीच दो बार हरियाणा के मुख्यमंत्री रह चुके हुड्डा ने अपने मुख्यमंत्रित्व काल की याद भी दिलाई। उन्होंने कहा कि मेरे मुख्यमंत्री बनने के पहले राज्य की कानून व्यवस्था पूरी तरह ध्वस्त हो गई थी मगर बाद में हालात पूरी तरह बदल गए। उन्होंने कहा कि भाजपा के राज में राज्य की कानून व्यवस्था बिल्कुल चौपट हो गई है जैसा कि 2005 में मेरे मुख्यमंत्री बनने से पहले हुआ था।

सभी सीटों पर बढ़ेगा कांग्रेस का वोट शेयर

उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस ने अपनी ताकत दिखाई थी और राज्य की सभी लोकसभा सीटों पर कांग्रेस का वोट शेयर बढ़ा था। विधानसभा चुनाव के दौरान लोगों के रुझान को देखकर स्पष्ट है कि राज्य की सभी 90 विधानसभा सीटों पर कांग्रेस का वोट शेयर बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि मैं मतदाताओं से मिले फीडबैक के आधार पर यह बात कर रहा हूं।

हुड्डा ने कहा कि राज्य के अगले मुख्यमंत्री के संबंध में पहले विधायकों की राय ली जाएगी और इस पर आखिरी फैसला पार्टी हाईकमान करेगा। हाईकमान की ओर से लिया गया फैसला सभी को मंजूर होगा। उन्होंने कहा दावा किया कि राज्य की सभी विधानसभा सीटों पर कांग्रेस का प्रदर्शन काफी बेहतर रहेगा।

दावेदारों में हुड्डा के बेटे दीपेंद्र भी शामिल

यह पूछे जाने पर कि कांग्रेस की सरकार की ओर से पहली कैबिनेट बैठक में क्या फैसला लिया जाएगा, हुड्डा ने कहा कि यह सवाल राज्य के अगले मुख्यमंत्री से पूछा जाना चाहिए। मुख्यमंत्री बनने की महत्वाकांक्षा के संबंध में पूछने पर हुड्डा का जवाब था कि मैं अभी पूरी तरह सक्षम हूं और खुद को थका हुआ महसूस नहीं कर रहा हूं।

वैसे मुख्यमंत्री पद के दावेदारों के रूप में हुड्डा के अलावा उनके बेटे दीपेंद्र हुड्डा का भी नाम प्रमुखता से चल रहा है। कांग्रेस की पूर्व प्रदेश अध्यक्ष कुमारी शैलजा और रणदीप सिंह सुरजेवाला का नाम भी मुख्यमंत्री पद के दावेदारों में शामिल है। माना जा रहा है कि नतीजे की घोषणा में यदि कांग्रेस को जीत मिली तो मुख्यमंत्री पद को लेकर पार्टी में खींचतान और तेज हो जाएगी।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story