×

Haryana: हरियाणा सरकार इजरायल भेजेगी 10 हजार मजदूर, मिलेगी सवा लाख से ज्यादा तनख्वाह

Haryana News: भर्ती अभियान की देखरेख हरियाणा कौशल रोजगार निगम द्वारा की जाएगी। हरियाणा कौशल रोजगार निगम ने भर्ती अभियान में रुचि रखने वाले व्यक्तियों के लिए विशिष्ट मानदंडों की रूपरेखा तैयार की है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 19 Dec 2023 9:11 AM GMT
10 thousand Haryana laborers to Israel
X

10 thousand Haryana laborers to Israel  (photo: social media )

Haryana News: हरियाणा में बढ़ती बेरोजगारी पर चिंताओं के बीच, मनोहर लाल खट्टर की सरकार ने रोजगार उपलब्ध कराने की दिशा में महत्वपूर्ण पहल की है। इसके तहत दस हजार स्किल्ड लेबर यानी कुशल श्रमिकों को इजरायल भेजा जाएगा। इजरायल इसलिए क्योंकि हमास से लड़ाई के कारण इज़राइल के निर्माण क्षेत्र में श्रमिकों की भारी कमी हो गई है। इजरायल में ज्यादार मजदूर फलस्तीनी थे जिन्हें युद्ध के चलते देश से बाहर कर दिया गया है।

भर्ती अभियान

भर्ती अभियान की देखरेख हरियाणा कौशल रोजगार निगम द्वारा की जाएगी। हरियाणा कौशल रोजगार निगम ने भर्ती अभियान में रुचि रखने वाले व्यक्तियों के लिए विशिष्ट मानदंडों की रूपरेखा तैयार की है।

- आवेदकों को न्यूनतम आयु 25 वर्ष की आवश्यकता को पूरा करना होगा।

- अधिकतम आयु सीमा 54 वर्ष निर्धारित की गई है।

- कम से कम तीन साल का कार्य अनुभव होना जरूरी है।

- कम से कम 10 वीं कक्षा पास होना चाहिए।

कितनी तनख्वाह मिलेगी?

भर्ती किये गए आवेदकों को इज़राइली मुद्रा में 6100 एनआईएस का मासिक वेतन मिलेगा जो लगभग 1 लाख 34 हजार रुपये बैठता है। 1 एनआईएस (न्यू इजरायली शेकेल) का एक्सचेंज रेट 22 रुपये पर विचार किया गया है। मजदूरों को रहने, बीमा, खाने की सुविधा दी जाएगी लेकिन इसकी कटौती उनके वेतन से होगी।

क्या कौशल चाहिए?

भर्ती अभियान में शामिल होने के इच्छुक आवेदकों के पास विभिन्न कंस्ट्रक्शन संबंधी कौशल में विशेषज्ञता होना आवश्यक है। औद्योगिक भवन फॉर्मवर्क, लकड़ी फॉर्मवर्क, फर्श और दीवारों दोनों के लिए सिरेमिक टाइलिंग, पलस्तर कार्य और लोहे को मोड़ने में दक्षता आवश्यक है।

इसके अलावा, उम्मीदवारों को निर्माण योजनाओं को पढ़ने और व्याख्या करने की ठोस समझ प्रदर्शित करनी होगी।

इजरायल में कमी

इस पहल का समय इज़राइल में श्रमिकों की गंभीर कमी की रिपोर्टों से मेल खाता है। लगभग 90,000 फ़िलिस्तीनियों के लिए वर्क परमिट रद्द करने से कृषि और निर्माण सहित विभिन्न क्षेत्रों में महत्वपूर्ण कमी पैदा हो गई है। आवेदनों के जिलेवार वितरण से पता चलता है कि 52,089 आवेदनों के साथ जींद अग्रणी जिला है, इसके बाद कैथल (47,593), हिसार (46,453), करनाल (42,446), और यमुनानगर (34,642) हैं। इसके विपरीत, पंचकुला में 7,565, फरीदाबाद में 4,696 और गुरुग्राम में 4,548 पंजीकरण दर्ज किए गए। इज़राइल के लिए भर्ती की सुविधा के अलावा, हरियाणा सरकार ने कई मोर्चों पर बेरोजगारी के मुद्दों को संबोधित करने के अपने प्रयासों का विस्तार किया है। हाल ही में, दुबई में 50 बाउंसर पदों और 120 स्टाफ नर्स पदों के लिए विज्ञापन पोस्ट किए गए हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story