×

Haryana Violence: बहुत पुराना है नूह और मेओ लोगों का इतिहास

Haryana Violence: नूह समेत मेवात क्षेत्र में रहने वाले मेओ एक मुस्लिम समुदाय है, जो उत्तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान राज्यों में फैला हुआ है।

Neel Mani Lal
Published on: 1 Aug 2023 8:46 AM GMT
Haryana Violence: बहुत पुराना है नूह और मेओ लोगों का इतिहास
X
Haryana Violence (PHOTO: SOCIAL MEDIA )

Haryana Violence: हरियाणा का नूह शहर सांप्रदायिक हिंसा की चपेट में आया जिसकी प्रतिक्रया गुरुग्राम तक दिखाई दे रही है। गुड़गांव से लगभग 45 किलोमीटर दूर स्थित नूह का प्राचीन इतिहास रहा है। नूह समेत मेवात क्षेत्र में रहने वाले मेओ एक मुस्लिम समुदाय है, जो उत्तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान राज्यों में फैला हुआ है। वे इस्लाम को मानते हैं लेकिन कई हिंदू रीति-रिवाजों का भी पालन करते हैं।

आखिर नूह है क्या?

महाभारत के अनुसार यह क्षेत्र युधिष्ठिर ने अपने शिक्षक द्रोणाचार्य को उपहार में दिया था। यमुना और सतलुज के बीच के क्षेत्र से कुषाणों को खदेड़ने के बाद यह शहर मौर्य साम्राज्य के हाथों से पार्थियन और कुषाण और बाद में यौधेय जैसे आक्रमणकारियों के हाथों में चला गया। योधेय को तब इंडो-सीथियन राजा रुद्रदामन प्रथम और बाद में गुप्त साम्राज्य और फिर हूणों ने अपने अधीन कर लिया था। इस क्षेत्र पर बाद में हर्ष (590 - 467 ई.पू.), गुर्जर-प्रतिहार (7वीं शताब्दी ई.पू. से 11वीं शताब्दी के मध्य) का शासन रहा। 1156 ई. में चौहान राजवंश के राजा विशालदेव चौहान ने इस पर कब्ज़ा कर लिया था। 1192 ई. में पृथ्वीराज चौहान की हार के बाद, यह क्षेत्र दिल्ली सल्तनत के कुतुब अल-दीन ऐबक (1206 ई.) के अधीन आ गया। उस समय मेवात के रहने वाले ‘मेव’ लोग सभी हिंदू थे। इन्होंने मेवात पर कब्जे के लिए भेजे गए ऐबक के सिपहसलार सैय्यद वाजिह-उद-दीन को मार गिराया था। लेकिन बाद में उन्हें ऐबक के भतीजे मीरन हुसैन जंग ने दबा दिया, और मेव जो हिंदू बने रहे, उन्हें ज़ज़िया टैक्स देने और इस्लाम अपनाने के लिए मजबूर किया गया।

कौन हैं मेओ

मेवात क्षेत्र का एक जातीय समूह मेव कहलाता है जो नूह, अलवर और भरतपुर के कुछ हिस्सों के बाशिंदे हैं। मेवात क्षेत्र और यहाँ के लोगों के बारे में लिखी गईं कुछ किताबों के अनुसार, मेव लोग मूलतः हिंदू राजपूत और क्षत्रिय थे, जो 12वीं और 17वीं शताब्दी के बीच इस्लाम में कन्वर्ट हो गए। यह सिल्सिलिया औरंगजेब के शासनकाल तक पाया गया। लेकिन इसके बावजूद उन्होंने अपनी सदियों पुरानी विशिष्ट सांस्कृतिक पहचान बरकरार रखी है। कुछ लेखकों के अनुसार मुगल उत्पीड़न का उनपर बहुत कम प्रभाव पड़ा, लेकिन इसने मुगल शासन के प्रति उनके प्रतिरोध को मजबूत किया। उन्होंने इस क्षेत्र को कई अन्य मुस्लिम समुदायों, जैसे खानज़ादा, कायमखानी और मलकाना के साथ साझा किया है। ये लोग कालांतर में मेओ कहलाये गए।

गोरवाल खानजादों द्वारा शासित अलवर और भरतपुर की क्षेत्रीय रियासतों के दबाव के बावजूद, मेओ राजपूत समुदाय ने भारत के विभाजन के दौरान पाकिस्तान न जाने का फैसला किया। 1947 में महात्मा गांधी ने वर्तमान नूह जिले के एक गांव घासेरा का दौरा किया और वहां रहने वाले मुसलमानों से वहां से न निकलने का आग्रह किया और मेओं को "इस देश की रीढ़” कहा था। हालाँकि राजपूत मेओं के कई गोत्र थे, जिन्होंने व्यक्तिगत आधार पर, विभाजन के दौरान पाकिस्तान जाने का फैसला किया। वे ज्यादातर सियालकोट, लाहौर, कराची, नारोवाल, डेरा गाजी खान, शेखूपुरा, गुजरांवाला, मुल्तान, हैदराबाद और कसूर जैसे पाकिस्तानी जिलों में बस गए।

मेवात दिवस और गाँधी जी की याद

सन 2000 से हर साल 19 दिसंबर को, हरियाणा में मेओ मुस्लिम मेवात जिले के घासेरा गांव में महात्मा गांधी की यात्रा को मेवात दिवस के रूप में मनाते रहे हैं। इस दिन मेओ लोग घासेरा गांव में यह याद करने के लिए इकट्ठा होते हैं कि कैसे गांधी ने मेओ को भारत की रीढ़ कहा था।

अपनी यात्रा के दौरान, गांधी जी ने इस समुदाय को आश्वासन दिया था कि उन्हें भारत छोड़ने के लिए मजबूर नहीं किया जाएगा। यहाँ की यात्रा के एक महीने बाद, दिल्ली में गांधीजी की हत्या कर दी गई थी।

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story