Haryana Nuh Violence: हिंसा के बाद खट्टर सरकार का बुलडोजर एक्शन शुरू, रोहिंग्याओं की अवैध बस्ती ढहाई गई

Haryana Nuh Violence: दंगे का एपिसेंटर रहे नूंह जिले के एसपी पर सबसे पहले गाज गिरी है, उनका तबादला कर दिया गया है। इसके बाद अब बुलडोजर एक्शन शुरू हो गया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 4 Aug 2023 7:27 AM GMT
Haryana Nuh Violence: हिंसा के बाद खट्टर सरकार का बुलडोजर एक्शन शुरू, रोहिंग्याओं की अवैध बस्ती ढहाई गई
X
Haryana Nuh Violence (photo: social media )

Haryana Nuh Violence: हरियाणा में सोमवार को भड़की सांप्रदायिक हिंसा के बाद से हालात तनावपूर्ण बने हुए हैं। बीते चार दिनों से छिटपुट हिंसाओं का दौर जारी है। कानून व्यवस्था कायम रखने में विफल होने का आरोप झेल रही खट्टर सरकार ने अब सख्त कार्रवाई करनी शुरू कर दी है। दंगे का एपिसेंटर रहे नूंह जिले के एसपी पर सबसे पहले गाज गिरी है, उनका तबादला कर दिया गया है। इसके बाद अब बुलडोजर एक्शन शुरू हो गया है।

शुक्रवार को नूंह जिला प्रशासन की टीम बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों के साथ बुलडोजर लेकर तावडू इलाके में पहुंची। यहां पर काफी समय से बंग्लादेशी रोहिंग्या अवैध तरीके से रह रहे हैं। जानकारी के मुताबिक, करीब 200 झुग्गी बस्तियों को बुलडोजर की मदद से ढ़हा दिया गया है। पुलिस-प्रशासन के मुताबिक, ये निर्माण अवैध था। यहां रह रहे कुछ लोग हिंसा में भी शामिल थे। कुछ पर एफआईआर भी दर्ज है।

नूंह हिंसा में शामिल होने की मिली थी जानकारी

पुलिस को पिछले दिनों नूंह में भड़की हिंसा में इनके भी शामिल होने की जानकारी मिली थी। पुलिस के मुताबिक, ऐसे कुछ रोहिंग्याओं की शिनाख्त भी का जा चुकी है। पुलिस का कहना है कि असम से आए इन रोहिंग्य़ा घुसपैठियों ने सरकारी जमीन पर कब्जा कर रखा था। ये घुसपैठिए अन्य गैरकानूनी कामों में भी लिप्त रहे हैं। इसलिए अब इनके द्वारा किए गए अवैध कब्जे को बुलडोजर से हटवाया गया है।

हिंसा के अब ताबड़तोड़ हो रही कार्रवाई

हिंसा की रफ्तार थमने के बाद हरियाणा सरकार इसमें शामिल लोगों के धरपकड़ में जुट गई है। अब तक पांच जिलों में 93 एफआईआर दर्ज की जा चुकी है। 176 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। इस बीच पुलिस ने सोशल मीडिया पर करीब 2300 वीडियो को चिन्हित किया है। आरोप है कि इन्हीं वीडियोज के जरिए हिंसा फैलाई गई। इनमें दिख रहे लोगों की तलाश की जा रही है।

खट्टर सरकार ने नूंह एसपी वरून सिंघला का ट्रांसफर कर भिवानी भेज दिया है। वहीं, उनकी जगह पर तेजतर्रार आईपीएस अधिकारी नरेंद्र बिजारणिया को लाया गया है। 2015 बैच के अधिकारी बिजारणिया पहले भी नूंह पुलिस अधीक्षक की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story