×

ईरान के राष्ट्रपति रूहानी का तीन दिवसीय भारत दौरा गुरुवार से

Rishi
Published on: 14 Feb 2018 10:20 AM GMT
ईरान के राष्ट्रपति रूहानी का तीन दिवसीय भारत दौरा गुरुवार से
X

नई दिल्ली : ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर गुरुवार से तीन दिवसीय दौरे पर भारत आ रहे हैं। विदेश मंत्रालय ने बुधवार को यह जानकारी दी।

मंत्रालय के बयान के अनुससार, मोदी व रूहानी शनिवार को यहां द्विपक्षीय बैठक करेंगे। इसमें द्विपक्षीय संबंधों की प्रगति की समीक्षा व क्षेत्रीय व अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर आपसी हित पर विचार विमर्श किया जाएगा।

रूहानी शनिवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से भी मुलाकात करेंगे।

रूहानी गुरुवार को पहले हैदराबाद पहुंचेंगे, जहां वह शहर के उलेमाओं से मुलाकात करेंगे। वह भारत में रहने वाले ईरानी नागरिकों व छात्रों से मिलेंगे।

ये भी देखें : संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा- ईरान परमाणु समझौते को बनाए रखने की जरूरत

ईरान के राष्ट्रपति के डिप्टी चीफ ऑफ स्टाफ फॉर कम्युनिकेशन एंड इंफार्मेशन परवीज इस्माइली ने कहा कि शनिवार को प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के बाद दोनों पक्ष कई समझौतों पर हस्ताक्षर करेंगे।

इस्माइली के अनुसार, दोनों देशों के व्यापारिक नेताओं की भी एक संयुक्त बैठक होगी, जिसमें सहयोग के अवसरों व क्षमताओं की समीक्षा की जाएगी।

रूहानी के 2013 में सत्ता संभालने के बाद यह भारत का पहला दौरा है।

यह दौरा मोदी की 2016 की तेहरान यात्रा के बाद हो रहा है, जिसमें भारत, ईरान व अफगानिस्तान के बीच पारगमन और परिवहन के त्रिपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किया गया था।

भारत ने ईरान के दक्षिणपूर्वी शहर चाबहार में शाहिद बहिश्ती बंदरगाह के विकास के लिए 8.5 करोड़ डॉलर के निवेश की प्रतिबद्धता जताई है।

बंदरगाह के प्रथम चरण का उद्घाटन राष्ट्रपति रूहानी ने बीते साल दिसंबर में किया था। इस सुविधा के जरिए भारत ने अफगानिस्तान को गेहूं की पहली खेप भेजी थी।

इस बंदरगाह ने पाकिस्तान से अलग ईरान, भारत, अफगानिस्तान व अन्य मध्य एशियाई देशों के बीच एक नया पारागमन मार्ग खोला है।

विदेश मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, भारत-ईरान का द्विपक्षीय व्यापार 2016-17 में 12.89 अरब डॉलर रहा।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story