×

खुल गया दरगाह: आसान नहीं निजामुद्दीन में जाना, अब कदम रखना होगा संभालकर

निजामुद्दीन दरगाह में किसी को भी बिना मास्क के एंट्री नहीं दी जाएगी। इसके अलावा दरगाह में किसी तरह का बैग या सामान भी नहीं ले जाने की इजाजत होगी।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 6 Sep 2020 4:36 AM GMT
खुल गया दरगाह: आसान नहीं निजामुद्दीन में जाना, अब कदम रखना होगा संभालकर
X
6 महीने की बंदी के बाद आज से फिर दिल्ली का हजरत निजामुद्दीन की दरगाह खुल गया।  कोरोना संकट के चलते देशभर के धार्मिक स्थलों पर ताला लग गया था,

नई दिल्ली: 6 महीने की बंदी के बाद आज से फिर दिल्ली का हजरत निजामुद्दीन की दरगाह खुल गया। कोरोना संकट के चलते देशभर के धार्मिक स्थलों पर ताला लग गया था, अब धीरे-धीरे खोला जा रहा है। दिल्ली स्थित मुस्लिम संत हजरत निजामुद्दीन की दरगाह खुलने के साथ ही दरगाह में आने वाले श्रद्धालुओं को कुछ खास नियमों का पालन करना होगा।

यह पढ़ें...देश में कोरोना संक्रमण के केस 41 लाख के पार, एक दिन में 90,633 मामले दर्ज

इन नियमों का पालन जरूरी

दरगाह में आने वालों को सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क (Mask) पहनने जैसे नियमों का सख्ती से पालन करना होगा। दरगाह सुबह 5 बजे से लेकर रात 10 बजे तक खुलेगा। बता दें कि मार्च में तबलीगी जमात मुख्यालय के कोविड-19 (Covid-19) अस्पताल के रूप में सामने आने के बाद दरगाह के आस-पास का इलाका पहले कंटेनमेंट जोन में था।

nizamuddin dargah सोशल मीडिया से

छह फीट की दूरी जरूरी

दरगाह में दाखिल होने वाले लोगों को एक दूसरे से कम से कम छह फीट की दूरी बनाकर रहना होगा। प्रवेश करने के बाद एक व्यक्ति को 15 मिनट से ज्यादा अंदर नहीं रुकने दिया जाएगा। दरगाह के अंदर हाथों को अच्छे से सैनिटाइज करने के लिए भी विशेष स्थान बनाए गए हैं। 10 साल से कम और 65 साल से ज्यादा आयु के लोगों को भी दरगाह में प्रवेश नहीं होगा।

यह पढ़ें...सुशांत सिंह केसः NCB ने सुबह 11 बजे तक रिया चक्रवर्ती को ऑफिस पहुंचने को कहा

hazrat nizamuddin सोशल मीडिया से

मास्क जरूरी

दरगाह में किसी को भी बिना मास्क के एंट्री नहीं दी जाएगी। इसके अलावा दरगाह में किसी तरह का बैग या सामान भी नहीं ले जाने की इजाजत होगी। दरगाह प्रबंधन के मुताबिक, धार्मिक स्थल पर किसी भी व्यक्ति को अंदर बैठने या प्रतीक्षा करने की अनुमति नहीं होगी।

विशेष कार्यक्रमों पर रोक

आने वाले दरगाह में फूल, खुशबूदार इत्र और धूप अर्पित करते वक्त मकबरे के किसी भी जगह को नहीं छू सकेंगे। पहले दरगाह में हर गुरुवार को कव्वाली का आयोजन किया जाता था। लेकिन कोरोना को देखते हुए इस तरह के विशेष कार्यक्रमों पर निश्चित तौर पर रोक लगी रहेगी। यदि किसी व्यक्ति में विभिन्न प्रकार की बीमारी के लक्षण जैसे की खांस, जुकाम या बुखार दिखाई देता है तो उसे दरगाह में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story