लॉकडाउन में इस बैंक ने ग्राहकों को दिए ये दो बड़े तोहफे, जानकर खुशी से झूम उठेंगे

कोरोना वायरस महामारी को रोकने के लिए सरकार द्वारा किए गए लॉकडाउन के दौरान निजी क्षेत्र के एचडीएफसी बैंक ने लोगों को दो बड़ी राहत दी है।
लोगों को कैश निकालने के लिए अपने घर से दूर न जाना पड़े, इसके लिए बैंक ने देशभर में मोबाइल एटीएम की व्यवस्था की है।

Published by Aditya Mishra Published: April 9, 2020 | 11:10 am
Modified: April 9, 2020 | 4:13 pm

नई दिल्ली: कोरोना वायरस महामारी को रोकने के लिए सरकार द्वारा किए गए लॉकडाउन के दौरान निजी क्षेत्र के एचडीएफसी बैंक ने लोगों को दो बड़ी राहत दी है।

लोगों को कैश निकालने के लिए अपने घर से दूर न जाना पड़े, इसके लिए बैंक ने देशभर में मोबाइल एटीएम की व्यवस्था की है। इस सुविधा से अब ग्राहक अपने दरवाजे पर खड़े एटीएम वैन से कैश निकालने में सक्षम होंगे।

इस बैंक ने किया ऐलान, माह के अंत में देगी ग्राहकों को तोहफा

सफलतापूर्वक हुआ ट्रायल

एचडीएफसी बैंक के मोबाइल एटीएम वैन का मुंबई तथा नोएडा में बुधवार को ट्रायल सफलतापूर्वक कर लिया गया है और इस सेवा का विस्तार जल्द ही पूरे देश में करने की योजना है। इन एटीएम को कहां रखा जाएगा, इसके बारे में फैसला संबंधित शहरों के स्थानीय नगरपालिका अधिकारियों के परामर्श से किया जा रहा है।

राहत की खबर: लॉकडाउन में घर बैठे अपने बैंक खाते से ऐसे निकाले रुपए

सुबह 10 से शाम 5 बजे सुविधा

उदाहरण के लिए, मुंबई में कैश की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए मोबाइल एटीएम किन-किन रास्तों पर चलेगी, इसपर बैंक बृहन्मुंबई म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन के साथ मिलकर काम कर रहा है।

मोबाइल एटीएम किसी खास स्थान पर किसी तय अवधि के लिए उपलब्ध होगी। इस अवधि के दौरान मोबाइल एटीएम सुबह 10 बजे से लेकर शाम पांच बजे के बीच 3-5 जगहों पर रुकेगी।

 

लोन हुआ सस्ता

एचडीएफसी बैंक ने लोन पर ब्याज 0.20 प्रतिशत घटा दी है। इस कटौती के बाद एक दिन के लिए मार्जिनल लेंडिग रेट यानी एमसीएलआर 7.60 प्रतिशत जबकि एक साल के कर्ज के लिए 7.95 प्रतिशत होगा।

ज्यादातर कर्ज एक साल की एमसीएलआर से संबद्ध होते हैं। बैंक की इस पहल से टर्म लोन लेना सस्ता होगा। इसके अलावा जिन लोगों का पहले से लोन चल रहा है, उनकी भी ईएमआई कम हो जाएगी।

इससे पहले एसबीआई, बैंक ऑफ इंडिया, केनरा बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, पीएनबी, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने भी ब्याज दरें घटा दी हैं। एसबीआई की ओर से 10 दिन के भीतर दो बार ब्याज दर में कटौती की गई है।

ये भी पढ़ें…खाताधारकों को तोहफा: विलय के बाद सरकारी बैंक ने किया ये बड़ा एलान