×

राहत की खबर: लॉकडाउन में घर बैठे अपने बैंक खाते से ऐसे निकाले रुपए

यदि आपका किसी बैंक में खाता है और आप लॉकडाउन के चलते वहाँ पैसे निकालने के लिए नहीं जा पा रहे हैं तो निराश होने की जरूरत नहीं है। अब आप घर बैठे अपने इलाके के डाकिया के माध्यम से अपने बैंक खाते से पैसे निकाल सकते हैं।

Aditya Mishra

By Aditya Mishra

Published on 1 April 2020 12:11 PM GMT

राहत की खबर: लॉकडाउन में घर बैठे अपने बैंक खाते से ऐसे निकाले रुपए
X
बढ़ी कैश विदड्राॅल की लिमिट, अब सेविंग अकाउंट से एक हफ्ते में निकालें 50 हजार रुपए
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

लखनऊ: यदि आपका किसी बैंक में खाता है और आप लॉकडाउन के चलते वहाँ पैसे निकालने के लिए नहीं जा पा रहे हैं तो निराश होने की जरूरत नहीं है। अब आप घर बैठे अपने इलाके के डाकिया के माध्यम से अपने बैंक खाते से पैसे निकाल सकते हैं।

लखनऊ मुख्यालय परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएं कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि, भारतीय डाक विभाग के अधीन इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की "आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम (AEPS) सेवा" के तहत इसका लाभ उठाया जा सकता है।

बस आपका खाता आधार और मोबाईल नंबर से लिंक होना चाहिए। इसमें एक दिन में अधिकतम दस हजार रूपये निकाले जा सकते हैं। इसके लिए किसी भी प्रकार का चार्ज नहीं लिया जायेगा। डाक निदेशक यादव ने बताया कि लॉक डाउन की अवधि में लखनऊ परिक्षेत्र में करीब 1300 लोगों ने इस सुविधा के माध्यम से लगभग 28 लाख रुपये घर बैठे निकाले।

गौरतलब है कि केंद्र सरकार और राज्य सरकार विभिन्न योजनाओं में डीबीटी के तहत इस समय लोगों के खातों में राशि जमा कर रही है। पर लॉकडाउन के चलते तमाम लोग इसे बैंक या एटीएम जाकर तुरंत निकालने की स्थिति में नहीं हैं। ऐसे में डाकिया के माध्यम से 'आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम' द्वारा पैसे निकलने से लोगों को काफी सहूलियत होगी।

ये भी पढ़ें...अभी अभी लॉक डाउन को लेकर बड़ा एलान, अब न करें ये गलती

इन लाभार्थियों को किया गया शामिल

डाक निदेशक कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के माध्यम से विभिन्न सरकारी योजनाओं में सहायता राशि लाभार्थियों को उनके घर पर प्रदान की जा रही है, जिनमें प्रमुख रूप से निक्षय भारत योजना के अंतर्गत टी.बी के मरीज़, प्रधान मंत्री मातृत्व वंदन योजना के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं, दिव्यांग पेंशन योजना, वृद्धावस्था योजना, किसान सम्मान निधि के लाभार्थी शामिल हैं।

इन लाभार्थियों को जिनको पहले बैंक में या एटीएम में देर तक लाइन लगाकर लेनदेन करना पड़ता था अब उनके आधार के माध्यम से खाता खोलने के साथ जमा निकासी की सुविधा भी डाकिये द्वारा उनके घर पर प्रदान की जा रही है। आईपीपीबी न सिर्फ अपने खातों से बल्कि अन्य बैंको के आधार लिंक्ड खातों से भी ग्राहकों को धनराशि आहरित करने की सुविधा प्रदान कर रहा है।

लॉक डाउन पर जेल: इन राज्यों में घर से निकलने पर मिलेगी कड़ी सजा

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story