×

Health : लीवर को स्वस्थ रखने के लिए अपनाएं कुछ खास टिप्स

seema
Published on: 9 March 2018 6:59 AM GMT
Health :  लीवर को स्वस्थ रखने के लिए अपनाएं कुछ खास टिप्स
X

लीवर हमारे शरीर की सबसे बड़ी ग्रंथि है। इसका मुख्य काम शरीर को शुद्ध करने का होता है। इसके साथ ही लीवर विटामिन व आयरन का भी भंडारण करता है। शुगर लेवल सामान्य से कम हो जाए तो संग्रहित शक्कर को लीवर ही यूजेबल बनाता है। फैट्स को पचाने के लिए जरूरी पित्त का स्रोत भी लीवर है। हिमोग्लोबिन, इंसुलिन व अन्य हार्मोन्स को भी लीवर तोड़ता है, लेकिन गर्मी के मौसम में लीवर के संक्रमित होने की आशंका अधिक होती है। इसकी वजह कई तरह के इंफेक्शन होते हैं। पीलिया भी इसका एक रूप है। आइए जानते हैं कि कैसे लीवर को स्वस्थ रखा जा सकता है।

इनको खाना फायदेमंद

चुकंदर, पालक, टमाटर और गाजर में मौजूद प्रोटीन लीवर के शुद्धीकरण में मददगार हैं। अंगूर लीवर की नेचुरल क्लीनिंग क्षमता बढ़ाता है। खट्टे फल और सब्जी में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी है, जो लीवर को सक्रिय रखता है। बंदगोभी से लीवर को स्वस्थ रखने वाले एंजाइम्स मिलते हैं, वह विषाणु लशआउट में मददगार है। लीवर का सबसे प्रिय मसाला है हल्दी, जो शुद्धीकरण प्रक्रिया तेज करता है। इसके साथ ही अखरोट में ओमेगा-3 फैटीएसिड है, जो लीवर की नेचुरल क्लीनिंग क्षमता बढ़ाता है। शुद्धिकरण के दौरान सेव टॉक्सिक लोड घटाकर लीवर की मदद करता है। लहसुन भी लीवर के लिए फायदेमंद है। लहसुन में एलिसिन और सेलेनियम भी है, ये नेचुरल तत्व भी शुद्धिकरण आसान बनाते हैं।

यह भी पढ़ें : Health : कहीं एसी आराम देने की जगह आपको बीमार न बना दे

हरे पत्ते की सब्जियां पर्यावरणीय विषाणुओं हैवी मेटल्स, रसायनों व पेस्टीसाइड्स को नष्ट करके लीवर का बोझ घटाती हैं। पत्तेदार सब्जियां ग्लूकोसिनोलेट एंजाइम्स बनाती है, जो नुकसानदेह विषाणुओं के लश आउट को आसान करता है। शतावरी ऐसा साग है, जो शुद्धीकरण में लीवर व किडनी की मदद करता है। ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट्स प्लांट है, जो लीवर का काम आसान करता है। ओलिव ऑइल शरीर को लिक्विड बेस प्रदान करता है और विषाणुओं को सोख लेता है। साबुत अनाज में ग्लूटेन होता है, जो लीवर को चुस्त और तंदुरुस्त रखने में मददगार होता है।

seema

seema

सीमा शर्मा लगभग ०६ वर्षों से डिजाइनिंग वर्क कर रही हैं। प्रिटिंग प्रेस में २ वर्ष का अनुभव। 'निष्पक्ष प्रतिदिनÓ हिन्दी दैनिक में दो साल पेज मेकिंग का कार्य किया। श्रीटाइम्स में साप्ताहिक मैगजीन में डिजाइन के पद पर दो साल तक कार्य किया। इसके अलावा जॉब वर्क का अनुभव है।

Next Story