×

कोरोना का कहर: केंद्र ने राज्यों को दी छूट, कहा- स्थानीय स्तर पर लगा सकते हैं पाबंदी

कोरोना के तेजी से बढ़ते मामलों को देखते हुए गृह मंत्रालय द्वारा सभी राज्यों को कहा गया है कि जरूरत पड़ने पर स्थानीय स्तर पर प्रतिबंध लगाया जा सकता है,

Newstrack
Published on: 24 March 2021 12:10 PM GMT
कोरोना का कहर: केंद्र ने राज्यों को दी छूट, कहा- स्थानीय स्तर पर लगा सकते हैं पाबंदी
X
दिल्ली में लगेगा लॉकडाउन! स्वास्थ्य मंत्री बोले- वायरस को रोकने का समाधान नहीं

नई दिल्‍ली: देश में कोरोना ने एक बार फिर रफ्तार पकड़ ली है। कई राज्यों में कोरोना के बढ़ते दैनिक मामले डराने लगे हैं। पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 47,262 नए केस आए हैं। साथ ही इस जानलेवा बीमारी से 275 मौतें भी हुई हैं। कोरोना के तेजी से बढ़ते मामलों को देखते हुए गृह मंत्रालय ने नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

ये भी पढ़ें: निकिता मर्डर केस: तौसीफ और रेहान दोषी, पिता की मांग- आरोपियों को हो फांसी

गृह मंत्रालय ने जारी किये दिशा निर्देश

गृह मंत्रालय द्वारा सभी राज्यों को कहा गया है कि जरूरत पड़ने पर स्थानीय स्तर पर प्रतिबंध लगाया जा सकता है, लेकिन अंतरराज्यीय आवागमन और माल की ढुलाई पर कोई रोक नहीं लगाई जा सकती है। विदेशों से होने वाले व्यापार से जुड़े आवागमन पर भी कोई रोक नहीं लगेगी। साथ ही गृह मंत्रालय ने राज्‍यों से कहा है कि टीकाकरण की गति बढ़ाए और नए मामलों की जांच, पड़ताल और उपचार में भी तेजी लाएं। गृहमंत्रालय ने ये भी साफ किया है कि इसके लिए अलग से किसी और दिशा निर्देश या अनुमति की जरूरत नहीं होगी।

आगामी त्योहारों पर पाबंदियां लगा सकते हैं राज्य

इतना ही नहीं मंत्रालय ने राज्यों को सलाह दी है कि होली, ईद और ईस्टर को देखते हुए स्थानीय स्तर पर पाबंदी लगाई जाए। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अतिरिक्‍त सचिव ने सभी राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों के मुख्‍य सचिवों को चिट्ठी लिखी है। इसमें उन्‍हें सलाह दी गई है कि वे 'होली, शब-ए-बारात, बिहू, ईस्‍टर, ईद-उल-फित्र जैसे त्‍योहारों को देखते हुए स्‍थानीय स्‍तर पर पाबंदियां लगा सकते हैं।

ये भी पढ़ें: कोरोना का कहर: भारत के 18 राज्यों में मिला डबल म्यूटेंट वेरिएंट, सरकार की बढ़ी चिंता

गुजरात में होली कार्यक्रमों पर रोक

वहीं गुजरात सरकार ने भी कोरोना के संक्रमण को देखते हुए होली को लेकर दिशानिर्देश जारी किए हैं। सरकार ने कहा कि होली परंपरागत रूप से सीमित रिवाजों के साथ मनाई जा सकती है। रंग वाले दिन सार्वजनिक समारोहों और भीड़ वाले इवेंट्स की अनुमति नहीं होगी।

Newstrack

Newstrack

Next Story