×

Child Care: जब बच्चों को सताए खांसी , तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

seema
Published on: 17 Nov 2017 10:01 AM GMT
Child Care: जब बच्चों को सताए खांसी , तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे
X

लखनऊ : सर्दी का मौसम शुरू होने के साथ ही मांएं अपने बच्चे को कम लिक्विड देने लगती हैं। लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। जुकाम के दौरान बच्चों में तरल पदार्थ की मात्रा बढ़ा देनी चाहिए। इससे बच्चों में पानी की कमी नहीं होती है और वे जल्दी ठीक भी होते हैं। थोड़ी-थोड़ी देर पर उन्हें गुनगुना पानी, सूप, दूध आदि पिलाते रहना चाहिए। ध्यान रखें कि कोई भी तरल ठंडा न दें।

हल्दी-दूध से बढ़ती है इम्युनिटी

अगर आपका बच्चा सिर्फ दूध पीता हो तो उसके दूध में चुटकी भर हल्दी पाउडर मिला दें। हल्दी में एंटीसेप्टिक गुण होता है जो वायरल इंफेक्शन को रोकने में मद्दगार होता है। सुबह और शाम बच्चों को हल्दी वाला दूध पिलाने से खांसी और सर्दी से राहत मिलती है। इम्युनिटी बढ़ती है। अगर बच्चा हल्दी वाला दूध पीने में आनाकानी करता है तो उसे ज्यादा मीठा कर दें।

नियमित मालिश करें

सर्दी में मौसम में बच्चों की नियमित मालिश बहुत जरूरी है। इसके लिए 100 मिली सरसों तेल में 8-10 लहसुन की कली को छोटे-छोटे टुकड़े में काटकर मिलाएं। इसे तब तक गर्म करें जब तक लहसुन काला न हो जाए। हल्के गुनगुने तेल से बच्चे की छाती, पीठ, हथेलियों और तलवे पर मालिश करें। मालिश सुबह की सुनहरी धूप या दोपहर में ही करें।

तुलसी-अदरक का काढ़ा पिलायें

इस मौसम में काढ़ा सबसे अधिक फायदेमंद होता है। इसके लिए आप 8-10 तुलसी पत्ता और आधा इंच अदरक को घिसकर 300 मिली पानी में अच्छी तरह से उबालें। जब पानी की मात्रा आधी हो जाने पर इसे ठंडा कर लें। अब बच्चे को चम्मच से थोड़ी-थोड़ी देर में बच्चे को पिलाते रहें। जरूरत के मुताबिक इसमें शहद या मिश्री भी मिला सकते हैं।

यह भी पढ़ें :जहरीली हो रही है आस-पास की हवा, इन तरीकों से करें अपनी त्वचा की सुरक्षा

अजवाइन भी फायदेमंद

ठंड में अजवाइन का नियमित सेवन फायदेमंद रहता है। एक चम्मच अजवाइन को अच्छी तरह से भूनकर कपड़े में बांधकर बच्चे के पास रख दें। इसकी गंध से बच्चे को सांस लेने में राहत मिलेगी। अजवाइन के तेल से मालिश करना भी लाभकारी होता है। इसके लिए सरसों के तेल में मिलाकर उबाल कर छान लें और ठंडा होने पर इससे मालिश करें। अजवाइन को पानी में मिलाकर उबाल लें और उसका पानी पिलायें।

आवंला और गिलोय

सर्दी के मौसम में नियमित आंवला और गिलोय बच्चों के डाइट में शामिल करना चाहिए। इससे इम्युनिटी बढ़ती है और बच्चे बीमारियों से बचते हैं। आंवला को मुरब्बा के रूप में उन्हें खिलाएं जबकि गिलोय का ताजा रस निकालकर 1-1 चम्मच सुबह शाम में पिलायें। ये सारे उपाय बड़े भी कर सकते हैं उनके लिए भी लाभकारी होगा।

seema

seema

सीमा शर्मा लगभग ०६ वर्षों से डिजाइनिंग वर्क कर रही हैं। प्रिटिंग प्रेस में २ वर्ष का अनुभव। 'निष्पक्ष प्रतिदिनÓ हिन्दी दैनिक में दो साल पेज मेकिंग का कार्य किया। श्रीटाइम्स में साप्ताहिक मैगजीन में डिजाइन के पद पर दो साल तक कार्य किया। इसके अलावा जॉब वर्क का अनुभव है।

Next Story